IRCTC 14 फरवरी से चलाएगी 4 तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें, जानिए क्या है शेड्यूल और रूट
Advertisement
trendingNow1843234

IRCTC 14 फरवरी से चलाएगी 4 तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें, जानिए क्या है शेड्यूल और रूट

यदि आप तीर्थ स्थलों के दर्शन पर जाना चाहते हैं तो आप अपनी ये इच्छा पूरी कर सकते हैं. IRCTC 14 फरवरी से तीर्थ स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है.

तीर्थ स्पेशल ट्रेन (फाइल फोटो)

गांधीनगर: भारतीय रेलवे की सहायक कंपनी `इंडियन कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन` (IRCTC) फरवरी और मार्च में गुजरात के राजकोट से चार तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें ( Pilgrims Special Trains) चलाएगी. आईआरसीटीसी पश्चिमी जोन के समूह महाप्रबंधक राहुल हिमालयन ने कहा कि सभी चार ट्रेनें राजकोट से चलना शुरू होंगी और वही इनका अंतिम पड़ाव होगा. फरवरी से दो तीर्थयात्री विशेष ट्रेनें शुरू होंगी.

  1. 14 फरवरी से शुरू हो जाएंगी 'तीर्थ स्पेशल' ट्रेन
  2. 'भारत दर्शन' ट्रेनें मार्च में शुरू होंगी
  3. पिछले साल रूक गया था तेजस ट्रेनों का संचालन 

14 फरवरी से शुरू हो जाएंगी 'तीर्थ स्पेशल' ट्रेन

उन्होंने कहा कि नासिक, औरंगाबाद, परली, कुरनूल , रामेश्वरम, मदुरै और कन्याकुमारी को कवर करने वाली 'दक्षिण दर्शन' (South Darshan) तीर्थ स्पेशल ट्रेन 14 फरवरी से 25 फरवरी तक होगी. हिमालयन ने कहा कि 27 फरवरी से 8 मार्च के बीच चलने वाली 'नमामि गंगे' (Namami Gange) तीर्थयात्रा स्पेशल ट्रेन वाराणसी, गया, कोलकाता, गंगा सागर और पुरी को कवर करेगी. 

LIVE TV

'भारत दर्शन' ट्रेनें मार्च में शुरू होंगी

राहुल हिमालयन ने बताया कि भारत दर्शन (Bharat Darshan) ट्रेनें मार्च से शुरू होंगी.  हिमालयन ने कहा कि मथुरा, हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर और वैष्णो देवी को कवर करने वाली कुंभ हरिद्वार भारत दर्शन ट्रेन 6 मार्च से 14 मार्च तक चलेगी. जबकि दक्षिण भारत यात्रा भारत दर्शन ट्रेन 20 मार्च से 31 मार्च तक रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, त्रिवेंद्रम, गुरुवयूर, तिरुपति और मैसूर को कवर करेगी. उन्होंने बताया कि IRCTC 14 फरवरी से अहमदाबाद-मुंबई रूट पर अपनी कॉर्पोरेट 'तेजस एक्सप्रेस' ट्रेन को फिर से शुरू करेगी. 

पिछले साल रूक गया था तेजस ट्रेनों का संचालन 

IRCTC के पर्यटन मामलों के संयुक्त महाप्रबंधक वायुनंदन शुक्ला ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण तेजस ट्रेन का संचालन पिछले साल मार्च में रोक दिया गया था. पिछले साल अक्टूबर में लॉकडाउन में ढील के साथ आईआरसीटीसी ने एक बार फिर इन सेवाओं को फिर से शुरू किया लेकिन कम यात्रियों के कारण परिचालन बंद कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ें- फिर से दौड़ेगी Tejas एक्सप्रेस, 14 फरवरी से यात्री कर सकेंगे सफर, जानिए कैसे होगी बुकिंग

फिर से शुरू होंगी तेजस ट्रेन

वायुनंदन शुक्ला ने कहा कि अब एक बार फिर से इन ट्रेनों के परिचालन को शुरू करने का फैसला किया गया है. यह ट्रेन शुक्रवार, शनिवार, रविवार और सोमवार को चलेगी. शुक्ला ने कहा कि इन विशेष ट्रेन की टिकट की कीमतें यात्रा, भोजन, स्थानीय बस परिवहन, धर्मशाला अकामडेशन, टूर गाइड और हाउसकीपिंग खर्च को कवर करती हैं.

VIDEO

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news