BJP Mission 2024: जेपी नड्डा की यात्रा से बीजेपी के ‘मिशन 2024’ का खुलासा, यह है पार्टी का प्लान
Advertisement
trendingNow11504198

BJP Mission 2024: जेपी नड्डा की यात्रा से बीजेपी के ‘मिशन 2024’ का खुलासा, यह है पार्टी का प्लान

JP Nadda Odisha Visit:  बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओडिशा यात्रा को पिछले लोकसभा चुनाव में हारी गई सीटों पर ध्यान केंद्रित करने की पार्टी की रणनीति के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है.

BJP Mission 2024: जेपी नड्डा की यात्रा से बीजेपी के ‘मिशन 2024’ का खुलासा, यह है पार्टी का प्लान

JP Nadda News: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पार्टी (जो कि फिलहाल तमिलनाडु में हैं) के कई सार्वजनिक कार्यक्रमों और संगठनात्मक बैठकों में भाग लेने के लिए  बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर ओडिशा आएंगे. वह उन क्षेत्रों में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे जो पुरी और कंधमाल लोकसभा सीटों का हिस्सा हैं, जिन्हें बीजेपी  2019 में हार गई थी.

पार्टी ने कहा कि नड्डा स्थानीय नेताओं – मंडल और बूथ अध्यक्षों और इन सीटों को संभालने वाली संसदीय टीमों के साथ बातचीत करेंगे. सितंबर में भी नड्डा ने ओडिशा का दौरा किया था और भुवनेश्वर में एक जनसभा को संबोधित किया था. इस यात्रा को पिछले लोकसभा चुनाव में हारी गई सीटों पर ध्यान केंद्रित करने की पार्टी की रणनीति के हिस्से के रूप में देखा जा रहा है.

सितंबर में हुई थी पार्टी की अहम बैठक
दरअसल सितंबर में, नड्डा और पार्टी के मुख्य रणनीतिकार अमित शाह सहित बीजेपी  के शीर्ष नेताओं ने उन 144 लोकसभा सीटों को वापस जीतने के लिए एक रोडमैप तैयार करने के लिए विचार-मंथन सत्र आयोजित किया था, जो पिछले चुनावों में नहीं हो सके थे. बिहार और महाराष्ट्र के राजनीतिक हालात को देखते हुए अब सीटों की संख्या बढ़ाकर 160 कर दी गई है.

इस लिस्ट में वे निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं जहां बीजेपी  2019 में दूसरे या तीसरे स्थान पर रही थी, और कुछ ऐसे भी थे जिन्हें पार्टी ने कभी नहीं जीता था. पार्टी ने बंगाल, तेलंगाना, पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित राज्यों में फैली इन सीटों को समूहों में बांट दिया था और एक केंद्रीय मंत्री को उनका प्रभारी नियुक्त किया था. मंत्रियों के एक अन्य समूह को इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करके राजनीतिक स्थिति का आकलन करने का काम सौंपा गया था.

सूत्रों ने कहा कि मंत्रियों ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में बीजेपी  की स्थिति का एक SWOT विश्लेषण किया. उन्हें उन कदमों की भी पहचान करनी थी जो पार्टी 2024 में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए उठा सकती है.

सूत्रों ने कहा कि इन निर्वाचन क्षेत्रों पर एक विस्तृत खाका तैयार किया गया है, जिसमें धर्म और जाति, मतदाताओं के झुकाव और इसके पीछे के कारणों जैसे जनसांख्यिकीय विवरण शामिल हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news