जम्मू-कश्मीर में तीन, हरियाणा में एक फेज में होंगे चुनाव; 4 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान
Advertisement
trendingNow12386940

जम्मू-कश्मीर में तीन, हरियाणा में एक फेज में होंगे चुनाव; 4 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान

Election Commission: जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में होगा, पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर तथा तीसरे चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा, मतगणना चार अक्टूबर को होगी. वहीं हरियाणा में 1 अक्टूबर को एक ही फेज में चुनाव होगा. उसकी मतगणना भी चार अक्टूबर को होगी. 

जम्मू-कश्मीर में तीन, हरियाणा में एक फेज में होंगे चुनाव; 4 अक्टूबर को नतीजों का ऐलान

Jammu Kashmir Haryana Elections: चुनाव आयोग ने ऐलान किया है कि जम्मू-कश्मीर में मतदान तीन चरणों में होगा, पहले चरण का मतदान 18 सितंबर, दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर तथा तीसरे चरण का मतदान एक अक्टूबर को होगा, मतगणना चार अक्टूबर को होगी. वहीं हरियाणा में 1 अक्टूबर को एक ही फेज में चुनाव होगा. उसकी मतगणना भी चार अक्टूबर को होगी. आयोग ने चुनाव संबंधी तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया था.

बुलट और बायकाट के बदले वोट

प्रेस कांफ्रेंस में इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने कहा कि लोगों ने बुलट और बायकाट के बदले वोट किया है. हमने लोकसभा चुनाव बहुत शांतिपूर्वक सकुशल कारण पूरे देश और दुनिया को एक मैसेज किया है. हाल ही में जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनावी तैयारी का ज्यादा लेने के लिए हमारे एक टीम गई थी एक अलग ही माहौल हमको देखने को मिला है. इन दोनों राज्यों में चुनाव आयोग पर जो एक उम्मीद और यकीन पैदा हुआ था उसको आगे बढ़ाने के लिए हम तत्पर हैं.

नई तस्वीर लिखने की एक ख्वाहिश

उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में जो मतदान करने का और जो लंबी-लंबी लाइन हमने देखी है वह आवाम की उम्मीद थी, करने का और जो लंबी-लंबी लाइन हमने देखी है वह आवाम की उम्मीद थी नई तस्वीर लिखने की एक ख्वाहिश थी. उम्मीद और जरूर कैसी झलक यह बताती थी कि क्या वहां कश्मीर बदलना चाहती है और अपनी तकदीर को खुद लिखना चाहती है यह लाइन इस बात का सबूत थी कि लोग सिर्फ बदलाव ही नहीं चाहते हैं कि उसका हिस्सा बनके अपनी किस्मत खुद लिखे कश्मीर में ने आतंकवाद को नकारा है.

वहीं हरियाणा के बारे में उन्होंने कहा कि हर पोलिंग स्टेशन पर सभी व्यवस्था की जाएगी. चाहे वह पीने के पानी की हो टॉयलेट की हो रैंप की हो व्हीलचेयर की हो वाटर फैसिलिटेशन सेंटर होगा लाइट का इंतजाम होगा और और टेंट कभी इंतजाम किया जाएगा. पीछे से साल से ऊपर की आयु के मतदाताओं के लिए पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के पास घर से वोट देने का विकल्प होगा 85 साल से ऊपर की आयु के मतदाताओं के लिए पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के पास घर से वोट देने का विकल्प होगा.

अगर किसी कैंडिडेट की क्रिमिनल बैकग्राउंड है तो उसका पूरा डाटा वेबसाइट पर डाला जाएगा सभी एनफोर्समेंट एजेंसी सेंट्रल और स्टेट को सीधे तौर पर डायरेक्शन दी गई है. सभी पोलिंग स्टेशन पर सीसीटीवी की व्यवस्था की गई है हमने सभी एजेंसी और चुनाव में सक्रिय अधिकारी को सीधे तौर पर आदेश दिया है कि आपको निष्पक्ष रहकर चुनाव करवाना है अगर किसी राज्य किसी भी पुलिस स्टेशन से इस तरह की शिकायत आती है तो उन पर कड़ी कार्रवाई होगी.

Trending news