फैसला! 'दुकानों के नाम जितने बड़े अक्षरों में अंग्रेजी में होंगे, उसी आकार में इस भाषा में भी होंगे'
Advertisement
trendingNow11069138

फैसला! 'दुकानों के नाम जितने बड़े अक्षरों में अंग्रेजी में होंगे, उसी आकार में इस भाषा में भी होंगे'

महाराष्ट्र कैबिनेट की बैठक में तय किया गया कि अब राज्य की दुकानों के बोर्ड मराठी भाषा में बड़े अक्षरों में लिखे होंगे. अब राज्य में दुकानों के नाम जितने बड़े अक्षरों में अंग्रेजी या अन्य भाषा में लिखे होंगे उसी आकार में मराठी में भी लिखे होने जरूरी हैं. 

फैसला! 'दुकानों के नाम जितने बड़े अक्षरों में अंग्रेजी में होंगे, उसी आकार में इस भाषा में भी होंगे'

मुंबई: महाराष्ट्र सरकार की बुधवार को कैबिनेट बैठक हुई. इस कैबिनेट बैठक में राज्य से जुड़े कई फैसले लिए गए. इस बैठक में तय किया गया कि महाराष्ट्र में अब दुकानों के बोर्ड मराठी भाषा में बड़े अक्षरों में लिखे होना अनिवार्य है. अब राज्य में दुकानों के नाम जितने बड़े अक्षरों में अंग्रेजी या अन्य भाषा में लिखे होंगे उसी आकार में मराठी में भी लिखे होने जरूरी हैं. 

  1. महाराष्ट्र कैबिनेट में लिए गए कई फैसले
  2. मराठी भाषा को महत्तवता देने के लिए गए फैसले
  3. स्कूल बसों के मालिकों को मिलेगी भारी राहत

मराठी भाषा को महत्तवता

आपको बता दें कि फिलहाल मराठी भाषा में दुकानों के बोर्ड अनिवार्य होने के बावजूद कई दुकानों पर अंग्रेजी में बड़े आकार में और मराठी में छोटे आकार में लिखा होता है. इसी को देखते हुए बुधवार की बैठक में तय किया गया कि मराठी में नाम लिखा होना अनिवार्य है और साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि बोर्ड की जितनी जगह कोई और भाषा घेरेगी उतना ही मराठी भाषा को भी महत्व दिया जाए.

यह भी पढ़ें: कोरोना होने से पहले बचाव के लिए क्या दें? आयुष मंत्रालय ने सभी के लिए जारी की नई गाइडलाइन

प्रॉपर्टी टैक्स में मिलेगी राहत

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की इस बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि मुंबई में 500 वर्ग फुट के घरों को प्रॉपर्टी टैक्स देने की कोई जरूरत नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ पूर्व नियोजित खूनी साजिश: योगी आदित्यनाथ

स्कूल बसों को बड़ी राहत

महाराष्ट्र सरकार की तरफ से स्कूल बसों के मालिकों को बड़ी राहत दी गई है. आपको बता दें कि कोविड को ध्यान में रखते हुए स्कूल बसों को इस वर्ष सालाना वाहन कर (Yearly Vehicle Tax) में100% छूट दी गई है.

LIVE TV

Trending news