LoC पर शांति रखने के लिए भारत-पाकिस्तान के DGMO के बीच हुई बात, युद्धविराम उल्लंघन पर हुआ समझौता
Advertisement
trendingNow1855259

LoC पर शांति रखने के लिए भारत-पाकिस्तान के DGMO के बीच हुई बात, युद्धविराम उल्लंघन पर हुआ समझौता

भारत और पाकिस्तान ने संयुक्त बयान जारी कर बताया कि सैन्य अभियानों के महानिदेशकों (DGMO) के बीच चर्चा में दोनों देश नियंत्रण रेखा (LoC) पर गोलीबारी नहीं करने पर राजी हुए हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बीच एक बार फिर रिश्तों को सुधारने को लेकर पहल शुरू हुई है और बुधवार को दोनों देशों के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों (DGMO) के बीच चर्चा हुई. भारत और पाकिस्तान ने गुरुवार को संयुक्त बयान जारी कर बताया कि दोनों देश नियंत्रण रेखा (LoC) पर गोलीबारी नहीं करने पर राजी हुए हैं और इसके साथ ही यह भी तय हुआ है कि सभी पुराने समझौतों को फिर से अमल में लाया गया है.

  1. भारत-पाक के सैन्य अभियानों के महानिदेशकों के बीच चर्चा हुई
  2. भारत और पाकिस्तान ने गुरुवार को संयुक्त बयान जारी किया
  3. दोनों देश LoC पर गोलीबारी नहीं करने पर राजी हुए हैं

भारत-पाकिस्तान के बीच कई समझौतों पर चर्चा

भारतीय सेना के लेफ्टिनेंट जनरल परमजीत सिंह ने हॉटलाइन के जरिए उनके पाकिस्तानी समकक्ष से बातचीत की. इस दौरान दोनों ने सीजफायर उल्लंघन, युद्धविराम, कश्मीर मुद्दे समेत कई समझौतों पर चर्चा की. इसके अलावा दोनों ने नियंत्रण रेखा (LoC) के हालात को लेकर भी समीक्षा की.

ये भी पढ़ें- आतंकी समूह 'गजनवी फोर्स' को लेकर बड़ा खुलासा, J&K के अलग-अलग हिस्‍सों में अलर्ट

लाइव टीवी

24-25 फरवरी की रात से समझौते लागू

संयुक्त बयान में भारत और पाकिस्तान ने कहा कि दोनों देश आपसी समझौतों, अनुबंधों और संघर्ष विराम का सख्ती से पालन करने के लिए राजी हैं. साथ ही नियंत्रण रेखा (LoC) के सभी क्षेत्रों में इसका पालन 24 और 25 फरवरी की मध्यरात्रि से पालन किया जा रहा है. इसके अलावा दोनों पक्षों ने नियंत्रण रेखा और अन्य सभी क्षेत्रों में स्वतंत्र, स्पष्ट और सौहार्दपूर्ण वातावरण में स्थिति की समीक्षा की.

VIDEO

बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने पर सहमति

भारत-पाकिस्तान ने संयुक्त बयान में कहा कि सीमा पर स्थायी शांति बनाने के लिए दोनों देशों के डीजीएमओ एक-दूसरे के प्रमुख मुद्दों और चिंताओं पर ध्यान देने के लिए सहमत हुए हैं. दोनों देशों के बीच किसी भी अप्रत्याशित स्थिति या गलतफहमी को हल करने के लिए फ्लैग बैठकों का उपयोग करने पर भी सहमति बनी है. इसके साथ ही किसी विवाद को बातचीत के जरिए सुलझाने पर भी सहमति बनी है.

Trending news