New CBI Director: कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने सीबीआई के नए डायरेक्टर
Advertisement

New CBI Director: कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने सीबीआई के नए डायरेक्टर

Who is New CBI Director: कर्नाटक के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस यानी डीजीपी प्रवीण सूद को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है. वह दो साल तक इस पद पर रहेंगे. इस अवधि को 5 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में नेता विपक्ष की हाई लेवल कमेटी की बैठक में प्रवीण सूद का नाम तय हुआ.

New CBI Director: कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने सीबीआई के नए डायरेक्टर

Praveen Sood CBI Director: कर्नाटक के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस यानी डीजीपी प्रवीण सूद को सीबीआई का नया डायरेक्टर बनाया गया है. वह दो साल तक इस पद पर रहेंगे. इस अवधि को 5 वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और लोकसभा में नेता विपक्ष की हाई लेवल कमेटी की बैठक में प्रवीण सूद का नाम तय हुआ. प्रवीण सूद कर्नाटक कैडर के 1986 बैच के आईपीएस ऑफिसर हैं. वह मौजूदा सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का कार्यकाल पूरा होने के बाद पद संभालेंगे. जायसवाल का दो साल का तय कार्यकाल 25 मई को खत्म हो रहा है. हाई लेवल कमेटी ने तीन वरिष्ठ आईपीएस अफसरों का चयन किया था, जिसमें सूद के नाम पर अंतिम मुहर लगी.

सूत्रों के मुताबिक,पीएम मोदी, सीजेआई और लोकसभा में नेता विपक्ष की हाई लेवल कमेटी की बैठक में दिल्ली और मध्यप्रदेश कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नामों पर चर्चा की गई थी. मध्यप्रदेश कैडर के सीनियर आईपीएस अधिकारी सुधीर सक्सेना और एजीएमयूटी कैडर के ताज हसन का नाम भी रेस में था. हाई लेवल कमेटी ने शनिवार को नए सीबीआई डायरेक्टर के नाम के अलावा मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) और  लोकपाल के सदस्यों की नियुक्तियों पर भी चर्चा की. प्रवीण सूद का कानून प्रवर्तन में एक बड़ा करियर रहा है. उन्होंने अपनी सर्विस के दौरान कई अहम पदों पर काम किया है.

कौन हैं प्रवीण सूद

1964 में पैदा हुए प्रवीम सूद ने IIT दिल्ली से ग्रेजुएशन की है. साल 1986 में वह भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के लिए सिलेक्ट हो गए. इसके बाद असिस्टेंट सुप्रीटेंडेंट ऑफ पुलिस के तौर पर करियर शुरू किया. 1989 में वह मैसूर के पुलिस अधीक्षक बने. फिर उन्होंने इसके बाद बेल्लारी, रायचूर में भी काम किया. इसके बाद उनको बेंगलुरु शहर का डिप्टी कमिश्नर बनाया गया.

Trending news