केरल हाउस गोमांस विवाद : भैंस का मांस फिर से उपलब्ध, चांडी ने केंद्र को दी धमकी
Advertisement

केरल हाउस गोमांस विवाद : भैंस का मांस फिर से उपलब्ध, चांडी ने केंद्र को दी धमकी

केरल हाउस में कैंटीन की व्यंजन सूची में आज भैंस का मांस फिर से उपलब्ध हो गया, जबकि वहां गोमांस परोसे जाने की कथित तौर पर झूठी सूचना देने के सिलसिले में हिंदू सेना प्रमुख विष्णु गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया। केरल हाउस में गोमांस परोसे जाने की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने वहां छापा मारा था जिससे राजनीतिक विवाद छिड़ गया है।

केरल हाउस गोमांस विवाद : भैंस का मांस फिर से उपलब्ध, चांडी ने केंद्र को दी धमकी

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली : केरल हाउस में कैंटीन की व्यंजन सूची में आज भैंस का मांस फिर से उपलब्ध हो गया, जबकि वहां गोमांस परोसे जाने की कथित तौर पर झूठी सूचना देने के सिलसिले में हिंदू सेना प्रमुख विष्णु गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया गया। केरल हाउस में गोमांस परोसे जाने की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने वहां छापा मारा था जिससे राजनीतिक विवाद छिड़ गया है।

इस बीच, केरल सरकार ने धमकी दी है कि यदि केंद्र ने गुप्ता की शिकायत पर सोमवार को पुलिस द्वारा मारे गए छापे को गलती नहीं माना तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीसीपी (नयी दिल्ली) जतिन नरवाल ने बताया, ‘गुप्ता को शाम को सीआरपीसी की धाराएं 107: 151 के तहत गिरफ्तार किया गया।’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने गुप्ता को सुबह करीब 11 बजे हिरासत में लिया और केरल हाउस कैंटीन में गोमांस परोसे जाने की उनकी कथित तौर पर झूठी शिकायत को लेकर उनसे गहन पूछताछ की। गिरफ्तारी के बाद गुप्ता को एक अदालत में पेश किया गया।

दिल्ली पुलिस के छापे की निंदा करते हुए विभिन्न मलयाली संगठनों से जुड़े लोगों और दिल्ली में रह रहे केरलवासी छात्रों ने केरल हाउस के बाहर प्रदर्शन किया। वहीं, दिल्ली पुलिस ने कहा कि उसने कोई छापेमारी नहीं की है।

दिल्ली पुलिस की कार्रवाई को केंद्र-राज्य संबंधों को प्रभावित करने वाला बताते हुए केरल कैबिनेट ने आज अपनी बैठक में इस विषय पर चर्चा की। दिल्ली पुलिस के स्पष्टीकरण पर केंद्र के टिके रहने की स्थिति में इसने कानूनी कार्रवाई करने की धमकी भी दी। दिल्ली पुलिस का कहना है कि उसने सिर्फ अपनी ड्यूटी की और कानून के मुताबिक मुआयना किया। 

मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने तिरूवनंतपुरम में बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘राज्य संचालित गेस्ट हाउस में राज्य के अधिकारियों की इजाजत के बगैर की गई छापेमारी ने शिष्टाचार की सारी सीमाएं पार कर दी, कानून का उल्लंघन किया और केंद्र-राज्य संबंधों को भी प्रभावित किया।’ 

चांडी ने कहा कि दिल्ली पुलिस का कथन राज्य के लिए स्वीकार्य नहीं है और हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा गृहमंत्री राजनाथ सिंह को इस मुद्दे पर लिखे पत्र के जवाब का इंतजार कर रहे हैं। इस विषय पर दिल्ली पुलिस के अपनाए गए रूख से केंद्र के जवाब के अनुरूप होने पर केरल कानूनी कार्रवाई करेगा। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि गोमांस दिल्ली में प्रतिबंधित है इसे केरल हाउस में नहीं परोसा गया।

चांडी ने आरोप लगाया कि छापा किसी को खुश करने की जानबूझ कर गई कोशिश थी और इसने लोगों के मन में डर भी पैदा किया। ‘शिकायत की विश्वसनीयता परखे बगैर पुलिस केरल हाउस गई।’ उन्होंने दिल्ली पुलिस पर प्रहार करे हुए कहा कि घटना ने भारत की संघीय प्रणाली को प्रभावित किया है। हालांकि, उन्होंने कहा, ‘यदि गलती स्वीकार कर ली जाती है तो केरल नरम विचार अपनाने को तैयार है।’ 

दिल्ली पुलिस के केरल हाउस परिसर में घुसने के बाद इसकी कैंटीन की व्यंजन सूची से संक्षिप्त अवधि के लिए भैंस का मांस हटा दिया गया था। पर यह फिर से वापस आ गया है। लोग इसका लुत्फ उठाने के लिए कतार में खड़े नजर आए। केरल हाउस के कर्मचारियों द्वारा संचालित समृद्धि रेस्तरां में भैंस के मांस से बने व्यंजन वहां की व्यंजन सूची में फिर से शामिल किए जाने के 45 मिनट के अंदर परोसे जाने लगे।

कैंटीन कर्मचारी ने बताया कि ‘बफेलो मीट फ्राई और करी’ अप्रत्याशित भारी मांग के चलते दोपहर पौने एक बजे से डेढ़ बजे के बीच ही परोसा जा सका। एक कर्मचारी ने बताया, ‘हमारा तैयार किया गया व्यंजन भोजन के समय में सिर्फ 150 लोगों के लिए हैं।’ वहीं, दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने केरल हाउस में गोमांस विवाद पर राष्ट्र को कथित तौर पर गुमराह किए जाने और वहां गोमांस परोसे जाने की अफवाह के चलते उसके परिसर में पुलिस के घुसने को उचित ठहराने को लेकर दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी को बर्खास्त करने की मांग की है।

Trending news