अमेरिका के प्रतिबंधों से नहीं डरेगा भारत! रूस से S-400 की खरीद पर दिया करारा जवाब
Advertisement
trendingNow11041015

अमेरिका के प्रतिबंधों से नहीं डरेगा भारत! रूस से S-400 की खरीद पर दिया करारा जवाब

S-400 Missile System From Russia: रूस से S-400 मिसाइल सिस्टम को लेकर भारत का करार साल 2018 में हुआ था. इसके भारतीय वायुसेना में शामिल होने से भारत को काफी मजबूती मिली है.

S-400 मिसाइल सिस्टम | साभार- पीटीआई.

नई दिल्ली: रूस (Russia) के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) 22वें भारत-रूस वार्षिक सम्मेलन (India-Russia Annual Conference) के लिए 6 दिसंबर को भारत (India) आ रहे हैं. भारत-रूस के बीच S-400 मिसाइल सिस्टम (S-400 Missile System) खरीद को लेकर हुए एक करार के मद्देनजर व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के इस दौर को बेहद अहम माना जा रहा है. दोनों देशों के बीच हुए रक्षा सौदे को लेकर अमेरिकी प्रतिबंधों (US Sanctions) के खतरे के बीच भारत ने अमेरिका को दो टूक जवाब दिया है कि वो ‘किसी के दबाव’ में नहीं आने वाला है.

  1. लोक सभा में रक्षा राज्य मंत्री ने दिया जवाब
  2. 6 दिसंबर को भारत आ रहे हैं रूस के राष्ट्रपति
  3. रूस के राष्ट्रपति का भारत दौरा है बेहद अहम

भारत ने दिया दो टूक जवाब

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट (Ajay Bhatt) ने लोक सभा (Lok Sabha) में एक लिखित जवाब में ये कहा. रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) की तरफ से कहा गया है, ‘रूस से S-400 सिस्टम की डिलीवरी के लिए 5 अक्टूबर 2018 को एक करार किया गया. सरकार को रक्षा उपक्रमों की खरीद को प्रभावित करने वाले सभी घटनाक्रमों के बारे में जानकारी है.’

ये भी पढ़ें- JNU में भगवान श्रीराम से जुड़ी विवादित डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग, हुआ बवाल

रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?

रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया, ‘सरकार, सशस्त्र बलों की सभी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने की तैयारी के लिए संभावित खतरों, ऑपरेशनल और तकनीकी पहलुओं के आधार पर संप्रभुता से निर्णय लेती है. डिलीवरी करार की समय सीमा के हिसाब से हो रही है.’

S-400 मिसाइल सिस्टम से भारत होगा मजबूत

रक्षा राज्य मंत्री ने ये भी कहा है कि S-400 मिसाइल सिस्टम के भारतीय वायुसेना में शामिल होने से एयर डिफेंस सिस्टम (Air Defence System) में उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें- 'MBA फेल कचौड़ी वाला', अचानक सोशल मीडिया सेंसेशन बना ये लड़का

गौरतलब है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के भारत आने से पहले भारत और रूस के बीच रक्षा, स्पेस, व्यापार, ऊर्जा और टेक्नोलॉजी के समझौतों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 6 दिसंबर को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत पहुंचेंगे और वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.

(इनुपट- ANI)

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news