India China: चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने बॉर्डर पर शुरू किया 'ऑपरेशन 77', उसी के हथियार से दे रहा मात
Advertisement

India China: चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने बॉर्डर पर शुरू किया 'ऑपरेशन 77', उसी के हथियार से दे रहा मात

India China News in Hindi: अपनी अर्थव्यवस्था और सैन्य ताकत के बल पर दुनिया में जबरदस्ती कर रहा चीन खुद को भारत के आगे बेबस पा रहा है. भारत अब बॉर्डर पर 'ऑपरेशन 77' शुरू करके उसी के हथियार से ड्रैगन को मात दे रहा है. 

 

India China: चीन को सबक सिखाने के लिए भारत ने बॉर्डर पर शुरू किया 'ऑपरेशन 77', उसी के हथियार से दे रहा मात

India's Vibrant Village Program: चीन डाल-डाल तो भारत पात-पात. चीन अपने विस्तारवादी मंसूबों को पूरा करने के लिए बहाने खोजता है तो भारत उसका जवाब अपने तरीके से देता है. LAC पर चीन की चालाकी की खबरें आती रहती हैं. नए गांव बसाने की सेटेलाइट तस्वीरें भी कई बार आ चुकी हैं. इसके जवाब में भारत ने जो तस्वीर पेश की है, वो विस्तारवाद की नहीं, बल्कि परिश्रम और पराक्रम की तस्वीर है. ऐसा करके भारत ने चीन की दीवार से कहीं लंबी लकीर खींच दी है. इसके लिए भारत ने 'ऑपरेशन 77' तैयार किया है. 

चीन से दुनिया का हो रहा मोहभंग

शी जिनपिंग यानी विस्तारवादी मंसूबों का मास्टरमाइंड. शी जिनपिंग यानी पहले कर्ज दो फिर उस पर कब्जा कर लो. शी जिनपिंग यानी मुस्लिम देशों को अपने फायदे के लिए पटाओ. फिर भारत के खिलाफ भड़काओ और चीन में मुसलमानों को तीसरे दर्जे पर रखो. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की यही सोच दुनिया को खलती है और चीन से उसका मोह भंग करती है.

 जिनपिंग की इस नकारात्मक सोच की वजह से आज दुनिया भारत की ओर देखने लगी है. तो भारत भी चीन को उसी के हथियार से उससे कहीं ज्यादा मज़बूती के साथ जवाब दे रहा है. 

चीन को सबक सिखाने के लिए भारत का 'ऑपरेशन 77'

चीन अपने विस्तारवादी मंसूबों को अंजाम देने के लिए LAC पर तेजी से गांव बसा रहा है. सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों को दुनिया देख चुकी है. लेकिन भारत भी LAC पर अपने 662 वाइब्रेट विलेज बनाने के प्लान के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है. जिसमें 77 गांव सिर्फ अरुणाचल प्रदेश में है. आज आप जी न्यूज के साथ भारत के 'ऑपरेशन 77' की यात्रा पर हैं. यानी उस गांव में हैं जो चीन की चालाकी को मुंह चिढ़ा रही है. वो गांव जो प्रधानमंत्री मोदी के सपनों का पहला गांव है.

बॉर्डर के गांवों को विकसित कर रहा भारत

आप उस गांव में है, जो चीन के खिलाफ भारत के प्लान ऑफ एक्शन का एक हिस्सा है. प्रवेश के साथ ही आपको एक बोर्ड दिखेगा, जिस पर लिखा है किबिथु जाने का रास्ता...यानी वो गांव जो भारत सरकार के वाइब्रेंट विलेज प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है. बच्चे सड़कों पर साइकिल चलाते दिख जाएंगे. खेलते-कूदते दिख जाएंगे. जी न्यूज की टीम भी इस गांव में पहुंची है. LAC पर अरुणाचल प्रदेश के किबिथु गांव में वो तमाम सुविधाएं हैं, जो किसी शहर को मात देने के लिए काफी है. 

सुविधाओं से लैस किबिथु गांव

सड़क

स्कूल

अस्पताल

खेल का मैदान

बैडमिंटन कोर्ट

इंटरनेट

मोबाइल नेटवर्क बढ़ाने पर तेजी से काम

मोबाइल नेटवर्क में अभी ये इलाका थोड़ा कमजोर जरूर है लेकिन काम जारी है. इलाके में कंस्ट्रक्शन का काम लगातार चल रहा है. गांव के लोग खुश हैं. लंबे इंताजार के बाद उनका गांव विकास की नई राह पर है. बॉर्डर पर थोड़ी दूर चीनी सैनिकों का जमावड़ा जरूर है. लेकिन डर काहे का. जब भारतीय फौज उनके लिए ढाल बनकर खड़ी है.

कहावत है...एक पंथ दो काज...यानी काम ऐसा हो कि तीर दो अलग-अलग जगहों पर निशाना लगाए. किबुथु गांव के विकास से भारत चीन को टक्कर दे रहा है तो सैलानी भी आने शुरू हो गए हैं.

दुनिया का भारत पर बढ़ रहा भरोसा

बढ़ती ताकत और अर्थव्यस्था का जो घमंड लेकर चीन घूम रहा है. LAC पर भारत के प्लान की खबरें उसके अहंकार को तोड़ने वाली हैं. दुनिया की नजरों में भारत ने चीन के घमंड को पहले ही चकनाचूर कर दिया है. जब विश्व का भारत पर भरोसा भरपूर बढ़ा है. 

Trending news