Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान, अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी; IMD का अलर्ट
Advertisement
trendingNow11309050

Weather Update: ये राज्य हो जाएं सावधान, अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी; IMD का अलर्ट

Weather News: मौसम विभाग (IMD) ने  देश के कई राज्यों में 20 अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है. वहीं कई इलाकों में बाढ़ का भी खतरा बढ़ा गया है. राहत और बचाव एजेंसियां अलर्ट पर हैं.

फाइल फोटो

IMD Weather Forecast Today Rainfall Alert: पूरे भारत (India) में मानसून (Monsoon) के दूसरे चरण की बारिश (Rain) ने रफ्तार पकड़ ली है. देश के कई राज्यों में बाढ़ (Flood) जैसे हालात हैं. मध्य प्रदेश (MP), गुजरात और ओडिशा (Odisha) समेत कई राज्यों की नदियां उफान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने सौराष्ट्र और कच्छ के इलाकों में आज भारी से बहुत भारी बारिश (Heavy rain) का अलर्ट जारी किया है. महाराष्ट्र (Maharashtra) के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा (Goa) में 20 और 21 अगस्त को तेज बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. आइए जानते हैं देशभर के मौसम (Weather Update) का हाल.

'देश के इन हिस्सों में संभलकर'

मौसम विभाग (IMD) ने गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में 19 से 21 अगस्त तक मध्यम बरसात का अनुमान जताया गया है. वहीं गंगा के किनारे वाले पश्चिम बंगाल के जिलों में आज शुक्रवार 19 अगस्त (19 August Friday) और कल शनिवार को हल्की बारिश होगी. इसी तरह ओडिशा में आज 19 अगस्त से 20 अगस्त तक गरज के साथ हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. वहीं झारखंड (Jharkhand) में 19 और 20 अगस्त को, मध्य प्रदेश (MP) के पूर्वी हिस्से और छत्तीसगढ़ (Chattisgarh) में भी लगातार 21 अगस्त तक हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. गुजरात (Gujarat), महाराष्ट्र (Maharashtra), गोवा, उत्तराखंड, राजस्थान (Rajasthan) समेत कई राज्यों में आज भी तेज बारिश के आसार हैं.  इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने देश के 10 राज्यों में 20 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी दी है.

पूर्वोत्तर के मौसम का अनुमान

वहीं देश के पूर्वोत्तर हिस्से की बात करें तो मौसम विभाग ने आज 19 अगस्त से लेकर 20 अगस्त तक दो दिन के लिए असम और मेघालय समेत नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में बिजली कड़कने और गरज के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है.

बाढ़ का खतरा

13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में कम दवाब का क्षेत्र के कारण ओडिशा में पिछले कई दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते राज्य के 10 जिलों बाढ़ के हालात हैं. इस बीच गंगा (Ganga) और यमुना (Yamuna) नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है इस वजह से कछारी इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात का अलर्ट जारी किया गया है. इसी तरह मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, बिहार, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news