IMD Rain Alert: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement

IMD Rain Alert: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Today: मॉनसून देश के कई हिस्सों में दस्तक दे चुका है. इस बीच अगले पांच दिनों के अंदर IMD ने कई राज्यों के लिए भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

IMD Rain Alert: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update Today: भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के साथ दक्षिण में है. IMD ने कहा कि उत्तरी छत्तीसगढ़ और उसके आसपास के क्षेत्रों में बना कम दबाव अगले चार दिनों में देश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश लाएगा. अगले 5 दिनों में गुजरात, गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है.

आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

आईएमडी ने बताया कि तमिलनाडु, पुडुचेरी में अगले  5 दिनों के दौरान कुछ जगहों पर सामान्य तो कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज और बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

इन जगहों पर होगी भारी बारिश

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 5 से 8 जुलाई के बीच छिटपुट गरज के साथ बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. इस दौरान अलग-अलग तारीखों में अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में 7-8 के बीच भारी बारिश होने की संभावना है.

इन राज्यों के लिए जारी ऑरेंज अलर्ट

अत्यधिक भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 3 राज्यों - केरल, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

मध्य प्रदेश के लिए अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश में जबलपुर, बालाघाट, मंडला, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह और छतरपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी के भोपाल केंद्र के वैज्ञानिक सहायक शक्ति सिंह के अनुसार, राज्य के बड़े हिस्से में बारिश हो रही है. राज्य में अब तक सामान्य औसत से 11 फीसदी कम बारिश हुई है. 1 जून से 4 जुलाई के बीच सामान्य औसत 164.7 मिमी के मुकाबले 147.1 मिलीमीटर बारिश हुई है.

केरल के लिए भी अलर्ट जारी

राज्य के 14 में से नौ जिलों में मंगलवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने यह भी कहा कि 7 जुलाई तक केरल-लक्षद्वीप-कर्नाटक तटों पर 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार और 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

महाराष्ट्र में होगी भारी बारिश

महाराष्ट्र के लिए भी आईएमडी ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिसके मद्देनजर एनडीआरएफ की एक टीम को चिपलून, रत्नागिरी में और एक टीम को 3 जुलाई को महाड, रायगढ़ में तैनात किया गया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news