Indore Airport: साफ-सफाई के बाद अब इंदौर इस चीज में भी आया नंबर 1, शहरवासी फिर झूम उठे!
Advertisement
trendingNow11438880

Indore Airport: साफ-सफाई के बाद अब इंदौर इस चीज में भी आया नंबर 1, शहरवासी फिर झूम उठे!

Airport ranking in india: एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के त्रैमासिक सर्वे की रिपोर्ट जारी हुई है, जिसमें इंदौर ने वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट को पछाड़ दिया है. जानिए  बाबतपुर एयरपोर्ट को इंदौर एयरपोर्ट ने कैसे पछाड़ा.    

Indore Airport: साफ-सफाई के बाद अब इंदौर इस चीज में भी आया नंबर 1, शहरवासी फिर झूम उठे!

Airport ranking 2022: कुछ महीने पहले ही इंदौर ने स्‍वच्‍छता रैकिंग में नंबर 1 स्‍थान प्राप्‍त किया था. अब इंदौर वासियों को फिर से एक खुशखबरी मिली है. दरअसल एयरपोर्ट की भी रैंकिंग जारी की जाती है. जिसे यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं के आधार पर तैयार किया जाता है. एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने तिमाही आधार पर रिपोर्ट जारी की है, जिसमें इंदौर एयरपोर्ट ने वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट को पीछे छोड़ दिया है. इस सर्वे में यात्रियों से दर्जनों सवाल किए जाते हैं, उसके आधार पर इस रिपोर्ट को तैयार किया जाता है. इस सर्वे में खाने-पीने की सुविधा, एयरपोर्ट पर पार्किंग की सुविधा, सुरक्षा जांच जैसी चीजों को आधार बनाया जाता है. 

5 में से 4.96 रेटिंग मिली

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने जुलाई से सितंबर के बीच इस सर्वे को कराया था, जिस सर्वे की रिपोर्ट पर सार्वजनिक की गई है. इस रिपोर्ट में इंदौर एयरपोर्ट को पहला स्थान प्राप्‍त हुआ है. आपको बता दें कि इंदौर को 5 में से 4.96 रेटिंग मिली है. सर्वे में देश के 13 इंटरनेशल एयरपोर्ट को शामिल किया गया था.  

वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट को पछाड़ा 

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने देश के 13 हवाई अड्डों को सर्वे में शामिल किया था. इस सर्वे में यात्रियों को मिलने वाली सुविधा के बारे में ध्‍यान रखा जाता है और एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी को भी ध्‍यान रखा जाता है. जुलाई से सितंबर के बीच हुए इस तिमाही सर्वे में पहला स्थान इंदौर को मिला है. वहीं दूसरा स्‍थान वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट को मिला है, जबकि तीसरा स्थान गोवा एयरपोर्ट को मिला. आपको बता दें कि अप्रैल से जून तिमाही सर्वे में बाबतपुर एयरपोर्ट को पहला स्थान मिला था. 

किस आधार पर मिलती है रैकिंग? 

इंदौर एयरपोर्ट को 4.96, बाबतपुर एयरपोर्ट को 4.94 और गोवा एयरपोर्ट को 4.89 रेटिंग मिली है. इस सर्वे के दौरान यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं का फीडबैक लिया जाता है. इसमें विमान से संबंधित सूचना, खाने-पीने की सुविधा, एयरपोर्ट पर पार्किंग की सुविधा का ध्‍यान रखा जाता है. इसके अलावा सुरक्षा जांच, सुरक्षाकर्मियों का व्यवहार और एयरपोर्ट पर बैंक सुविधा का भी ध्‍यान रखा जाता है.इसके अलावा एटीएम, शॉपिंग, शौचालय की स्वच्छता, वाई-फाई की सुविधा जैसे 35 सवालों के जवाब यात्रियों से फॉर्म में भरवाए जाते हैं. बाबतपुर एयरपोर्ट के पीछे होने की वजह यह है कि वहां 31 प्रश्नों के जवाब में लगभग सभी यात्रियों ने असंतोष जताया है. एयरपोर्ट पर 5जी इंटरनेट और वाईफाई की सुविधा देने का दावा करने के बावजूद वहां यात्री वाईफाई की गुणवत्ता से असंतुष्ट हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news