Karnataka Election Result: कर्नाटक चुनाव में BJP ने उठाया बजरंग बली का मुद्दा, बाजी मार गए कांग्रेस के 'शिव'
Advertisement

Karnataka Election Result: कर्नाटक चुनाव में BJP ने उठाया बजरंग बली का मुद्दा, बाजी मार गए कांग्रेस के 'शिव'

Karnataka विधानसभा चुनाव के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. वह 120-125 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 73 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस के खाते में 22 सीटें जाती दिख रही हैं. 

Karnataka Election Result: कर्नाटक चुनाव में BJP ने उठाया बजरंग बली का मुद्दा, बाजी मार गए कांग्रेस के 'शिव'

Karnataka Election Result: कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में PFI और बजरंग दल (विश्व हिंदू परिषद की युवा शाखा) पर बैन लगाने की बात की. बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने की बात बीजेपी को पसंद नहीं आई और उसने नाराजगी व्यक्त की थी.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चुनावी सभाओं में कहा था कि बजरंग दल के खिलाफ कोई भी कार्रवाई भगवान हनुमान के एक अन्य लोकप्रिय नाम बजरंग बली के अपमान के समान है. उन्होंने रैली के बाद ‘बजरंग बली की जय’ के नारे लगाए थे. 

बीजेपी ने भले ही इसका विरोध किया, लेकिन कर्नाटक की जनता को कांग्रेस का ये कदम पसंद आया और सत्ता की चाबी सौंप दी. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. वह 120-125 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, बीजेपी 73 सीटों पर आगे चल रही है. जेडीएस के खाते में 22 सीटें जाती दिख रही हैं. 

बजरंग बली पर भारी पड़े 'शिव'

कांग्रेस की इस जीत का श्रेय प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार को जाता है. उनके नेतृत्व में पार्टी सत्ता में लौटी है. वह राज्य में पार्टी के आक्रामक चुनाव प्रचार का हिस्सा थे. डीके शिवकुमार को राज्य में कांग्रेस की जीत का इस हद तक भरोसा था कि वह एग्जिट पोल को भी नहीं मान रहे थे. 

वो भी तब जब ज्यादातर सर्वे में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही थी. शिवकुमार ने दावा किया था कि पार्टी कम से कम 141 सीटें जीतेगी और बहुमत की सरकार बनाएगी. शिवकुमार ने कांग्रेस को सत्ता दिला दी, लेकिन अब देखना होगा कि उनको इसका क्या इनाम मिलता है. क्या वह राज्य के मुख्यमंत्री बनेंगे या पार्टी फिर सिद्धारमैया पर भरोसा जताएगी. 

रुझानों में क्या है हाल?

कर्नाटक में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस शनिवार को जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार 113 के जादुई आंकड़े की ओर बढ़ते हुए राज्य में अपने दम पर सरकार बनाती और दक्षिण में बीजेपी के एकमात्र गढ़ कर्नाटक में सेंध लगाने की राह पर दिख रही है. शुरुआती रुझानों से उत्साहित कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी को यह संदेश मिल गया है कि जनता के मुद्दों पर टिके रहना ही मायने रखता है. हालांकि बीजेपी ने भी बहुमत का जादुई आंकड़ा (113) हासिल करने की उम्मीद जताई है.

जरूर पढ़ें...

कर्नाटक के रुझान नतीजे में बदले तो बीजेपी के लिए होगा तगड़ा झटका, ये होंगे हार के बड़े कारण
कांग्रेस ने जीतने वाले उम्मीदवारों को दिया ये आदेश, CM पद के दावेदार सिद्धारमैया भी  एक्टिव

 

Trending news