भारत-जापान समिट में PM मोदी बोले- दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध होंगे मजबूत
Advertisement

भारत-जापान समिट में PM मोदी बोले- दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध होंगे मजबूत

जापान (Japan) के (PM Fumio Kishida) पीएम भारत की दो दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली (New Delhi) पहुंच गए हैं. उन्होंने यहां पर पीएम मोदी से मुलाकात की. दोनों नेताओं ने भारत और जापान के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. 

शिखर सम्मेलन

नई दिल्लीः जापान (Japan) के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (PM Fumio Kishida) दो दिनों की भारत यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच गए हैं. इस दौरान जापानी प्रधानमंत्री ने पीएम मोदी से मुलाकात की. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई. पीएम मोदी ने भारत-जापान आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए कहा कि प्रगति, समृद्धि और साझेदारी भारत-जापान संबंधों के आधार हैं. हम भारत में जापानी कंपनियों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं. वहीं, जापान अगले 5 वर्षों में भारत में अपने निवेश को बढ़ाकर 5 ट्रिलियन येन यानी कि 3.2 लाख करोड़ रुपये करेगा.

  1. जापानी पीएम पहुंचे भारत
  2. पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात
  3. विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

रूसी हमला बेहद गंभीर

इस दौरान जापानी पीएम ने कहा कि दोनों देशों को हिंद-प्रशांत एरिया के लिए प्रयास बढ़ाने चाहिए. जापान और भारत के साथ युद्ध को समाप्त करने के लिए कोशिश करता रहेगा और यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों को सपोर्ट प्रदान करता रहेगा. उन्होंने कहा कि बल प्रयोग करके स्थिति को बदलने के एकतरफा प्रयासों की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. हमने यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा की. रूसी हमला एक गंभीर मामला है, क्योंकि इसने अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को हिला दिया है. 

पीएम किशिदा को बताया पुराना दोस्त  

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम किशिदा और भारत की पुरानी दोस्त रही है. जब वह जापान के विदेश मंत्री थे, तब मुझे उनके साथ विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर मिला था. इस दौरान साइबर सुरक्षा, क्षमता निर्माण, सूचना शेयर करने और सहयोग के क्षेत्रों में हुए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए. उन्होंने कहा कि भारत और जापान एक सुरक्षित, विश्वसनीय, आशा के अनुरूप और स्थायी ऊर्जा आपूर्ति के महत्व को समझते हैं. 

भारत की पहली यात्रा

किशिदा दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर एक उच्च-स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ यहां पहुंचे. जापान सरकार के प्रमुख के तौर पर यह उनकी पहली भारत यात्रा है. इसको लेकर मोदी के कार्यालय ने ट्वीट किया है कि प्रधानमंत्री जापान के साथ मित्रता को मजबूती दे रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी और किशिदा के बीच दिल्ली में सार्थक बातचीत हुई. दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के उपायों पर विचार विमर्श किया.

14वीं शिखर वार्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि मोदी और किशिदा के बीच वार्ता के एजेंडे में बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों के अलावा पारस्परिक हितों के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दे भी शामिल थे. उन्होंने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 14वीं भारत-जापान वार्षिक शिखर वार्ता के लिए अपने समकक्ष किशिदा की आगवानी की. बातचीत के एजेंडे में हमारे बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों के अलावा पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय संबंध शामिल हैं.

हाई स्पीड रेलवे परियोजना पर मदद

जापान इस समय भारत के शहरी बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ही जापान की शिनकानसेन बुलेट ट्रेन प्रौद्योगिकी (Bullet Train Technology) पर आधारित एक उच्च गति रेलवे परियोजना के लिए मदद कर रहा है. प्रधानमंत्री किशिदा एक आर्थिक सम्मेलन के दौरान सार्वजनिक-निजी वित्त पोषण की घोषणा करने वाले हैं.

(इनपुट-भाषा)

LIVE TV

Trending news