Weather Update: फरवरी में कहां कितनी होगी बारिश, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान, जानें मौसम का ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow11554388

Weather Update: फरवरी में कहां कितनी होगी बारिश, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान, जानें मौसम का ताजा अपडेट

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में फरवरी में ‘‘सामान्य बारिश’’ होने की संभावना है, जबकि क्षेत्र में शीतलहर चलने की संभावना कम है. आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी हिस्से को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

Weather Update: फरवरी में कहां कितनी होगी बारिश, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान, जानें मौसम का ताजा अपडेट

Weather Update: जनवरी के महीने में ठंड और बारिश ने मौसम का मिजाज बिगाड़ दिया था. मौसम विभाग ने जनवरी में बारिश और ठंड को लेकर पहले ही चेतावनी दी थी. जनवरी के अंतिम सप्ताह में कई क्षेत्रों में बारिश की वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी से तापमान में और गिरावट देखने को मिली थी. कुछ दिन आसमान साफ है और न्यूनतम तापमान भी सामान्य है. अब भारतीय मौसम विभाग ने फरवरी महीने के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में फरवरी में ‘‘सामान्य बारिश’’ होने की संभावना है, जबकि क्षेत्र में शीतलहर चलने की संभावना कम है. आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर और इससे सटे पूर्वी हिस्से को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से नीचे रहने की संभावना है.

आईएमडी के महानिदेशक एम. माहपात्रा ने कहा कि फरवरी के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. महानिदेशक ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत में इस साल फरवरी की बारिश का औसत सामान्य रहने की संभावना है. उन्होंने कहा कि फरवरी में शीतलहर चलने की संभावना भी बेहद कम है.

उन्होंने कहा कि पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों, पूर्व-मध्य भारत और उत्तर-पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. माहपात्रा ने कहा, ‘‘पूर्वानुमान है कि फरवरी के दौरान, प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश हिस्सों और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है.’’

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news