Yoga के दौरान ॐ के उच्‍चारण पर शुरू हुई राजनीति, Congress नेता सिंघवी के ट्वीट पर Ramdev और शिवराज ने दिया जवाब
Advertisement
trendingNow1925078

Yoga के दौरान ॐ के उच्‍चारण पर शुरू हुई राजनीति, Congress नेता सिंघवी के ट्वीट पर Ramdev और शिवराज ने दिया जवाब

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है. अभिषेक मनु सिंघवी ने योग को लेकर ॐ (Om) और अल्लाह (Allah) का जिक्र किया, तो योगगुरु रामदेव ने उन्हें जवाब दिया. 

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भारत समेत दुनिया के कई देशों में मनाए जा रहे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के बीच कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) के एक ट्वीट (Tweet) ने विवाद खड़ा कर दिया है. योग के दौरान ॐ का उच्‍चारण करने पर आपत्ति जताने वाले इस ट्वीट पर बाबा रामदेव (Baba Ramdev) और मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह ने तत्‍काल प्रतिक्रिया दी है. इतना ही नहीं बाबा रामदेव ने तो भगवान से उनको सद्बुद्धि देने की प्रार्थना की है. 

  1. योग में ॐ के उच्‍चारण पर सिंघवी ने जताई आपत्ति
  2. 'इससे योग की शक्ति नहीं बढ़ जाएगी'
  3. बाबा रामदेव ने दी प्रतिक्रिया

'ॐ से नहीं बढ़ जाएगी योग की शक्ति'

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने अपने ट्वीट में कहा है, 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.' इस ट्वीट ने योग से जुड़े मसले पर नई बहस छेड़ दी है. योग को हिंदू-मुस्लिम से जोड़ने के इस मसले को सोशल मीडिया पर लोग राजनीति से जोड़ रहे हैं. 

 

यह भी पढ़ें: International Yoga Day 2021: PM Modi का संबोधन, कहा- विश्व को मिलेगी M-Yoga ऐप की शक्ति

योग करें तो दिखेगा एक ही परमात्‍मा 

इस ट्वीट पर बाबा रामदेव ने प्रति‍क्रिया देते हुए कहा है, 'ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान. अल्लाह, भगवान, खुदा सब एक ही हैं. ऐसे में ॐ बोलने में दिक्कत क्या है. लेकिन, हम किसी को खुदा बोलने से मना नहीं कर रहे हैं. यदि ये सब लोग योग करें तो इनको भी एक ही परमात्मा दिखेगा.' 

'कांग्रेस कर रही राजनीति'

सिंघवी के इस ट्वीट पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'ना जाने क्यों कांग्रेस के नेता ऐसे अवसरों पर भी राजनीति करते हैं और ऐसे बयान देते हैं. वैक्सीनेशन और योग दोनों ही कोरोना से लड़ाई में संजीवनी हैं. पूरी दुनिया में योग की वजह से आज हमारे देश की अलग पहचान बन गई है.' 

बता दें कि आज दुनिया में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इसकी शुरुआत भारत (India) ने ही की थी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश को संबोधित किया. 

Trending news