close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जम्मू-कश्मीर: गृहमंत्री अमित शाह ने गृह नगर में शहीदों के स्‍मारक बनाने के दिए निर्देश

दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौर के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने जन कल्याण योजनाओं का लाभ सर्वाधिक गरीब तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं. 

जम्मू-कश्मीर: गृहमंत्री अमित शाह ने गृह नगर में शहीदों के स्‍मारक बनाने के दिए निर्देश
गृह मंत्री ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान श्री अमरनाथ जी यात्रा के सुरक्षा प्रबंधों को और कड़े करने का आदेश भी दिए हैं. ( फोटो: पीआईबी)

नई दिल्‍ली: जम्मू-कश्मीर की अपनी पहली यात्रा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था का मूल्यांकन करने के साथ, अमरनाथ यात्रा की तैयारी की समीक्षा और राज्य में बेहतर प्रशासन व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ कई बैठकें की है. उन्होंने राज्य में पंचायतों के कार्यकलाप के संबंध में सरपंचों के एक प्रतिनिधिमंडल से बातचीत की. अपनी यात्रा के दौरान गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर पुलिस के शहीद इंस्पेक्टर श्री अरशद खान के घर जाकर उनके परिजनों से भी मुलाकात की है. 

गृह मंत्रालय के अनुसार, श्रीनगर में आयोजित बैठकों में राज्यपाल, केंद्रीय गृह सचिव, सभी चार सलाहकार, मुख्य सचिव एवं राज्य व केंद्र सरकार, सुरक्षा एजेंसियों व सैन्यबलों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी भाग लिया. जिसमें आम आदमी के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से चल रहे विकास कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई. समीक्षा बैठक में जम्मू-कश्मीर के लोगों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने, उन्हें रोजगार व आजीविका के अवसर उपलब्ध कराने, सामाजिक सुरक्षा की योजनाओं का लाभ देने तथा उनकी आय बढ़ाने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई है. 

मंत्रालय के अनुसार, बैठक में बेहतर प्रशासन, विकास की गति को तेज करने, पंचायत और नगर पालिका प्रणाली को मजबूत करने, प्रधानमंत्री विकास पैकेज के क्रियान्वयन की गति में तेजी लाने, उच्च स्तरीय अवसंरचना निर्माण, सभी समुदायों के लिए समावेशी विकास, रोजगार के अवसरों के सृजन पर विशेष जोर देते हुए संतुलित क्षेत्रीय विकास तथा युवाओं पर विशेष ध्यान देने आदि मुद्दों पर भी चर्चा की गई है. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गरीबों में भी सर्वाधिक गरीब को विकास का लाभ मिले.

देखिए: कश्मीर के शहीद को अमित शाह का सलाम

गृह मंत्रालय के अनुसार, अमरनाथ यात्रा की तैयारी की समीक्षा करने के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने यात्रा के सुरक्षित और बाधा रहित संचालन पर विशेष जोर दिया. समीक्षा में सशस्त्र बलों द्वारा की गई तैयारी, पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष की तैयारी की स्थिति तथा सुरक्षाबलों की आवश्यकताओं पर भी विचार-विमर्श किया गया. यात्रा के सफल संचालन को सुनिश्चित करने के लिए प्रशासनिक व अन्य प्रबंधों की भी समीक्षा की गई. इसके अलावा, सुरक्षा संबंधी समीक्षा में सुरक्षा एजेंसियों ने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था, उग्रवाद को रोकने के लिए पिछले वर्ष की तैयारियों के परिणाम और भविष्य की योजनाओं के बारे में विस्तृत ब्यौरा दिया गया.

देखिए: गृहमंत्री बनने के बाद अमित शाह का पहला कश्मीर दौरा

गृह मंत्रालय के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री जम्मू-कश्मीर पुलिस के शहीद इंस्पेक्टर अरशद खान के घर भी गए और उनके शोक संतप्त परिवार को सांत्वना दी. उन्होंने राज्य सरकार में नौकरी के लिए उनकी पत्नी को एक नियुक्ति पत्र सौंपा. केंद्रीय गृह मंत्री ने आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने में जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस के काम की प्रशंसा की और राज्य सरकार को निर्देश दिया कि हर साल अपने पुलिसकर्मियों की शहादत को उनके गृहनगर या गांवों में समुचित तरीके से याद किया जाना चाहिए. प्रमुख सार्वजनिक स्थानों का नाम भी शहीद पुलिसकर्मियों के नाम पर होना चाहिए.