Indori Poha: पोहा खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें इंदौर के ये प्लेस, जहां मिलता है धांसू और झन्नाट टेस्ट
Advertisement

Indori Poha: पोहा खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें इंदौर के ये प्लेस, जहां मिलता है धांसू और झन्नाट टेस्ट

Indore Famous Street Food: हमारे देश का खान-पान हमारी धरोहर है. आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत जैसा संपन्न देश (खाने में) शायद ही दुनिया में कहीं हो. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के इतने सारे ऑप्शंस शायद ही कहीं हो. साफ सफाई में नंबर 1 रहने वाला शहर इंदौर अपने पोहे के स्वाद के लिए भी मशहूर है.

Indori Poha: पोहा खाने के शौकीन हैं तो जरूर ट्राई करें इंदौर के ये प्लेस, जहां मिलता है धांसू और झन्नाट टेस्ट

Best Poha in Indore: समृद्ध इतिहास और तेजी से हुए औद्योगीकरण के साथ, इंदौर (Indore) अपने कपास, हथकरघा उद्योग, शानदार मंदिरों और महलों के साथ स्ट्रीट फूड के लिए भी प्रसिद्ध है. खाने पीने की बात करें तो इंदौर की पहचान बता पाना मुश्किल है कि यहां सबसे अच्छा खाने के ऑप्शंस कहां मिलेंगे क्यूंकि पूरा शहर चटपटे स्वाद के शौकीनों और उनके खास ठिकानों से भरा पड़ा है. अब बात कुछ चटोरे ठिकानों की जहां के स्वाद का जायका लेने बड़े बड़े सेलिब्रेटी भी पहुंचते हैं. इंदौरी सेव हो या पोहा,  इंदौर के हर मोहल्ले में इसकी एक से बढ़कर एक दुकानें हैं. इनमें से कुछ दुकानें ऐसी हैं जहां पोहे और सेव के अनगिनत ऑप्शंस हैं. यहां से विदेशों में भी ये चीजें एक्सपोर्ट की जाती हैं, इस तरह से इंदौरी स्वाद का जादू वहां के लोगों की जुबान पर चढ़कर बोलता है.

Indore Food Market 56 Bajar-छप्पन बाजार 
इंदौर अपनी स्वादिष्ट नमकीन के लिए जाना जाता है. इंदौर की छप्पन मार्केट सबसे मशहूर स्ट्रीट फूड हब में से एक है. जिसे 2021 में 'क्लीन स्ट्रीट फूड हब' टैग से सम्मानित किया गया था. इस स्ट्रीट फूड हब में ठीक 56 दुकानें हैं. यह छप्पन बाजार सातों दिन सुबह 7:30 बजे से रात 11:30 बजे तक खुला रहता है.

जैसे ही आप देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे पर उतरेंगे, आप महसूस करेंगे कि यहां का खाना शहर की गहराई से समाया हुआ है. इस शहर में स्ट्रीट फूड की एक बाजार है जो पूरी रात खुलती है. अगर आप इंदौर जा रहे हैं तो यहां के छप्पन बाजार यानी 56 दुकानों में परोसे जा रहे स्वादिष्ट खाने के लिए ये एक शानदार जगह है. ये मार्केट जिन चीजों के लिए विदेशों तक मशहूर है उनमें से एक इंदौरी पोहा (Indori Poha) भी है.

Best In Indore इंदौर में सबसे स्वादिष्ट पोहा कहां मिलता है ?
स्वाद और पोहे के शौकीनों का मानना है कि इंदौर में हेड साहब के पोहे (Head Sahab Ke Pohe) नामक एक दुकान अपने पोहे के लिए बहुत मशहूर है. इसके अलावा सैनी उस्सल पोहा (Saini Ussal Poha) नामक दुकान भी काफ़ी फेमस है. यहां भी सुबह से शाम तक बहुत भीड़ रहती हैं. पोहा भी बहुत गरमा गरम और स्वादिष्ट होता है. इनके अलावा हर सुबह इंदौर में आप को सैकड़ों जगह स्वादिष्ट पोहा आराम से मिल जाएगा.

कुछ दिन पहले इंडियन क्रिकेट टीम तीसरे टेस्ट के लिए इंदौर पहुंची थी. लेकिन मैदान में उतरने से पहले टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें वो 56 दुकान में इंदौरी पोहे और जलेबी का लुत्फ उठाते नजर आए थे. उसी दौरान विराट कोहली के साथ अनुष्का शर्मा भी इंदौर में थीं उन्होंने भी इंदौरी पोहे और कचौड़ी की तस्वीर शेयर की थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news