दुनिया में फिर बजा भारत का डंका, इस देसी कंपनी ने तैयार कर लिया Coronavirus का टीका

Coronavirus से लड़ने वाले इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है

दुनिया में फिर बजा भारत का डंका, इस देसी कंपनी ने तैयार कर लिया Coronavirus का टीका
भारत ने अपना दम एक बार फिर पूरी दुनिया को दिखा दिया है.

नई दिल्ली: भारत ने अपना दम एक बार फिर पूरी दुनिया को दिखा दिया है. जब चीन और अमेरिका समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं, देश ने इसका टीका तैयार कर लिया है. टीका के सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं. जल्द ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा.

कोरो-वैक के नाम से तैयार हुआ टीका
टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोज लिया है. कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने बताया कि देश कोरोना वायरस से लड़ने के लिए अपना टीका तैयार कर लिया है. ये देश का पहला टीका है जो कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने में पूरी तरह से सफल है. इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है. वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा. दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है.

जल्दी तैयार करने के लिए सीधे अमेरिका में हो रहा ट्रायल

डॉ. एल्ला ने आगे बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) को सीधे अमेरिका में करना शुरू किया है. अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं. इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता. एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! भारत में तैयार हुई कोरोना की घर पर ही जांच करने वाली किट, बायोन ने किया दावा

महामारी के टीके बनाने में एक्सपर्ट है ये देसी कंपनी
बताते चलें कि दुनिया के कई बड़ी महामारी बीमारियों के लिए हमारे देश की ये कंपनी अव्वल रही है. जब दुनिया में जिका (Zika) वायरस का संक्रमण फैला तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था. इसी तरह H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का भी सबसे जल्दी टीका इस कंपनी ने तैयार किया था.