इंडियन एयरफोर्स ने 12वीं पास अभ्‍यर्थियों से मंगाए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म
Advertisement
trendingNow1344767

इंडियन एयरफोर्स ने 12वीं पास अभ्‍यर्थियों से मंगाए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म

एयरफोर्स में रिक्‍त एयरमैन ग्रुप एक्‍स (टेक्‍नकिल) के पदों के लिए अभ्‍यर्थी का मान्‍यता प्राप्‍त स्‍कूल शिक्षा बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है. 12वीं में उम्‍मीदवार का 50 फीसदी अंकों के साथ मैथमेटिक्‍स, फिजिक्‍स और अंग्रेजी विषय में उत्‍तीर्ण होना जरूरी है.

इंडियन एयरफोर्स ने 12वीं पास अभ्‍यर्थियों से मंगाए आवेदन, ऐसे भरें फॉर्म

नई दिल्‍ली : भारतीय वायु सेना ने (IAF) 12वीं पास और अविवाहित पुरुष उम्‍मीदवारों से विभिन्‍न तरह के पदों पर आवेदन मंगाए हैं. ये सभी नियुक्तियां टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों ही तरह के पदों पर अलग-अलग ट्रेड के लिए की जाएंगी. संबंधित रिक्तियों के लिए इंडियन एयरफोर्स की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. ऑनलाइन माध्‍यम से आप संबंधित पदों के लिए 6 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. पदों से संबंधित योग्‍यता, वेतनमान और आवेदन आदि से जुड़ी अन्‍य सभी जानकारियों के लिए आगे पढ़ें...

पदों के लिए योग्यता
एयरफोर्स में रिक्‍त एयरमैन ग्रुप एक्‍स (टेक्‍नकिल) के पदों के लिए अभ्‍यर्थी का मान्‍यता प्राप्‍त स्‍कूल शिक्षा बोर्ड से 12वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है. 12वीं में उम्‍मीदवार का 50 फीसदी अंकों के साथ मैथमेटिक्‍स, फिजिक्‍स और अंग्रेजी विषय में उत्‍तीर्ण होना जरूरी है. या उम्‍मीदवार ने तीन वर्षीय पॉलीटेक्निक डिप्‍लोमा किया हो. डिप्लोमा करने वाले अभ्‍यर्थियों को वरीयता दी जाएगी. वहीं ग्रुप वाई (नॉन-टेक्‍नकिल) पदों के लिए अभ्‍यर्थी के 12वीं में 50 फीसदी अंक होना जरूरी है. उम्‍मीदवार के अंग्रेजी में 50 फीसदी अंक होना अनिवार्य है.

आयु सीमा
इन पदों पर आवेदन के लिए अभ्‍यर्थी का जन्‍म 13 जनवरी 1998 से 27 जून 2001 के बीच हुआ हो. अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्ग के अभ्‍यर्थियों को नियमानुसार छूट दी जाएगी.

अंतिम तिथि
उपरोक्‍त पदों के लिए अभ्‍यर्थी 06 नवंबर 2017 तक आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को किसी भी प्रकार का शुल्‍क देय नहीं है.

ऐसे करें आवेदन
आवेदन करने के इच्‍छुक अभ्‍यर्थी इंडियन एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने से पहले अभ्‍यर्थी नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी को ध्‍यान पूर्वक पढ़ लें और अपनी योग्‍यता जांच लें. इसके बाद नियमानुसार आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें. आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन का प्रिंटआउट निकालकर भविष्‍य के लिए अपने पास सुरक्षित रख लें.

चयन प्रक्रिया
वांछित योग्‍यता पूरी करने वाले उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा से गुजरना होगा. लिखित परीक्षा में उत्‍तीर्ण आवेदकों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से भी गुजरना होगा. अंत में मेडिकल परीक्षण भी करवाया जाएगा. लिखित परीक्षा में रीजनिंग, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे. ग्रुप एक्स के लिए उम्मीदवारों को 60 मिनट का समय दिया जाएगा. ग्रुप वाई के लिए होने वाली परीक्षा में 45 मिनट का समय होगा.

Trending news