IMD Alert: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें 14 अक्टूबर तक कैसा रहेगा मौसम
X

IMD Alert: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें 14 अक्टूबर तक कैसा रहेगा मौसम

मौमम विभाग (IMD) ने देश के प्रायद्वीप हिस्से (Peninsular India) में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान लगाया है. हालिया अलर्ट (Alert) के मुताबिक 14 अक्टूबर तक देश के जिन हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. आइये उसके बारे में आपको बताते हैं.

IMD Alert: इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें 14 अक्टूबर तक कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली: मौमम विभाग (IMD) ने आने वाले कुछ दिनों के लिए देश के प्रायद्वीप हिस्से (Peninsular India) में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान लगाया है. विभाग की हालिया चेतावनी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्व मध्य अरब सागर (Arabian Sea) के ऊपर बना हुआ है. ऐसे में पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) के प्रभाव से अगले 5 दिनों तक दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत और अगले 2 दिनों में महाराष्ट्र (Maharashtra) में कहीं-कहीं भारी बारिश के साथ मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

मौसम विभाग ने 12,13 और 14 अक्टूबर को केरल के छह जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौमस विज्ञानियों ने शाम चार बजे जारी बुलेटिन में कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्णाकुलम और इडुक्की जिलों में तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस बीच तिरूवनंतपुरम, पलक्कड, मलप्पुरम एवं कोझिकोड जिले के लिये येलो अलर्ट जारी किया है. 

प्रायद्वीपीय क्षेत्र में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) उत्तरी अंडमान सागर और पड़ोस के ऊपर स्थित है जो मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. इसके प्रभाव से अगले 36 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. आपको बता दें कि अभी 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक बारिश होने की संभावित स्थितियों में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया जाता है जिसका मतलब भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान होता है. ऑरेंज अलर्ट का मतलब भारी बारिश अर्थात छह सेमी से 20 सेमी के बीच, जबकि येलो अलर्ट में छह से 11 सेमी बारिश होती है.

ये भी पढ़ें- बिजली संकट पर गृह मंत्री अमित शाह ने की बड़ी बैठक, NTPC के अधिकारी रहे मौजूद

14 अक्टूबर तक भारी बारिश: IMD

देश के कई राज्यों से मानसून की विदाई हो रही है वहीं दक्षिण भारत में मानसून (Monsoon) जाते-जाते कहर बरपा रहा है. दक्षिण भारत के राज्यों में मानसून के आखिर में हो रही बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा. मौसम विभाग के मुताबिक केरल, कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में अभी और बारिश होगी. हालिया चेतावनी के तहत कर्नाटक के तटीय इलाकों में 11 से 13 अक्तूबर तक और उत्तरी हिस्से के अंदरुनी इलाकों में 12 और 13 अक्तूबर तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. वहीं कुछ जगहों पर 14 अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है.

 

 

Trending news