इतिहास रचेंगी Kamala Harris, भारत में भी खुशी की लहर
Advertisement
trendingNow1831672

इतिहास रचेंगी Kamala Harris, भारत में भी खुशी की लहर

कमला हैरिस की कामयाबी पर भारत में भी जश्न का माहौल है. कमला की मां डॉ. श्यामला गोपालन चेन्नई में जन्मी थीं और बाद में पढ़ाई के लिए अमेरिका चली गईं. उसके बाद वो तो वहीं बस गईं लेकिन कमला हैरिस को जब भी मौका मिलता है वो भारत जरूर आती हैं.

फाइल फोटो

दिल्ली: अमेरिका में आज शपथ ग्रहण समारोह होना है. निर्वीचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Jo Biden) के साथ निर्वाचित उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (Kamala Harris) पद की शपथ लेंगी. कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला और पहली अश्वेत उप राष्ट्रपति (Vice President) बनने जा रही हैं. वैसे तो कमला हैरिस विदेश में ही पली-बढ़ी हैं लेकिन भारत से भी उनका खास नाता है.

  1. कमला हैरिस का भारत से गहरा नाता
  2. भारतीय थीं कमला हैरिस की मां
  3. कई बार भारत आ चुकी हैं कमला हैरिस

भारतीय थीं कमला हैरिस की मां 

कमला हैरिस की मां दक्षिण भारत (South India) से ताल्लुक रखती थीं.  कमला की मां श्यामला गोपालन (Shyamala Gopalan) 19 साल की उम्र में कैंसर (Cancer) पर रिसर्च (Research) करने के लिए चेन्नई (Chennai) से कैलिफोर्निया (California) चली गई थीं और बाद में उन्होंने जमैकाई नागरिक डोनाल्ड हैरिस (Donald Harris) से शादी कर ली. कमला हैरिस के माता-पिता तो अमेरिका में बस गए थे लेकिन उनका परिवार अब भी भारत में ही रहता है. जब कमला की आंटी से जी न्यूज (Zee News) ने बात की थी तो उन्होंने कमला हैरिस के बारे में बहुत कुछ बताया. कमला हैरिस कई बार चंडीगढ़ (Chandigarh) और चेन्नई का दौरा कर चुकी हैं. आखिरी बार कमला हैरिस उस वक्त आई थीं जब उनकी मां का निधन हो गया था. कमला हैरिस अपनी मां डॉक्टर श्यामला गोपालन हैरिस की अस्थियों को भारत लेकर आई थीं, तब उन्होंने बहुत अच्छी तरह से भारतीय परंपराओं को निभाया था.

दक्षिण भारत से खास लगाव

कमला हैरिस की मां डॉ. श्यामा गोपालन तमिलनाडु (Tamilnadu) से थीं और शायद इस वजह से ही दक्षिण भारत से उनका गहरा नाता है. दक्षिण भारतीय की परंपरा उन्हें काफी पसंद हैं और जब भी मौका मिलता है तब कमला हैरिस भारत आती हैं और दक्षिण भारत में जरूर जाती हैं. 

जब कमला हैरिस बनी थीं डिस्ट्रिक्ट एटॉर्नी

कमला हैरिस शुरु से ही काफी होनहार थीं और उनके परिवार को भरोसा था कि वो कामयाबी जरूर हासिल करेंगीं. जब कमला हैरिस को डिस्ट्रिक्ट एटॉर्नी (District Attorney) की पोस्ट मिली थी तब उनकी कामयाबी पर भारत में भी जश्न मनाया गया था और उनकी चाची ने 108 नारियल (Coconut) मंदिर में चढ़ाए थे. 

ये भी पढ़ें: Joe Biden के करीबी Blinken का बयान, और करीब आएंगे भारत-अमेरिका

सादा जीवन, उच्च विचार

कमला हैरिस स्वभाव से काफी सरल हैं. उनका परिवार बताता है जब वो भारत आई थीं तब जमीन पर बैठकर ही सबके साथ खाना खाती थीं. उन्हें अपनी कामयाबी का कोई गुमान नहीं है, जैसा कि उन्हें देखकर ही लगता है. कमला हैरिस कहती हैं कि वो अपने परिवार के सभी हीरों के बीच एक हीरा (Diamond) हैं. 

VIDEO

Trending news