Railway Fact: ट्रेन की इन बर्थ पर इस शख्स के अलावा नहीं बैठ सकता कोई, रेलवे ने कर रखा है तय
Advertisement

Railway Fact: ट्रेन की इन बर्थ पर इस शख्स के अलावा नहीं बैठ सकता कोई, रेलवे ने कर रखा है तय

ट्रेन में सफर के दौरान यात्री कई बार टीटीई को खोजते हैं, लेकिन वो नहीं मिलते हैं. बहुत कम लोगों को पता होता है कि टीटीई की बर्थ ट्रेन में पहले से तय होती है.

Railway Fact: ट्रेन की इन बर्थ पर इस शख्स के अलावा नहीं बैठ सकता कोई, रेलवे ने कर रखा है तय

Railway Fact: ट्रेन में सफर के दौरान यात्री कई बार टीटीई को खोजते हैं, लेकिन वो नहीं मिलते हैं. बहुत कम लोगों को पता होता है कि टीटीई की बर्थ ट्रेन में पहले से तय होती है. जिन्हें इसकी जानकारी होती है उन्हें तो टीटीई को ढूंढने में कोई दिक्कत नहीं होती, लेकिन जिन्हें नहीं पता होता है वो तलाश करते रहते हैं. दरअसल, ट्रेन की सभी श्रेणियों में टीटीई और सुरक्षा गार्ड की बर्थ तय होती है. आज हम आपको बता रहे हैं कि टीटीई किस ट्रेन की किस बर्थ पर आपको मिलेंगे.

राजधानी जैसी ट्रेनों में यहां मिलते हैं टीटीई

शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस के साथ मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में टीटीई हर स्लीपर कोच की 7 नंबर बर्थ पर होता है. वहीं, इंटरसिटी ट्रेन में ऑल्टरनेट कोच यानी डी1, डी3, डी5 में 1 नंबर बर्थ टीटीई की रहती है.  वहीं, गरीबरथ की चेयरकार में ऑल्टरनेट कोच जी1, जी3, जी5, जी7 कोच में 7 नंबर बर्थ टीटीई की होती है. गरीबरथ की इकॉनमी क्लास की बात करें तो इसमें टीटीई की कोच बी1 और बीई1 में 7 नंबर बर्थ होती है. 

सुपरफास्ट ट्रेन में सफर करने के दौरान यात्रियों को टीटीई से मिलने के लिए ए1 तोच में जाना होगा. ए1 कोच में बर्थ नंबर 5 टीटीई के लिए होती है. आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ के लिए रेलवे ने एस1 की 63 नंबर बर्थ रखी है. 

रेलवे से जुड़ी ये भी जानकारी जानिए

रेलवे से जुड़ी और भी कई जानकारियां जो कम ही लोग जानते होंगे. उन्हीं में से एक ये है कि जब हम रेल टिकट लेते हैं तो रेलवे एक खास सुविधा यात्रियों को देता है. दरअसल रेलवे की ओर से मुफ्त वाईफाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. रेलवे स्टेशनों पर इंस्टाल वाईफाई का इस्तेमाल स्टेशन पर मौजूद सभी लोग कर सकते हैं. यात्री और स्टेशन पर मौजूद लोग इस सुविधा का मुफ्त में लाभ ले सकते हैं. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news