Indian Railways उठाने जा रही ऐसा कदम, दिल्ली से पटना जाने में लगेंगे 2 घंटे कम
Advertisement

Indian Railways उठाने जा रही ऐसा कदम, दिल्ली से पटना जाने में लगेंगे 2 घंटे कम

High Speed Train: भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाने की योजना बनाई है, जिसके बाद दिल्ली से पटना और दिल्ली से मुंबई तक जाने में लगने वाला समय करीब दो घंटे कम हो जाएगा.

Indian Railways उठाने जा रही ऐसा कदम, दिल्ली से पटना जाने में लगेंगे 2 घंटे कम

Indian Railway increase Trains speed by 180 KM per Hour: अगर आप भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है, क्योंकि इस साल के अंत तक सफर में लगने वाला समय डेढ़ से दो घंटे तक कम हो जाएगा. भारतीय रेलवे (Indian Railway) सितंबर के अंत या अक्टूबर के शुरुआत में कई ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने जा रही है, जिसके बाद दिल्ली से पटना और दिल्ली से मुंबई तक जाने में लगने वाला समय करीब दो घंटे कम हो जाएगा.

180 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी स्पीड

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों को 180 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलाने की योजना बनाई है और शुरुआत में 23 जोड़ी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाएगी. भारतीय रेलवे की इन ट्रेनों की स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच रखने की योजना है. इसके बाद कई रूट्स पर यात्रा का समय डेढ़ से दो घंटे तक कम हो जाएगा.

2 घंटे कम हो जाएगा दिल्ली-पटना की यात्रा का समय

नई योजना के तहत पटना राजधानी और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की रफ्तार 160-170 किलोमीटर प्रति घंटा की जा सकती है. इसके बाद दिल्ली से पटना के बीच यात्रा के लिए लगने वाला समय 12-14 घंटे से कम होकर 10-11 घंटे रह सकता है. बता दें कि वर्तमान समय में ये ट्रेनें 130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलाई जा रही हैं.

इन ट्रेनों की बढ़ाई जाएगी स्पीड

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने जिन ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने की तैयारी की है, उनमें 5 अलग-अलग रूट्स पर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस, 3 अलग-अलग रूट्स पर चलने वाली शताब्दी ट्रेनें, संपर्क क्रांति के साथ पंजाब मेल, केरल एक्सप्रेस और एक दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं. बताया जा रहा 23 में से 12 जोड़ी ट्रेनें मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से होकर गुजर सकती हैं.

रेलवे ने अभी तय नहीं की है समय सीमा

बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने को लेकर कोई समय सीमा तय नहीं की है, लेकिन तैयारियों में लगने वाले समय के हिसाब से ये सितंबर या अक्टूबर से शुरू हो सकता है. बताया जा रहा है कि रेल मंत्रालय (Rail Ministry) इस महीने के अंत तक या अगले महीने के शुरुआत में आधिकारिक सूचना जारी कर इसकी विस्तार से जानकारी दे सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news