Indian Railway: अब ट्रेनों में टॉयलेट रहेंगे एकदम चकाचक! रेलवे ने उठाया ये अनोखा कदम
Advertisement

Indian Railway: अब ट्रेनों में टॉयलेट रहेंगे एकदम चकाचक! रेलवे ने उठाया ये अनोखा कदम

Indian Railway: भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए लगातार सुविधाओं में सुधार कर रहा है. अब लोगों की शिकायतों को देखते हुए रेलवे ने अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं.

Indian Railway: अब ट्रेनों में टॉयलेट रहेंगे एकदम चकाचक! रेलवे ने उठाया ये अनोखा कदम

Indian Railway: भारतीय रेलवे (Indian Railway) लगातार अपने सेवाओं को बेहतर कर रहा है. नई और एडवांस टेक्नोलॉजी की ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही हैं. वहीं ट्रेनों के भीतर बने टॉयलेट की हालत आज भी बेकार है. लोगों की लगातार टॉयलेट में गंदगी को लेकर शिकायतें रेलवे को मिलती हैं. अब रेलवे ने इसके लिए बड़ा कदम उठाया है. रेलवे ने अपने अधिकारियों को देशभर में ट्रेनों का निरीक्षण करने और इसके मुख्य कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए हैं. 

रेलवे अधिकारियों को दिए निर्देश

रेलवे अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. रेल अधिकारी ने बताया कि दूसरे चरण में रेलवे बोर्ड स्तर के अधिकारियों को यात्रियों की समस्याओं को देखने के लिए 24 घंटे के लिए ट्रेनों के AC-3 के डिब्बों में यात्रा करने के लिए कहा जा सकता है. पिछले तीन दिनों में सीनियर अधिकारियों ने 544 ऐसे निरीक्षण किए हैं.

सोशल मीडिया पर मिल रही शिकायतें

सोशल मीडिया में ऐसी शिकायतें देखने में आम हैं, जहां यात्री ट्रेनों में पानी की कमी से लेकर टॉयलेट में गंदगी की समस्या के बारे में बताते हैं. इस साल अप्रैल महीने में एक ऐसी ही घटना सामने आई, जब नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा करने वाले एक यात्री ने शिकायत की कि जब उसने ट्रेन के बायो शौचालय का फ्लश चलाया तो सारी गंदगी उसके ही ऊपर आ गई. यात्री ने उत्तरी रेलवे से इसकी शिकायत की, जिसके बाद सीनियर अधिकारियों ने कई बार बैठकें की और शौचालय के कलपुर्जों की समीक्षा की गई.

यात्रियों की परेशानियों का पता लगाने के लिए किया नियुक्त

एक सीनियर अधिकारी ने कहा,‘एक अधिकारी नियुक्त करने के पीछे का कारण यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें पता चले कि वास्तव में है क्या. यह भी जरूरी है कि वे देखें कि यात्रियों को किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.’

(इनपुट- भाषा)

LIVE TV

Trending news