भारतीय पतियों को नहीं पसंद करवा चौथ पर भूखी रहे उनकी पत्नी
Advertisement
trendingNow1345046

भारतीय पतियों को नहीं पसंद करवा चौथ पर भूखी रहे उनकी पत्नी

अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवाचौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं. इस बार ये त्योहार रविवार यानि 8 अक्टूबर को पड़ रहा है. 

पतियों को नहीं पसंद पत्नियों का भूखा रहना (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी द्वारा करवा चौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं. इस बार ये त्योहार रविवार यानि 8 अक्टूबर को पड़ रहा है. एक सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा हुआ है. 'शादी डॉट कॉम' ने व्रत रखने की प्रथा पर पुरुषों का दृष्टिकोण जानने के लिए एक सर्वेक्षण कराया और करवाचौथ के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार दर्शाने और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक वार्षिक अभियान 'शादी डॉट कॉमफास्ट फॉर हर' के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया. 

  1. पतियों को नहीं पसंद पत्नियों का भूखा रहना
  2. करवा चौथ को लेकर बदल रही पतियों की राय
  3. 93 फीसदी पुरुष नहीं चाहते पत्नी रहें व्रत

पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे तो 61 फीसदी पुरुषों ने 'हां' में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने 'नहीं' कहा. वहीं, 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें और इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे.

ये भी पढ़ें- करवाचौथ 2017: निखार हो ऐसा कि निगाहें थम जाएं

करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे तो 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और आठ फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे. 

इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी.

शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित ने कहा, "दंपति अब सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ रहे हैं और अपने प्यार का जश्न मनाने और रिश्तों में रूमानियत लाने के लिए इन अवसरों व त्योहारों को अलग अंदाज से मनाने की तलाश में हैं."

Trending news