Weather forecast: प्रचंड गर्मी ने किया भेजा फ्राई, इन राज्यों में और बिगड़ेंगे हालात; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12294554

Weather forecast: प्रचंड गर्मी ने किया भेजा फ्राई, इन राज्यों में और बिगड़ेंगे हालात; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Heat Wave Alert: जेठ का महीना भी भयानक गर्मी से लोगों भेजा फ्राई कर रहा है. आधा भारत लू की चपेट में है. चढता पारा भी लगातार नए नए रिकॉर्ड बना रहा है. ऐसे में दिल्ली समेत UP, MP, हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) और बिहार (Bihar) समेत कई राज्यों के लोग मॉनसून (monsoon) आने का इंतजार कर रहे हैं. 

Weather forecast: प्रचंड गर्मी ने किया भेजा फ्राई, इन राज्यों में और बिगड़ेंगे हालात; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Weather Forecast Today: मौसम विभाग (IMD) ने इस बार फरवरी में ही चेता दिया था कि इस सीजन की गर्मी सारे रिकॉर्ड तोड़ देगी. दिन तो दिन रात को भी भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रचंड गर्मी के एक और साइड इफेक्ट की बात करें तो इस बार बिजली का लोड भी अप्रत्याशित बढ़ गया है. ऐसे में पावर कट ने भी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. बहुत से लोगों का कहना है कि पहले रात को जैसे तैसे सो लेते थे लेकिन रात की गर्मी नींद का साइकिल खराब कर रही है.

IMD के मुताबिक दिल्ली में बीते शनिवार को अधिकतम पारा 44.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. ये सामान्य से 6 डिग्री अधिक रहा. आज रविवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही तल्ख रहेगा. यानी दिल्ली समेत आज भी यूपी, हरियाणा, पंजाब, झारखंड और उत्तराखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रह सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

सबसे गर्म शहरों की सूची

हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बनी रह सकती है. मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का मौसम गर्म रहने की संभावना है.

दरअसल बीते तीन महीनों से करीब-करीब पूरा भारत भट्टी जैसा तप रहा है. मॉनसून आने की वजह से केरल, पूर्वोत्तर में माहौल कुछ अनुकूल हुआ है. महाराष्ट्र में भी राहत है और राजस्थान में प्री मॉनसून बारिश ने लोगों को बड़ा सहारा दिया है. ऐसे में बाकी राज्यों के लोग मॉनसून का बेकरारी से इंतजार कर रहे हैं.

PHOTOS: खतरे में हैं दुनिया की सबसे इस सबसे हॉट साइंटिस्ट की जिंदगी

Monsoon Update: मॉनसून का हाल

महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्से और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 3 से 4 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. वहीं दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. बिहार के मध्य भागों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण है.

 

fallback

Rainfall Update: बारिश का अपडेट

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान, सिक्किम, असम और तेलंगाना में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. तटीय कर्नाटक, केरल, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हुई. लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई.

रविवार 16 जून को दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, असम और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. लक्षद्वीप, आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिणी गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, उत्तरी छत्तीसगढ़, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश हो सकती है.

दिल्ली में मॉनसून 27 से 28 जून तक आने की उम्मीद है. ऐसे में अगर चार-पांच दिन पहले प्री मॉनसून बारिश होने लगे तो दिल्ली वालों का भी उद्धार तय समय से कुछ जल्दी हो सकता है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news