ऊधमपुर में बन रहा है जम्मू-कश्मीर का सबसे बड़ा योग केंद्र, ये होंगी खासियतें
Advertisement
trendingNow1733614

ऊधमपुर में बन रहा है जम्मू-कश्मीर का सबसे बड़ा योग केंद्र, ये होंगी खासियतें

जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश (Jammu & Kashmir Union Territory) के ऊधमपुर (Udhampur) में राज्य का सबसे बड़ा योग केंद्र(Yoga Center) बन रहा है, जो अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा.

ऊधमपुर जिले में निर्माणाधीन योग केंद्र की इमारत

जम्मू: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के ऊधमपुर (Udhampur) में राज्य का सबसे बड़ा योग केंद्र (Yoga Center) बन रहा है. जो अगले साल मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा. ऊधमपुर के मंतलाई (Mantalai) में बन रहे इस योग केंद्र के निर्माण का जिम्मा एनपीसीसी ( NPCC--National Projects Construction corporation) पर है. इस योग केंद्र की लागत 97.82 करोड़ है और ये मार्च 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा.

  1. ऊधमपुर में बन रहा है योग केंद्र
  2. धीरेंद्र ब्रह्मचारी का आश्रम यहीं पर था
  3. ऊधमपुर को आध्यात्मिक नगर बनाने की योजना

ऊधमपुर का मंतलाई योगगुरु धीरेंद्र ब्रह्मचारी (Yogaguru Dharmendra Brahmachari) के योग केंद्र की वजह से पहले से मशहूर रहा है. वे देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के भी योगगुरु थे. उनके बनाए अपर्णा योग सेंटर (Aparna Yoga center) का भवन अब भी मौजूद है. जिसे ब्रह्मचारी की मौत के बाद जम्मू-कश्मीर सरकार (Jammu-Kashmir Government) ने अपने कब्जे में ले लिया था.

ऊधमपुर के डिप्टी कमिश्नर डॉ पीयूष सिंगला ने कहा, 'योग जीवन का हिस्सा है. मंतलाई की पहचान पहले भी योग से ही रही है. धीरेंद्र ब्रह्मचारी जी यहीं पर लोगों को योग सिखाते थे. अब इस जगह को फिर से अंतर्राष्ट्रीय मंच पर लाने के लिए सरकार अपनी कोशिश कर रही है. यहां पर अंतर्राष्ट्रीय मंतलाई योग केंद्र (international Mantalai yoga center) खोल रही है. योग केंद्र के बनने से मंतलाई में धार्मिक और अध्यात्मिक गतिविधियां फिर से शुरू हो जाएंगी और ये इलाके में पर्यटन को भी बढ़ाएगा.

ये भी पढ़ें - 'फैक्टरी मालिकों' के लिए खुशखबरी लेकर आई है Delhi Government की ये नई योजना

मंतलाई योग केंद्र को पिरामिड के शेप में बड़े आकार में बनाया जा रहा है. यहां पर्यटन केंद्र, ध्यान केंद्र, भोजन केंद्र और हेलीपैड भी बन रहे हैं. ऊधमपुर का ये योग केंद्र मंतलाई, शुद्ध महादेव और पटनी टॉप में आधुनिक पर्यटन सुविधाओं को विकसित (integrated development of tourism facility in Mantalai, Sudh mahadev and Patni top) करने के प्रोजेक्ट का ही एक हिस्सा है. 

इसके तहत शुद्ध महादेव में कैफेटेरिया हनाया जा रहा है तो पटनी टॉप में कंवेंशन सेेंटर बनाया जा रहा है.

NPCC के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट से जुड़े के आर राना ने कहा कि हम पर्यटन को ध्यान में रखते हुए सुविधाओं का विकास का कर रहे हैं. 

इस प्रोजेक्ट के लिए सरकार ने नवंबर 2017 में जमीन दी थी और इसे 36 महीनों में इसी साल नवंबर में तैयार हो जाना था. लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसके निर्माण में देरी हुई है. इस योग केंद्र को आगे चलकर कटरा में स्थित वैष्णो देवी मंदिर से भी जोड़ा जाएगा. इस योग केंद्र में स्पा सेंटर और इलाज की भी सुविधाएं होंगी और हर समय 60-70 लोग इनका इस्तेमाल कर सकेंगे.

LIVE TV

 

 

 

Trending news