सऊदी अरब के बैंकनोट में इस बड़ी गलती से भारत नाराज, जताई आपत्ति
Advertisement

सऊदी अरब के बैंकनोट में इस बड़ी गलती से भारत नाराज, जताई आपत्ति

सऊदी अरब (Saudi Arab) ने जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी अध्यक्षता को लेकर एक बैंक नोट जारी किया, लेकिन इस नोट में गंभीर गलती कर बैठा. नोट में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत के बाहर दिखाया गया है.

 

फोटो: WION

नई दिल्ली: भारत ने सऊदी अरब (Saudi Arab) द्वारा जारी नए बैंक नोट पर कड़ी आपत्ति जताई है, जिसमें जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख (Ladakh) को भारत से बाहर दिखाया गया है. साथ ही अक्साई चिन (Aksai Chin) को चीन का हिस्सा बताया गया है. 

  1. जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर जारी किया गया बैंकनोट 
  2. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत के बाहर दिखाया
  3. विदेश मंत्रालय ने दर्ज कराया विरोध
  4.  

गलती सुधारने की मांग

सऊदी अरब ने 21-22 नवंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के आयोजन की अपनी अध्यक्षता के लिए एक 20 रियाल (सऊदी मुद्रा) का एक बैंकनोट 24 अक्टूबर को जारी किया था. इस नोट में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का गलत चित्रण किया गया है, जिससे भारत नाराज है. विदेश मंत्रालय (Ministry of Foreign Affairs) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Shrivastava) ने कहा कि हमने सऊदी अरब के आधिकारिक और कानूनी बैंकनोट पर भारत की सीमाओं को गलत तरह से दर्शाने को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की है और सऊदी अरब से इस संबंध में सुधारात्मक कदम उठाने को कहा है.

J&K: कुलगाम में आतंकी हमला, 3 BJP नेताओं की हत्या

यह हमारा अभिन्न अंग
उन्होंने आगे कहा कि ‘मैं यह दोहराना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पूरी तरह से भारत के अभिन्न अंग हैं’. भारत ने सऊदी राजदूत के साथ ही सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय के समक्ष यह मुद्दा उठाया है. नई दिल्ली की तरफ से कहा गया है कि इस गलती को जल्द से जल्द सुधारा जाए.

दिया था दिवाली का तोहफा
इससे पहले, सऊदी अरब ने पाकिस्तान (Pakistan) के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) और गिलगित-बाल्टिस्तान (Gilgit-Baltistan) को पाकिस्तान के नक्शे से हटा दिया, जिसे भारत के लिए दिवाली उपहार कहा जा रहा है. सऊदी अरब का यह कदम पाकिस्तान के लिए बड़ा झटका है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बैंक नोट पर प्रदर्शित विश्व मानचित्र में गिलगित-बाल्टिस्तान और कश्मीर को पाकिस्तान के हिस्सों के रूप में नहीं दिखाया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि शुरुआत में गिलगित-बाल्टिस्तान और पीओके को दिखाया गया था, लेकिन बाद में हटा दिया गया.

चुनाव पर जताया था विरोध
मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि सऊदी अरब का कदम पाकिस्तान के लिए किसी अपमान से कम नहीं है. पीओके कार्यकर्ता अमजद अयूब मिर्जा (Amjad Ayub Mirza) ने इस संबंध में ट्वीट कर ये दावा किया और लिखा, 'भारत के लिए सऊदी अरब का दिवाली तोहफा- पाकिस्तान के नक्शे से गिलगित-बाल्टिस्तान और कश्मीर को हटाया.' भारत सरकार ने गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान द्वारा चुनाव कराने के फैसले का कड़ा विरोध जताया था और दोहराया था कि गिलगित-बाल्टिस्तान समेत जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं. 

 

Trending news