फिर बढ़ी India की ताकत, US Navy ने Indian Navy को सौंपे ये खास हेलीकॉप्‍टर्स
Advertisement
trendingNow1944101

फिर बढ़ी India की ताकत, US Navy ने Indian Navy को सौंपे ये खास हेलीकॉप्‍टर्स

US नेवी ने इंडियन नेवी (Indian Navy) को हर मौसम (All Weather) में काम करने वाले MH-60 R हेलीकॉप्टर सौंपे हैं. इससे नेवी की क्षमता बढ़ेगी. इन हेलीकॉप्‍टर्स का इस्‍तेमाल दुश्‍मन पर नजर रखने से लेकर राहत-बचाव कार्य आदि तक में किया जा सकेगा. 

MH-60 R हेलीकॉप्टर

नई दिल्‍ली: भारत (India) की ताकत एक बार फिर बढ़ गई है. अब इंडियन नेवी के बेड़े में खास हेलीकॉप्‍टर्स शामिल हुए हैं, जो इसे और मजबूत करेंगे. अमेरिकी नौसेना (US Navy) ने भारतीय नौसेना को दो MH-60 R रोमियो हेलीकॉप्टर (Helicopter) सौंपे हैं. यह हेलीकॉप्‍टर्स 16 जुलाई को सैनडियागो में हुए समारोह में अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) को सौंपे गए. 

  1. फिर बढ़ी भारत की ताकत 
  2. इंडियन नेवी को मिले हर मौसम में काम करने वाले हेलीकॉप्‍टर 
  3. अमेरिकी नौसेना ने भारतीय राजदूत को सौंपे हेलीकॉप्‍टर 

भारत ने खरीदे हैं 24 हेलीकॉप्‍टर 

भारत ने अमेरिका से ऐसे 24 हेलीकॉप्टर खरीदे हैं. इन हेलीकॉप्टर्स का इस्तेमाल सैनिकों को ले जाने, राहत और बचाव कार्य में, टोह लेने और दुश्मन की सबमरीन के खिलाफ युद्धक क्षमता बढ़ाने में किया जा सकता है. इस हेलीकॉप्‍टर की खास बात यह है कि यह हेलीकॉप्‍टर सभी मौसमों में काम करने में सक्षम हैं. देश को हेलीकॉप्‍टर मिलने की जानकारी देते हुए भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने ट्वीट किया. 

उन्‍होंने लिखा, भारत-अमेरिका की दोस्‍ती नई ऊंचाइयां छू रही है. 

 

यह भी पढ़ें: Journalist Danish Siddiqui की मौत पर Taliban ने जताया खेद, अपनी भूमिका से किया इनकार

बता दें कि भारत सरकार ने अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की साल 2020 में भारत यात्रा के समय ही इन हेलिकॉप्‍टर्स की की खरीद को मंजूरी दी थी. ये हेलीकॉप्‍टर साढ़े 10 हजार किलोग्राम से ज्‍यादा वजन के साथ उड़ सकते हैं और इनकी रफ्तार 267 किमी प्रति घंटा है.  

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news