Gangsters of Punjab: क्या पंजाब के गैंगस्टर्स और खालिस्तानियों में है कोई लिंक? बनी भारत-कनाडा संबंधों में तनाव की वजह
Advertisement
trendingNow11889105

Gangsters of Punjab: क्या पंजाब के गैंगस्टर्स और खालिस्तानियों में है कोई लिंक? बनी भारत-कनाडा संबंधों में तनाव की वजह

Gangsters of Punjab and Khalistanis: क्या पंजाब के गैंगस्टर्स और खालिस्तानियों में कोई सीधा लिंक है? हाल में जो रिपोर्ट सामने आई हैं, उन्होंने एजेंसियों के कान खड़े कर दिए हैं. 

Gangsters of Punjab: क्या पंजाब के गैंगस्टर्स और खालिस्तानियों में है कोई लिंक? बनी भारत-कनाडा संबंधों में तनाव की वजह

Link Between Khalistanis of Canada and Gangsters of Punjab: पंजाब के गिरोहों की प्रतिद्वंद्विता राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोर रही है. पिछले सप्ताह गैंगस्टर्स की आपसी रंजिश में कनाडा के विन्निपेग में एनआईए के वांछित गैंगस्टर सुखदूल सिंह उर्फ ​​सुक्खा दुनेके (Sukhdul Singh alias Sukha Duneke) की हत्या कर दी गई थी. जाली दस्तावेजों पर 2017 में कनाडा भागे देविंदर बंबीहा गिरोह के सहयोगी दुनेके की हत्या के लिए प्रतिद्वंद्वी गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और जग्गू भगवानपुरिया ने अलग से जिम्मेदारी ली. 

खालिस्तानी अलगाववादियों का मोहरा था दुनेके

दुनेके (Sukhdul Singh alias Sukha Duneke) की हत्या से एक दिन पहले एनआईए ने 21 सितंबर को उसका नाम अपनी 43 गैंगस्टरों की सूची में शामिल किया था. इन गैंगस्टर्स का नाम सार्वजनिक करके एजेंसी ने लोगों से उनकी अवैध संपत्तियों के बारे में जानकारी मांगी थी. भारतीय खुफिया एजेंसियों के अनुसार, दुनेके कनाडा में खालिस्तान आंदोलन का हिस्सा था और वह खालिस्तानी नेताओं के इशारे पर टारगेट किलिंग्स में भी शामिल था.

पंजाब में कई अपराधों में था शामिल
 
ऐसा माना जाता है कि मारा गया गैंगस्टर दुनेके बंबीहा गिरोह का सहयोगी था. वह पंजाब में जबरन वसूली, हत्या के प्रयास और हत्या के मामलों में वांछित था. एक पोस्ट में बिश्नोई ने लिखा, 'सुखदूल (Sukhdul Singh alias Sukha Duneke) ने हमारे भाई गुरलाल बराड़ की हत्या की थी और विक्की मिद्दुखेड़ा के साथ-साथ कबड्डी खिलाड़ी संदीप नागल अंबियान की हत्या के पीछे भी उसका हाथ था.'

इस गैंगस्टर ने ली हत्या की जिम्मेदारी 

इसी तरह, एक अन्य सोशल मीडिया पोस्ट में पंजाब के एक अन्य गैंगस्टर भगवानपुरिया (Punjab Gangsters) ने यह कहकर हत्या की जिम्मेदारी ली कि उसने अंबियन का बदला लिया है. भगवानपुरिया कभी बिश्नोई का करीबी सहयोगी था. 

सिद्धू मूसेवाला की हुई थी हत्या

दुनेके की हत्या से पहले, पंजाब के संगरूर जिले के जवाहरके गांव में अंतर-गिरोह प्रतिद्वंद्विता के कारण पंजाबी गायक सुपरस्टार सिद्धू मूसेवाला की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. लॉरेंस बिश्नोई गिरोह (Punjab Gangsters) के कनाडा स्थित गैंगस्टर गोल्डी बरार ने हत्या की जिम्मेदारी ली. मूसेवाला की हत्या को बिश्नोई ने गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरिंदर सिंह रिंदा के साथ मिलकर अंजाम दिया था, जो अब बब्बर खालसा से जुड़ा हुआ है.

निज्जर की भी कनाडा में हुआ मर्डर

सिख अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारतीय एजेंटों के शामिल होने के आरोप के बाद कनाडा के कई शहरों में सिखों द्वारा विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि नई दिल्ली और ब्रिटिश कोलंबिया में सिख अलगाववादी वकील निज्जर की हत्या के बीच कोई संबंध हो सकता है. 

(एजेंसी भाषा)

Trending news