JK Election: जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ फाइनल, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव
Advertisement
trendingNow12401536

JK Election: जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ फाइनल, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Jammu Kashmir Election News: जम्मू कश्मीर में असेंबली इलेक्शन के लिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस में सीट बंटवारे पर समझौता हो गया है. दोनों पार्टियों ने कहा कि यह गठबंधन बड़े अंतर से जीत हासिल करने जा रहा है.

JK Election: जम्मू कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ फाइनल, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू कश्मीर में असेंबली चुनाव के लिए नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के बीच गठबंधन पर आखिरी मुहर लग गई है. दोनों पार्टियां सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. इनमें से 85 सीटों पर गठबंधन के तहत अलग-अलग उम्मीदवार उतारे जाएंगे, जबकि 5 सीटों पर फ्रेंडली फाइट होगी. 

85 पर गठबंधन, 5 सीटों पर फ्रेंडली फाइट

असेंबली इलेक्शन के गठबंधन पर चर्चा करने के लिए आज कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद और केसी वेणुगोपाल ने नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला से मुलाकात की. करीब 2 घंटे चली इस बैठक के बाद प्रेसवार्ता करके उन्होंने अपने इस फैसले की जानकारी दी. इनमें असेंबली की 90 सीटों में से 85 पर दोनों पार्टियां मिलकर चुनाव लड़ेंगी. जबकि 5 सीटों पर दोनों दलों के बीच फ्रेंडली फाइट होगी. 

51 पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और 32 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव

रिपोर्ट के मुताबिक जिन 85 सीटों पर गठबंधन हुआ है, उनमें से 51 सीटों पर नेशनल कॉन्फ्रेंस और 32 पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. जबकि एक सीट सीपीएम और एक सीट पैंथर्स पार्टी के लिए छोड़ी जाएगी. NC के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने सीट शेयरिंग पर खुशी जताते हुए कहा कि हमसे सौहार्दपूर्ण माहौल में सीट बंटवारे पर चर्चा की. हमें इस बात की खुशी है कि हम मिलकर सांप्रदायिक शक्तियों के खिलाफ लड़ने जा रहे हैं. 

बीजेपी को बोलने का हक नहीं- तारिक अहमद कर्रा

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने भी इस गठबंधन को जम्मू कश्मीर के लिए अहम बताते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर को बचाने के लिए दोनों दलों ने हाथ मिलाया है. हम मिलकर न केवल चुनाव लड़ने जा रहे हैं बल्कि बड़े अंतर से जीत भी हासिल करेंगे. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष तारिक अहमद कर्रा ने कहा है कि बीजेपी को इस गठबंधन पर सवाल उठाने का कोई हक नहीं है. वह खुद पहले एनसी और पीडीपी के साथ गठबंधन कर चुकी है. 

बीजेपी की ओर से पीएम मोदी बने स्टार प्रचारक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रचार अभियान का नेतृत्व करेंगे. जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए पार्टी द्वारा निर्वाचन आयोग को सौंपी गई 40 स्टार प्रचारकों की सूची में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम भी शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री - नितिन गडकरी, मनोहरलाल खट्टर, जी. किशन रेड्डी, शिवराज सिंह चौहान, जितेंद्र सिंह के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी और जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह अन्य प्रमुख चेहरे हैं जो चुनाव प्रचार के दौरान जम्मू और कश्मीर का दौरा करेंगे. 

गुलाम अली खटाना भी बनाए गए चेहरे

स्टार प्रचारकों की सूची में राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा और हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नाम भी शामिल है. सूची में भाजपा के पूर्व महासचिव एवं हाल में जम्मू-कश्मीर के लिए नियुक्त चुनाव प्रभारी राम माधव, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव एवं जम्मू-कश्मीर के प्रभारी तरुण चुघ, भाजपा की जम्मू-कश्मीर इकाई के प्रमुख रवींदर रैना, सांसद जुगल किशोर शर्मा, राज्यसभा सदस्य गुलाम अली खटाना और महासचिव (संगठन) अशोक कौल का भी नाम है. जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों - 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होंगे. मतों की गिनती चार अक्टूबर को होगी. 

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news