खुशखबरी! Lockdown के बाद जल्द ही पर्यटकों के लिए खुलेंगे कश्मीर के दरवाजे

जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया है.

खुशखबरी! Lockdown के बाद जल्द ही पर्यटकों के लिए खुलेंगे कश्मीर के दरवाजे
फाइल फोटो
Play

श्रीनगर: अनुच्छेद 370 के खत्म होने और फिर कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू हुए Lockdown की वजह से पर्यटकों के लिए पिछले 11 महीने से बंद जम्मू-कश्मीर के दरवाजों को जल्द ही फिर से खोला जाएगा. जम्मू-कश्मीर सरकार जल्दी ही आवाजाही के लिए दिशानिर्देश जारी करके यहां पर्यटकों को आने की अनुमति देगी. इस खबर से पर्यटन उद्योग में उम्मीद की किरण जगी है.

सोमवार को जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुर्मू की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक में ये फैसला लिया गया है. जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था की रीढ़ माने जाने वाले पर्यटन क्षेत्र को फिर से खोलने के निर्देश जारी किए.

सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने सोमवार देर रात ट्वीट करके बताया, 'जम्मू-कश्मीर पर्यटकों के लिए फिर से जल्द ही खुलेगा. सरकार जल्दी ही इसके लिए गाइडलाइन जारी करेगी. आज श्रीनगर में लेफ्टिनेंट गर्वनर ने उच्चस्तरीय बैठक में निर्देश जारी किए.'

जम्मू- कश्मीर में अधिकारियों ने सोमवार को पर्यटन क्षेत्र को फिर से खोलने का फैसला किया जो पिछले साल अगस्त से बंद है. केंद्र सरकार ने पिछले साल अगस्त में राज्य के विशेष दर्जे को खत्म कर दिया था.

ये भी पढ़ें- शख्स को पाकिस्तान में अपनी पत्नी को छोड़कर लौटना पड़ा भारत, जानें पूरा मामला

बता दें कि अधिकारियों ने दुनिया भर में कोरोना वायरस बीमारी के प्रकोप को देखते हुए एहतियात के तौर पर इस क्षेत्र में देश-विदेश के पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था. श्रीनगर में जहां कश्मीर के कई प्रमुख पर्यटन स्थल हैं, जिला प्रशासन ने लॉकडाउन के तुरंत बाद एहतियात के तौर पर मुगल गार्डन जैसे पर्यटक स्थलों सहित पार्कों और गार्डनों को बंद करने का आदेश जारी किया था