Jairam Thakur: 'ड्रोन से मेरे घर की निगरानी करवा रही सरकार', जयराम ठाकुर ने लगाया आरोप तो CM सुक्खू ने किया पलटवार
Advertisement
trendingNow12407139

Jairam Thakur: 'ड्रोन से मेरे घर की निगरानी करवा रही सरकार', जयराम ठाकुर ने लगाया आरोप तो CM सुक्खू ने किया पलटवार

Jairam Thakur Drone Surveillance News: हिमाचल प्रदेश की राजनीति ड्रोन सर्विलांस के आरोपों पर गरम हो गई है. वरिष्ठ बीजेपी नेता और राज्य के पूर्व सीएम जयराम ठाकुर ने कांग्रेस की सुक्खू सरकार पर उनकी निगरानी करवाने का आरोप लगाया है. 

Jairam Thakur: 'ड्रोन से मेरे घर की निगरानी करवा रही सरकार', जयराम ठाकुर ने लगाया आरोप तो CM सुक्खू ने किया पलटवार

Jairam Thakur accuses Sukhu government: ड्रोन से जासूसी कराने के मुद्दे पर हिमाचल प्रदेश की राजनीति गरमा गई है. बीजेपी नेता और हिमाचल प्रदेश असेंबली में विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने ड्रोन से अपनी निगरानी करने का बड़ा आरोप लगाया. ठाकुर ने कहा, 'आज जब मैं विधानसभा के लिए निकल रहा था, तो मैंने अपने घर के ऊपर एक ड्रोन देखा. यह सरकार गोपनीयता का उल्लंघन कर रही है. फोन पहले से ही टैप किए जा रहे हैं और निगरानी के लिए अब ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है. सीएम को इस पर जवाब देना चाहिए था लेकिन वह इस पर चुप रहे.'

असेंबली में सुबह से रही गहमा-गहमी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के चौथे दिन शुक्रवार को सुबह से ही गहमा गहमी रही. विधानसभा में शुक्रवार को उस वक्त पर चढ़ गया, जब नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने अपने घर पर ड्रोन से जासूसी के आरोप लगाए. नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सदन में प्वाइंट ऑफ ऑर्डर उठाया. उन्होंने कहा कि शिमला के रामचंद्र चौक पर उनका जो आधिकारिक आवास है, वहां ड्रोन घूमता रहता है. चारों तरफ ड्रोन घूम कर सर्विलांस कर रहा है और उन पर नजर रखी जा रही है. यह सरासर निजता का उल्लंघन है. उन्होंने कहा कि आज सुबह बीजेपी विधानसभा के लिए आ रहे थे, तब भी 9:30 पर उनके घर पर ड्रोन देखा गया.

SP शिमला पर जयराम के गंभीर आरोप

जयराम ठाकुर ने कहा कि पहले तो उन्हें यह सब कुछ सामान्य लगा, लेकिन इसके बाद उन्होंने देखा कि यह ड्रोन उनके दरवाजों और खिड़की तक आ रहा है. जयराम ठाकुर ने बताया कि उनके सरकारी आवास के नजदीक शिमला के पुलिस अधीक्षक का भी सरकारी आवास है. उन्होंने आरोप लगाया कि यह ड्रोन एसपी के सरकारी आवास से ही उड़ाया जा रहा है. जयराम ठाकुर ने कहा कि फोन तो पहले से ही टैप किये जा रहे हैं, लेकिन अब ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है या गलत परंपरा है. जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सियासी उथल-पुथल के वक्त भी उनके घर की तरफ आने वाली गाड़ियों की तस्वीर खींची जाती थी और पूरी नजर रखी जा रही थी.

सीएम सुक्खू ने किया पलटवार

जयराम ठाकुर के इन आरोपों पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने भी पलटवार किया. उन्होंने कहा, 'जयराम ठाकुर जी को सनसनी फैलाने की आदत पड़ गई है. हिमाचल सरकार नेता प्रतिपक्ष की जासूसी नहीं करा रही है. यह जांच का विषय है कि कहीं ईडी या सीबीआई तो नहीं करा रही है. इसके बावजूद नेता प्रतिपक्ष के घर के ऊपर ड्रोन उड़ना व खिड़कियों के पास आना गंभीर विषय है. इसकी जांच कराएंगे और ईडी-सीबीआई को पत्र लिखेंगे. पुलिस का कोई भी अधिकारी इसमें सम्मिलित नहीं है. नेता प्रतिपक्ष को आपा नहीं खोना चाहिए और संयम रखना चाहिए.' 

उन्होंने कहा, 'हम उनके घर के ऊपर ड्रोन क्यों उड़ाएंगे? वह पूर्व सीएम हैं ..मैंने उन्हें आश्वासन भी दिया है कि अगर ऐसी चीजें हुई हैं तो हम इसकी जांच करेंगे, लेकिन वह इसे मुद्दा बना रहे हैं ...उनके पास कोई मुद्दा नहीं बचा है...ड्रोन मैपिंग के लिए उड़ाए जाते हैं मगर ये इस तरह का आरोप गलत है.'

नारेबाजी करते हुए सदन से निकले बीजेपी विधायक 

प्रश्नकाल में नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने थुनाग में कालेज भवन के निर्माण का मामला उठाया. उन्होंने भवन का निर्माण कार्य नहीं करने पर सवाल उठाए. इसके बाद राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी के जवाब से असंतुष्ट विपक्ष के ज्यादातर विधायक सदन से उठकर नारेबाजी करते हुए बाहर चले गए. सदन में मंडी से विधायक अनिल शर्मा ने मंडी को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ा सवाल पूछा, क्योंकि विक्रमादित्य सिंह ने लोकसभा चुनाव के दौरान मंडी को स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी. मगर आज सदन में विक्रमादित्य की गैर मौजूदगी में अनिरुद्ध सिंह ने अनिल शर्मा के सवाल का जवाब दिया और कहा, यह केंद्र सरकार की योजना है. राज्य सरकार की फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है.

(समीक्षा कुमारी की रिपोर्ट)

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news