India-China Faceoff: क्या तवांग झड़प के बाद घटनास्थल पर सामान छोड़ गई चीनी सेना? इंडियन आर्मी ने कही ये बात
Advertisement
trendingNow11486361

India-China Faceoff: क्या तवांग झड़प के बाद घटनास्थल पर सामान छोड़ गई चीनी सेना? इंडियन आर्मी ने कही ये बात

India-China Border Clash: चीन ने तवांग सेक्टर के यांगत्से इलाके में यथास्थिति बदलने की कोशिश की थी, जिसके बाद भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई. अदम्य शौर्य दिखाते हुए भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को खदेड़कर वापस पोस्ट पर जाने को मजबूर कर दिया.

India-China Faceoff: क्या तवांग झड़प के बाद घटनास्थल पर सामान छोड़ गई चीनी सेना? इंडियन आर्मी ने कही ये बात

India-China Tawang Clash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में झड़प के कुछ दिन बाद दावा किया गया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों के बैग्स घटनास्थल पर मिले हैं. लेकिन भारतीय सेना ने इसका खंडन कर दिया है. भारतीय सेना का कहना है कि पीएलए सैनिकों का कोई भी सामान तवांग में झड़प वाली जगह से बरामद नहीं हुआ है. चीन ने तवांग सेक्टर के यांगत्से इलाके में यथास्थिति बदलने की कोशिश की थी, जिसके बाद भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई. अदम्य शौर्य दिखाते हुए भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को खदेड़कर वापस पोस्ट पर जाने को मजबूर कर दिया.

इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि खदेड़े जाने के बाद पीएलए सैनिकों के बैग्स घटनास्थल पर रह गए थे. उसमें चीनी सैनिकों के कपड़े और अन्य सामान बरामद हुए थे. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया, 'सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना के रात में सोते समय काम आने वाले स्लीपिंग बैग्स बरामद हुए हैं. चीनी सेना कपड़े और अन्य उपकरण भी छोड़ गई है.'

लेकिन ये रिपोर्ट्स झूठी साबित हुईं और अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में झड़प वाली जगह से ऐसा कोई सामान बरामद नहीं हुआ. बयान जारी करते हुए भारतीय सेना ने कहा, 'तवांग में चीनी सेना के स्लीपिंग बैग्स मिलने की रिपोर्ट्स गलत हैं. ये फेक न्यूज है. फैक्ट चेकिंग जरूरी है. यह अनैतिक रिपोर्टिंग है.'

दूसरी ओर, भारतीय वायुसेना 15 और 16 दिसंबर को भारत-चीन सीमा के पास अभ्यास करेगी. आईएएफ के एक अधिकारी ने कहा कि असम के तेजपुर, छाबुआ, जोरहाट और पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में हवाई अड्डों के अभ्यास में सक्रिय होने की संभावना है. यह आईएएफ की पूर्वी कमान की ओर से चीन के मोर्चे पर आईएएफ की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए नियोजित एक कमांड स्तर का अभ्यास होगा. युद्धाभ्यास में लड़ाकू विमान, परिवहन विमान, हेलीकॉप्टर और मानव रहित हवाई वाहन भाग लेंगे. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में चीनी सेना के साथ हुई झड़प के बीच भारतीय सेना कजाकिस्तान के साथ भी पूर्वोत्तर में संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास शुरू करने जा रही है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

    

Trending news