Weather: देश में बरस रही आग! 48 के करीब पहुंचा पारा, ऑरेंज अलर्ट के बीच जानिए मॉनसून का हाल
Advertisement
trendingNow12290793

Weather: देश में बरस रही आग! 48 के करीब पहुंचा पारा, ऑरेंज अलर्ट के बीच जानिए मॉनसून का हाल

Monsoon Update: मॉनसून अपडेट की बात करें तो आज दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहद अनुकूल हैं. जम्मू और कश्मीर के ऊपर औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है.

Weather: देश में बरस रही आग! 48 के करीब पहुंचा पारा, ऑरेंज अलर्ट के बीच जानिए मॉनसून का हाल

IMD Weather Update Heatwave alert: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. दिल्ली में भी लोगों का हाल बेहाल है. वहीं गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू (Heatwave) से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही. देश के सबसे गर्म शहरों की बात करें तो बठिंडा एयरपोर्ट (पंजाब) में बुधवार को अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दूसरे नंबर पर यूपी का कानपुर जिला रहा जहां 47.5 डिग्री सेल्सियस, तीसरे नंबर पर प्रयागराज में 47.0 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड हुआ. वहीं राजस्थान के गंगानगर में 46.7 डिग्री और पिलानी में 46.2 डिग्री सेल्सियस के हिसाब से गर्मी रही.

भीषण गर्मी का रेस्तरां कारोबार पर असर, 40 प्रतिशत तक गिरावट का अनुमान 

दिल्ली एनसीआर की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में मॉल्स के अलावा अन्य स्थानों पर स्थित रेस्तरां के व्यवसाय में इस साल गर्मियों में 25% की गिरावट आने का अनुमान है. कुछ ने इसमें 40 प्रतिशत तक गिरावट आने की आशंका जतायी है. 

 

Delhi weather update: दिल्ली के मौसम का हाल

बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री के नजदीक तक रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से कहीं ज्यादा रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज हुआ, वो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा. आज दिल्ली में लू का ऑरेंज अलर्ट है. अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान आज 30 डिग्री रह सकता है.

इसी तरह पश्चिमी यूपी, दक्षिणी बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बनी रही. वहीं गुरुवार 13 जून को गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

Monsoon Update: मॉनसून अपडेट

मॉनसून अपडेट की बात करें तो आज दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहद अनुकूल हैं. जम्मू और कश्मीर के ऊपर औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला है.

13 जून को एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर है. एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम के ऊपर बना हुआ है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिणी असम होते हुए नागालैंड तक एक माहौल बना है. वहीं उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

दिल्ली में कब आएगा मॉनसून?

IMD के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून 27 जून को पहुंच सकता है. दिल्ली बीते 15 दिन से लू की चपेट में है. बीते 12 दिनों में यहां का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड हुआ है. ऐसे में लोगों को संभलकर रहने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग ने यूपी के अलग-अलग जिलों के लिए जारी किया रेड ऑरेंज और येलो अलर्ट

रेड अलर्ट- प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर और आसपास इलाकों में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां गर्म हवा और भीषण लू के साथ ही तापमान भी काफी ज्यादा रहने के आसार हैं.

आरेंज अलर्ट- प्रतापगढ़, मिर्जापुर, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, अयोध्या, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भी ताप लहर चलने के आसार हैं.

येलो अलर्ट- सोनभद्र, चंदौली, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, एटा, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं व आसपास के इलाकों में भी लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

BIHAR WEATHER RED ALERT: भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया रेड और येलो अलर्ट . 7 जिलों के लिए रेड अलर्ट तो 13 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है . बक्सर ,भोजपुर ,औरंगाबाद ,कैमूर, रोहतास, पटना और अरवल के लिए रेड लाइट जारी किया गया है जहां भीषण उष्ण लहर की संभावना है . तो वहीं बांका ,समस्तीपुर ,जमुई, गया ,सारण, शेखपूरा ,बेगूसराय लखीसराय ,जहानाबाद, नवादा ,नालंदा ,सिवान और वैशाली के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है जहां उष्ण लहर की संभावना है . राज्य में सबसे अधिकतम तापमान बक्सर में 46.5 डिग्री सेल्सियस में मापा गया है . न्यूनतम तापमान डेहरी में 22.5 दर्ज किया गया है .

JHARKHAND RED AND YELLOW ALERT: राजधानी रांची सफेद पूरे झारखंड में मौसम विभाग द्वारा भीषण गर्मी को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है . धूप की तपिश और लू की लहर से लोग परेशान हैं . राज्य भर में तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है और कई जिलों में तापमान 45 डिग्री भी छू रहा है . वही तापमान और गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने पहली बार झारखंड में रेड अलर्ट जारी किया है उन इलाकों में जहां तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका है . राजधानी रांची में भी येलो अलर्ट जारी किया गया है और लोगों को घरों पर रहने की हिदायत दी गई है. 

देश के मौसम का हाल

आज महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.

Trending news