ठंड को लेकर रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट, जानें मौसम विभाग की चेतावनी का पूरा मतलब?
Advertisement
trendingNow11053049

ठंड को लेकर रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट, जानें मौसम विभाग की चेतावनी का पूरा मतलब?

Weather Update in India: ठंड को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से समय-समय पर रंगों के आधार पर अलर्ट जारी किया जाता है, जिसमें रेड, ऑरेंज, येलो और ग्रीन कलर का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ये अलर्ट क्या हैं और इनका मतलब क्या होता है?

मौसम विभाग (IMD) रंगों के आधार पर अलर्ट जारी करता है.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर (Cold Wave) की चपेट में है और कई शहरों में न्यूनतम तापमान (Temperature) लगातार कम होता जा रहा है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) लगातार चेतावनी जारी कर रहा है और भीषण ठंड का असर बरकरार रहने की संभावना जताई है. बढ़ते ठंड को लेकर मौसम विभाग कई बार रेड, ऑरेंज, येलो और ग्रीन अलर्ट जारी करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये अलर्ट क्या हैं और इनका मतलब क्या होता है?

  1. दिल्ली में पारा चार डिग्री तक लुढ़का
  2. पूरा उत्तर भारत शीतलहर की चपेट में है
  3. मौसम विभाग लगातार चेतावनी जारी कर रहा है

क्या है ग्रीन अलर्ट का मतलब?

मौसम को लेकर ग्रीन अलर्ट (Green Alert) का मतलब होता है कि मौसम ठीक है और इसकी वजह से कोई भयानक स्थिति पैदा नहीं हो रही. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से इसको लेकर कोई खास अलर्ट जारी नहीं किया जाता है, बल्कि जानकारी दी जाती है कि मौसम ठीक है.

मौसम विभाग का येलो अलर्ट

ठंड में मौसम विभाग का येलो अलर्ट (IMD Yellow Alert in Winter) दर्शाता है कि मौसम अधिक खराब हो सकता है, इसलिए लोगों को सतर्क रहना चाहिए. येलो अलर्ट में लोगों को बताया जाता है कि सावधान करने की जरूरत है, क्योंकि कोई भी दिक्कत आ सकती है.

ये भी पढ़ें- ओमिक्रॉन की वजह से आने वाला है कोरोना का 'तूफान', WHO ने जारी की चेतावनी

 

ऑरेंज अलर्ट का क्या है मतलब?

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से ठंड को लेकर जारी ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) का मतलब है कि गंभीर शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति है और इससे निपटने के लिए अधिकारियों को तैयार रहने को कहा जाता है. इसके साथ ही लोगों को कही भी जाने से पहले पूरे कपड़े पहनने और सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है.

IMD के रेड अलर्ट का क्या है मतलब?

ठंड को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग के रेड अलर्ट (IMD Red Alert for Winter) मतलब गंभीर एक चेतावनी है और यह गंभीर शीतलहर (Cold Wave) की स्थिति 2 दिन या इससे ज्यादा रहने की स्थिति में जारी की जाती है. इसके साथ ही स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन से जरूरी कदम उठाने को लेकर निर्देश दिए जाते हैं.

मौसम विभाग कब करता है शीतलहर की घोषणा?

अगर मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) चार डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है तो आईएमडी शीतलहर (Cold Wave) की घोषणा करता है. इसके अलावा जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक चला जाता है और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे रहता है तो भी शीतलहर की घोषणा की जाती है.

दिल्ली में पारा चार डिग्री तक लुढ़का

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को सामान्य से पांच डिग्री कम और इस मौसम का अब तक का सबसे कम 3.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. 

आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विज्ञान कार्यालय ने बुधवार को दिन में हल्का कोहरा (Fog) छाए रहने और अधिकतम तापमान 23, जबकि न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी में वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने बताया कि एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों और इसके परिणामस्वरूप मंगलवार रात से ठंडी उत्तरपश्चिमी हवाओं के मंद होने से न्यूनतम तापमान बढ़ेगा.

लाइव टीवी

Trending news