DNA with Sudhir Chudhary: केके की जान बहुत आसानी से बचाई जा सकती थी, हो गई ये बड़ी गलती
Advertisement
trendingNow11207234

DNA with Sudhir Chudhary: केके की जान बहुत आसानी से बचाई जा सकती थी, हो गई ये बड़ी गलती

DNA with Sudhir Chudhary: केके से सबसे बड़ी गलती ये हुई कि उनको हृदय से जुड़ी बीमारी थी. लेकिन वो इसे नजरअन्दाज करके इसे एक Gastric Problem मानते रहे और इसके लिए वो नियमित तौर पर Antacid जैसी गोलियां खाते थे.

DNA with Sudhir Chudhary: केके की जान बहुत आसानी से बचाई जा सकती थी, हो गई ये बड़ी गलती

DNA with Sudhir Chudhary: मशहूर गायक केके अपने Heart Attack को Acidity समझते रहे और इसका इलाज कराने के बजाय Antacid जैसी गोलियां खाते रहे, जो पेट में गैस और जलन के लिए होती हैं. अगर आप भी केके की तरह हर रोज पेट में जलन के लिए आयुर्वेदिक, Homeopathy या फिर अंग्रेजी दवाइयां खाते हैं तो एक बार चेक कर लीजिए, कहीं आपकी स्थिति भी केके जैसी तो नहीं है?.. क्योंकि उस रात अगर केके को अपनी सही स्थिति के बारे में पता होता तो उनकी जान बहुत आसानी से बचाई जा सकती थी.

केके से हुई बड़ी गलती

केके से सबसे बड़ी गलती ये हुई कि उनको हृदय से जुड़ी बीमारी थी. लेकिन वो इसे नजरअन्दाज करके इसे एक Gastric Problem मानते रहे और इसके लिए वो नियमित तौर पर Antacid जैसी गोलियां खाते थे, जो पेट में होने वाली जलन और गैस का इलाज करती है. केके, कोलकाता के जिस होटेल में ठहरे हुए थे, वहां पुलिस को उनके कमरे से 10 तरह की दवाइयां मिली हैं और ये सारी वो दवाइयां हैं, जो Acidity होने पर खाई जाती हैं.

केके को दिल की बीमारी थी

इनमें कुछ आयुर्वेदिक और Homeopathy की भी दवा हैं, जो खाना Digest करने और पाचन तंत्र को सही रखने के लिए खाई जाती हैं. यानी केके जिस दर्द को गैस का दर्द समझ रहे थे, वो दर्द असल में उनके हृदय में था. और इसका जिक्र उनकी Autopsy Report में भी किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, केके के ह्रदय के पास Fat की एक Layer जमा थी और उनका Heart Valve भी काफी सख्त हो गया था. यानी केके को दिल की बीमारी थी और ये बीमारी उन्हें एक दिन में नहीं हुई. बस उनसे गलती ये हुई कि वो इस बीमारी को पेट में गैस और जलन की समस्या समझ कर Antacid जैसी गोलियां खाते रहे. ये गलती सिर्फ केके से नहीं हुई. बल्कि हमारे देश में बहुत सारे लोग यही गलती करते हैं.

केके ने किया था पत्नी को फोन

पिछले साल एक सर्वे में ये पता चला था कि भारत में 22 प्रतिशत लोग सीने में उठने वाले दर्द को गैस का दर्द समझ कर Antacid जैसी गोलियां खा लेते हैं. जबकि कई मामलों में ये गैस का नहीं बल्कि हृदय में उठने वाला दर्द होता है. केके से एक बड़ी गलती ये भी हुई कि उन्हें Heart Attack से पहले इसके कई Signals मिले थे, लेकिन वो इन्हें लगातार नजरअन्दाज करते रहे. उनके मैनेजर के मुताबिक, 31 मई की सुबह केके ने उन्हें बताया था कि उन्हें काफी थकान महसूस हो रही है और वो शरीर में काफी दर्द महसूस कर रहे हैं. इसके अलावा हमें पता चला है कि Concert से पहले केके ने अपनी पत्नी को फोन करके बताया था कि उन्हें बाएं कंधे में तेज दर्द हो रहा है और इस दर्द की वजह से उनके लिए Concert में गाना.. गाना मुश्किल होगा. लेकिन इसके बावजूद उन्होंने गाना गाया और इस दौरान भी उनके हृदय ने उन्हें कई Signals दिए. वो Concert के दौरान लगातार अपना पसीना पोंछ रहे थे और उनके चेहरे पर चिंता साफ दिख रही थी.

तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ गई

चौथी गलती केके से ये हुई जब उनकी तबीयत बहुत ज्यादा बिगड़ गई, तब भी वो Concert से सीधे अस्पताल नहीं गए. बल्कि वो अपने होटेल चले गए और वहां उनका Heart Attack से निधन हो गया. डॉक्टरों का कहना है कि, अगर किसी व्यक्ति को Heart Attack आने के एक घंटे में ही अस्पताल लाया जाए तो उसकी जान बचाई जा सकती है. लेकिन इस मामले में ऐसा नहीं हुआ.

शायद उनकी जान बच जाती

एक और बात, जब हम इस पूरे विषय पर डॉक्टरों से बात कर रहे थे तो हमें पता चला कि अगर Heart Attack के समय तबीयत बिगड़ने पर केके को CPR दिया गया होता तो शायद उनकी जान बच जाती. CPR एक ऐसी मेडिकल प्रक्रिया है, जिसके लिए डॉक्टरों की जरूरत नहीं होती. आप भी सीपीआर का तरीका आसानी से सीख सकते हैं. Heart Attack के समय किसी व्यक्ति के अस्पताल पहुंचने तक आप उसकी मदद कर सकते हैं.

यहां देखें VIDEO:

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news