क्या भारत ने पाकिस्तान पर दागी मिसाइल? डिफेंस विंग ने बताया दावे का सच
Advertisement

क्या भारत ने पाकिस्तान पर दागी मिसाइल? डिफेंस विंग ने बताया दावे का सच

भारत की ओर से पाकिस्तान में मिसाइल दागने के दावे का सच अब सामने आ चुका है. सरकार के डिफेंस विंग ने एक बयान जारी कर पाकिस्तान में जाकर गिरी इस मिसाइल के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. 

पाकिस्तान ने किया था मिसाइल दागने का दावा

नई दिल्ली: पाकिस्तान की सेना ने गुरुवार को दावा किया था कि भारत ने उसके एयर स्पेस में मिसाइल दागी है. अब इस पर भारत की ओर से बयान जारी किया गया है. डिफेंस विंग की ओर से जारी बयान में इस मिसाइल के पीछे का पूरा सच बताया गया है और इसे लेकर सफाई भी दी गई है.

  1. पाकिस्तान में कैसे पहुंची मिसाइल
  2. डिफेंस विंग ने जारी किया बयान
  3. तकनीकी गड़बड़ी से हुई ये घटना

पाकिस्तान कैसे पहुंची मिसाइल?

डिफेंस विंग के बयान में कहा गया है कि रुटीन मेंटीनेंस के दौरान तकनीकी गड़बड़ी के चलते यह मिसाइल फायर हो गई थी. आगे बताया गया कि भारत सरकार ने इस मामले को पूरी गंभीरता से लिया है और इसके लिए हाई लेवल कोर्ट ऑफ इनक्वायरी का आदेश दिया है.

डिफेंस विंग ने अपने बयान में कहा कि यह पता चला है कि मिसाइल पाकिस्तान के इलाके में जाकर गिरी है. यह घटना काफी खेदजनक है. लेकिन राहत की बात यह रही कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई है. 

पड़ोसी देश में मची खलबली

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने दावा किया था कि 9 मार्च को शाम छह बजकर 43 मिनट पर एक हाई स्पीड से उड़ने वाली वस्तु ने भारतीय क्षेत्र से उड़ान भरी और वह अपना रास्ता भटक कर पाकिस्तान के इलाके में एंट्री कर गिर गई. उसके गिरने से असैन्य इलाकों को कुछ नुकसान हुआ है, लेकिन इसमें किसी की जान नहीं गई.

ये भी पढ़ें: यूक्रेन के बाद क्या होगा रूस का अगला टारगेट? विदेश मंत्री ने कर दिया साफ

मेजर जनरल इफ्तिखार ने कहा कि मिसाइल बुधवार रात पंजाब के खानेवाल जिले के मियां चन्नू इलाके में गिर गई. इसे सतह से लॉन्च किया गया था. इसका पता चलने पर पाकिस्तान वायु सेना ने अपना तरकीबी अभियान शुरू किया.

उन्होंने कहा, 'मिसाइल की उड़ान ने पाकिस्तान और भारत दोनों ही देशों में नागरिकों को खतरे में डाल दिया था. पाकिस्तानी सेना की ओर से यह साफ किया गया कि मिसाइल को मार गिराया नहीं गया बल्कि वो खुद ही गिर गई. प्रवक्ता ने बताया कि मिसाइल 40 हजार फुट की ऊंचाई से गुजर रही थी, जिससे कोई बड़ा हादसा भी हो सकता था.

LIVE TV

Trending news