कर्नाटक में पीएम मोदी का एक महीने में तीसरा दौरा, जानिए किन बातों पर दिया जोर
Advertisement
trendingNow11560932

कर्नाटक में पीएम मोदी का एक महीने में तीसरा दौरा, जानिए किन बातों पर दिया जोर

कर्नाटक के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजी से विकास की गतिविधियों को चलाने के लिए सोमवार को ‘डबल इंजन सरकार’ के महत्व को रेखांकित किया.

कर्नाटक में पीएम मोदी का एक महीने में तीसरा दौरा, जानिए किन बातों पर दिया जोर

नई दिल्लीः  कर्नाटक के दौरे पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेजी से विकास की गतिविधियों को चलाने के लिए सोमवार को ‘डबल इंजन सरकार’ के महत्व को रेखांकित किया. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव होना है और एक महीने से भी कम समय में प्रदेश में प्रधानमंत्री का यह तीसरा दौरा है. प्रधानमंत्री ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के हेलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन किया और इसके साथ ही चेन्नई-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे में नये औद्योगिक नगर तथा जल संकट से जूझ रहे तुमकुरु जिले के लिए पेयजल मुहैया कराने के लिए जल जीवन मिशन की आधारशिला रखी.

  1. जानिए भाषण की प्रमुख बातें
  2. पीएम मोदी ने गिनाई उपलब्धियां

इस फैक्ट्री का क्या है लक्ष्य
अधिकारियों ने बताया कि तुमकुरु जिले के गुब्बी तालुका स्थित एचएएल की इस फैक्टरी में तीन से 15 टन तक के एक हजार से अधिक हेलीकॉप्टर का निर्माण अगले 20 साल में किया जाएगा, जो कुल चार लाख करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार होगा. मोदी ने कहा, एचएएल की हेलीकॉप्टर निर्माण का उद्घाटन उदाहरण है कि कैसे डबल इंजन की सरकार (एक ही पार्टी की केंद्र और राज्य में सरकार) काम करती है.

गिनाई सरकारी की उपलब्धियां
उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार ने केवल भौतिक अवसंरचना पर ही नहीं बल्कि सामाजिक अवसरंचना पर भी ध्यान देती है. प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने सभी घरों तक पाइप के जरिये पेयजल पहुंचाने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये की ‘जल जीवन मिशन’ की शुरुआत की है. सिद्धगंगा मठ के महंत शिवकुमार स्वामीजी को नमन करने के बाद उन्होंने कहा कि यह राज्य संतो एवं भिक्षुओं की भूमि है, जहां पर विज्ञान एवं अध्यात्मिकता साथ-साथ चलती है. 

ये भी पढ़ेंः ICC Womens T20 World Cup: भारतीय महिला टीम की तैयारियों की खुली पोल, ऑस्ट्रेलिया ने हराया

उन्होंने कहा, ‘‘शिवकुमार स्वामीजी तीन स्तरीय कार्य ‘अन्ना, अक्षर और आश्रय’ (भोजन, शिक्षा और आश्रय) किया जिसे सिद्धलिंग स्वामीजी आगे बढ़ा रहे हैं.’’ उल्लेखनीय है कि शिवकुमार स्वामीजी का 2019 में 111 साल की उम्र में निधन हो गया था, और वह प्रभावशाली लिंगायत समुदाय के सम्मानित संत थे जिन्हें भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का वोट आधार माना जाता है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘संतों के आशीर्वाद से हम सार्वजनिक परियोजनाओं को समर्पित कर रहे हैं जो युवाओं को रोजगार देंगे, महिलाओं को सशक्त करेंगे और सेना को मेड इन इंडिया की शक्ति के साथ मजबूत करेंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Trending news