Good News: इंडियन रेलवे ने कर दिखाया ये कमाल, हर भारतीय को होगा गर्व
Advertisement

Good News: इंडियन रेलवे ने कर दिखाया ये कमाल, हर भारतीय को होगा गर्व

कोरोना संकट काल के बीच भारतीय रेलवे से जुड़ी एक अच्छी खबर है, जिसे जानकार हर भारतीय को गर्व होगा.

भारतीय रेल.

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railways) की कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ जंग जारी है. इस बीच भारतीय रेलवे (Indian Railways) को लेकर एक अच्छी खबर है. सरकार के मुताबिक, पिछले वर्ष के दौरान इंडियन रेलवे का अबतक का सबसे अच्छा सुरक्षा प्रदर्शन रहा है. अप्रैल, 2019 के बाद से रेल दुर्घटना में एक भी यात्री की मौत नहीं हुई है.

  1. Indian Railways का अबतक का सबसे अच्छा सुरक्षा प्रदर्शन 
  2. 2019 के बाद से रेल दुर्घटना में एक भी यात्री की नहीं हुई मौत

पीआईबी की एक प्रेस रिलीज के मुताबिक, भारतीय रेलवे ने अप्रैल 2019- मार्च 2020 के दौरान अब तक का सर्वश्रेष्‍ठ सुरक्षा रिकॉर्ड दर्ज किया है. इस वर्ष भी (01.04.2019 से 08.06.2020 तक) किसी रेल दुर्घटना में किसी भी यात्री की मृत्यु नहीं हुई है. भारत में 166 वर्ष पहले 1853 में रेलवे प्रणाली शुरू होने के बाद से वर्ष 2019-2020 में पहली बार यह उपलब्धि हासिल हुई है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने के लिए Facebook ने जारी किया नया मैप, डेटा सेट

प्रेस रिलीज में आगे कहा गया है कि बीते 15 महीनों में एक भी यात्री की मौत न होना सभी मामलों में सुरक्षा प्रदर्शन में सुधार लाने की दिशा में भारतीय रेल द्वारा निरंतर किए गए प्रयासों का परिणाम है. सुरक्षा हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता होती है, इसलिए सुरक्षा की स्थिति में सुधार लाने के लिए किए गए उपायों में मानव युक्‍त रेलवे क्रॉसिंग को हटाया जाना, रोड ओवर ब्रिज (आरओबी)/ रोड अंडर ब्रिज(आरयूबी) का निर्माण, पटरियों का नवीकरण, पटरियों का रख-रखाव, रेलवे कर्मचारियों का बेहतर प्रशिक्षण, सिग्नल प्रणाली में सुधार जैसे महत्वपूर्ण काम शामिल हैं.

ये भी देखें...

Trending news