India China Army Video: जिसके बाजुओं में दम... और चीनी सैनिकों को 'बॉर्डर' पर खींच लाए भारतीय जांबाज
Advertisement
trendingNow12268138

India China Army Video: जिसके बाजुओं में दम... और चीनी सैनिकों को 'बॉर्डर' पर खींच लाए भारतीय जांबाज

India China Tug of War: एक फिल्म का डायलॉग है 'जिसके बाजुओं में ताकत होगी, वही जीतेगा'. भारत और चीन के बीच गतिरोध कई साल से बने हुए हैं. ऐसे में परदेस में एक समय दोनों देशों के जवान आमने सामने आ गए. मौका था रस्साकशी प्रतियोगिता का और भारतीय जवानों ने अपने बाजुओं की ताकत दिखा दी. 

India China Army Video: जिसके बाजुओं में दम... और चीनी सैनिकों को 'बॉर्डर' पर खींच लाए भारतीय जांबाज

India China Army News: ऐसे समय में जब भारत-चीन युद्ध को लेकर कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के एक बयान पर तीखी प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, भारत के बहादुर जांबाजों का एक वीडियो सामने आया है. यह वीडियो आपको जोश से भर देगा. एक तरफ भारत के जवान थे तो सामने चीन के फौजी लोहा ले रहे थे. अक्सर बॉर्डर पर दुस्साहस करने वाले चीन के फौजियों के लिए यह सीधी फाइट का मौका था. यहां किसी तरह की चाल या धोखाधड़ी नहीं की जा सकती थी. जीतता वही जिसके बाजुओं में दम होता. आखिर में वो मौका आया जब भारतीय सैनिक झूम उठे. महिला जवानों ने भी झूमते हुए सेलिब्रेट किया. जी हां, भारतीय जांबाजों ने चीनी जवानों को 'बॉर्डर' पर लाकर घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया. 

परदेस में रोंगटे खड़े कर देना वाला सीन

जगह थी अफ्रीका का देश सूडान. यहां संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत भारत और चीन के सैनिकों की तैनाती है. भारतीय सेना के अधिकारियों ने वीडियो की पुष्टि करते हुए बताया है कि रस्साकशी प्रतियोगिता में भारतीय जवानों ने जीत हासिल की. 

रस्साकशी के वीडियो में दिखाई देता है कि भारत और चीन के सैनिकों ने रस्सी को पूरी ताकत से थाम रखा है. दोनों पक्षों के समर्थक जवानों का हौसला अफजाई करते हैं. पीछे से ढोल की थाप भी गूंजती है. शोर बढ़ता जाता है. कई लोग मोबाइल कैमरे से इस फाइट को शूट करते दिखाई देते हैं. रस्सी पर दबाव बढ़ता जाता है. इंडिया-इंडिया की गूंज सुनाई देती है. चाइना-चाइना भी हो रहा होता है. 

पढ़ें: 1962 में चीन का... चुनाव के बीच मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस के लिए पैदा की नई मुसीबत

अगले ही पल भारतीय रणबांकुरों के फौलादी हाथ चीनियों को बॉर्डर लाइन पर खींच लाते हैं. सबसे आगे जोर लगा रहे चीनी सैनिक के लाइन पर कदम रखते ही भारतीय सैनिकों की टीम जीत जाती है और जश्न का माहौल बन जाता है. भारतीय पुरुष और महिला सैनिक खुशी से उछल पड़ते हैं. कई सिख सैनिक भी दिखाई दे रहे हैं जो भांगड़ा करने के मूड में आ जाते हैं. लाखों लोग सोशल मीडिया पर इस वीडियो को देख चुके हैं. आप भी भारतीय बहादुरों का वीडियो देखिए.

Trending news