हसबैंड-वाइफ दोनों 3 स्‍टार जनरल हों ये कोई आम बात नहीं, IAF के पहले एयर मार्शल कपल की स्‍टोरी है सबसे अलग
Advertisement

हसबैंड-वाइफ दोनों 3 स्‍टार जनरल हों ये कोई आम बात नहीं, IAF के पहले एयर मार्शल कपल की स्‍टोरी है सबसे अलग

Indian Air Force: डॉक्टर साधना सक्सेना नायर को सोमवार को भारतीय वायुसेना में एयर मार्शल के पद पर प्रमोट किया गया. पति एयर मार्शल केपी नायर, एक फाइटर पायलट थे, जो 2015 में रिटायर हुए थे. 

फोटो साभार: @TheAirWarrior_

Indian Air Force News: पति-पत्नी की ऐसी जोड़ा मिलना बहुत मुश्किल है जिसमें दोनों ही थ्री-स्टार जनरल हों. डॉक्टर साधना सक्सेना नायर को सोमवार को भारतीय वायुसेना में एयर मार्शल के पद पर प्रमोट किया गया. वायुसेना के मुताबिक एयर मार्शल नायर ने एयर मार्शल के पद पर प्रमोशन के बाद महानिदेशक, अस्पताल सेवा (सशस्त्र बल) का पदभार संभाल लिया. वह इस प्रतिष्ठित पद को संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बन गईं हैं.

नायर के पति एयर मार्शल केपी नायर, एक फाइटर पायलट थे, जो 2015 में भारतीय वायुसेना के निरीक्षण और उड़ान सुरक्षा महानिदेशक के पद से रिटायर हुए थे.

एयर फोर्स के पहले और सशस्त्र बलों में दूसरे कपल
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक एक अधिकारी ने बताया, ‘वे इंडियन एयरफोर्स के पहले और एकमात्र एयर मार्शल कपल हैं.’ हालांकि भारतीय सशस्त्रीय बलों में वे दूसरे थ्री स्टार कपल हैं. इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट-जनरल माधुरी कानितकर और उनके पति लेफ्टिनेंट-जनरल राजीव कानितकर थ्री स्टार हासिल करने वाले कपल थे.

एयर मार्शल साधना नायर के परिवार की तीन पीढ़ियों को को पिछले सात दशकों से भारतीय वायुसेना की सेवा करने का गौरव प्राप्त है. उनके पिता और भाई भी भारतीय वायुसेना में डॉक्टर थे, जबकि उनका बेटा एक फाइटर पायलट (फीट लेफ्टिनेंट) है.

एयर मार्शल के पद तक पहुंचने वाली दूसरी महिला
नायर दूसरी ऐसी महिला अधिकारी हैं, जिन्होंने एयर मार्शल की पोस्ट पर प्रमोट होने तक भारतीय वायु सेना में सेवा की है. यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली महिला अधिकारी एयर मार्शल (सेवानिवृत्त) पद्मा बंदोपाध्याय थीं. थ्री-स्टार रैंक तक पहुंचने वाली एक अन्य महिला डॉक्टर नौसेना में सर्जन वाइस एडमिरल पुनिता अरोड़ा (रिटायर्ड) थीं.

पुणे में सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज से ग्रैजुएट होने के बाद,  नायर ने दिसंबर 1985 में भारतीय वायुसेना ज्वाइन की थी. उनके पास फैमिली मेडिसन में प्रोस्ट-ग्रैजुएट की डिग्री है.

एक अन्य अधिकारी ने कहा, नायर ने नई दिल्ली में एम्स में मेडिकल इनफॉर्मेटिक्स में दो साल के ट्रेनिंग प्रोग्राम के अलावा, उन्होंने स्विट्जरलैंड में सीबीआरएन (कमेकिल, बायोलॉजिक, रेडियोलॉजिकल, न्यूक्लियर) युद्ध और मिलिट्री मेडिकल एथिक्स में भी पढ़ाई की है.

Trending news