India Covid-19: BF.7 के बाद भारत में ओमिक्रॉन के खतरनाक सब-वेरिएंट की एंट्री, इस राज्य में मिला पहला केस
Advertisement
trendingNow11508690

India Covid-19: BF.7 के बाद भारत में ओमिक्रॉन के खतरनाक सब-वेरिएंट की एंट्री, इस राज्य में मिला पहला केस

COVID-19: कई देशों में बड़ी संख्या में कोविड मामले सामने आने के बीच सरकार ने निगरानी बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RTPCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है.

India Covid-19: BF.7 के बाद भारत में ओमिक्रॉन के खतरनाक सब-वेरिएंट की एंट्री, इस राज्य में मिला पहला केस

Corona Cases in India: भारत में ओमिक्रॉन के नए सब वेरिएंट  XBB.1.5 की एंट्री हो गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात में इस वेरिएंट का पहला केस मिला है. बता दें  न्यूयॉर्क में कोविड मामलों के लिए XBB.1.5 को जिम्मेदार माना जाता है. वहां के अधिकतर कोरोना मरीज इस नए वेरिएंट से संक्रमित हैं.

गुजरात में बीएफ.7 से पीड़ित कोरोना मरीज के सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग के बाद ओमीक्रोन के XBB.1.5 वेरिएंट  का पहला केस सामने आया है. बता दें चीन समेत कई देशों में पाए गए वेरिएंट बीएफ.7 के मामले भारत में अभी कम ही आ रहे हैं. लेकिन XBB के मामले अधिक सामने आ रहे हैं. भारत में फिल्हाल बीएफ.7 मामले गुजरात और ओडिशा में मिले हैं.

XBB वेरिएंट ओमीक्रोन परिवार के सभी वेरिएंट की तुलना में सबसे खतरनाक है. यह बीए.2.10.1 और बीए.2.75 से मिलकर बना हुआ है. अब इससे म्यूटेट होकर XBB.1 और XBB.1.5 बने हैं. माना जाता है कि भारत समेत 34 देशों में यह वेरिएंट पहुंच चुका है.

इन देशों से आने वालों के लिए RTPCR टेस्ट अनिवार्य 
बता दें चीन सहित कई देशों में बड़ी संख्या में कोविड मामले सामने आने के बीच सरकार ने निगरानी बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मनसुख मांडविया ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RTPCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘यात्रा से पहले उन्हें अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.’

नए साल के जश्न पर सरकार की नजर
सरकार ने नए साल के जश्न से पहले महामारी पर कड़ी नजर रखनी शुरू कर दी है. न तो केंद्र सरकार और न ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अब तक प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन उन्होंने लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है. कोविड-19 से संबंधित किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तत्परता सुनिश्चित करने के लिए देश भर के अस्पतालों ने इस सप्ताह मॉक ड्रिल का आयोजन किया.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news