दहशत का दूसरा नाम कारी, IED एक्सपर्ट और ट्रेंड स्नाइपर, टॉप कमांडर के खात्मे की INSIDE STORY
Advertisement
trendingNow11974867

दहशत का दूसरा नाम कारी, IED एक्सपर्ट और ट्रेंड स्नाइपर, टॉप कमांडर के खात्मे की INSIDE STORY

Indian Army: सेना के शहीद जवानों की संख्या पांच हो गई है. बताया गया कि कारी पाक और अफगान मोर्चे पर प्रशिक्षित किया गया था और वह लश्कर-ए-तैयबा का एक उच्च रैंक वाला आतंकवादी कमांडर था. कारी डांगरी और कंडी हमलों का मास्टरमाइंड भी था.

दहशत का दूसरा नाम कारी, IED एक्सपर्ट और ट्रेंड स्नाइपर, टॉप कमांडर के खात्मे की INSIDE STORY

Rajouri Encounter: जम्मू-कश्मीर के राजौरी में बीते आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच हुए एनकाउंटर में दो आतंकियों को मारा गया है. लेकिन गोलीबारी में कुल 5 जवान शहीद हो चुके हैं. भारतीय सेना का कहना है कि आतंकवादियों में से एक की पहचान कारी के रूप में की गई है और वह एक पाक नागरिक और कट्टर आतंकवादी था. गोलीबारी में घायल हुए सेना के एक और जवान की मौत हो गई, जिससे सेना के शहीद जवानों की संख्या पांच हो गई है. बताया गया कि कारी पाक और अफगान मोर्चे पर प्रशिक्षित किया गया था और वह लश्कर-ए-तैयबा का एक उच्च रैंक वाला आतंकवादी कमांडर था.

कारी: उच्च रैंक वाला आतंकवादी कमांडर

सेना ने कहा कि कारी को डांगरी और कंडी हमलों का मास्टरमाइंड भी था और वह आईईडी विशेषज्ञ था. नाम - कारी व्यक्ति एक पाक नागरिक और कट्टर आतंकवादी था. उसे पाक और अफगान मोर्चे पर प्रशिक्षित किया गया है. वह लश्कर- का एक उच्च रैंक वाला आतंकवादी कमांडर था. वह पिछले एक साल से अपने ग्रुप के साथ राजौरी-पुंछ में सक्रिय था. उसे डांगरी और कंडी हमलों का मास्टरमाइंड भी माना जाता है. उन्हें क्षेत्र में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के लिए भेजा गया था. कारी लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर था और पिछले एक साल से अपने ग्रुप के साथ राजौरी-पुंछ में एक्टिव था.

एक प्रशिक्षित स्नाइपर भी

भारतीय सेना के सूत्र ने कहा कि वह आईईडी चलाने, गुफाओं से छिपने और चलाने में विशेषज्ञ था और एक प्रशिक्षित स्नाइपर भी था. इस बीच आपरेशन स्थल पर आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच ताजा गोलीबारी की सूचना मिली है. अधिक सुरक्षा बलों को लाया गया और मुठभेड़ स्थल के करीब तैनात किया गया. क्षेत्र की हवाई निगरानी रखने के लिए ड्रोन और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया गया. मुठभेड़ में अब तक भारतीय सेना ने दो अधिकारियों समेत पांच जवानों को खो दिया है. 

चुनौतीपूर्ण इलाके और सीमित सड़क संपर्क

गोलीबारी में भारतीय सेना का एक और जवान घायल हो गया है जिसे उधमपुर के भारतीय सेना के बेस अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है. वहां उनका इलाज चल रहा है. हालांकि भारतीय सेना ने अभी तक आपरेशन में मरने वालों की संख्या की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है. सुरक्षा बलों के सूत्रों ने बताया था कि छिपे हुए दोनों आतंकी विदेशी हैं. भारतीय सेना ने पहले कहा था कि चुनौतीपूर्ण इलाके और सीमित सड़क संपर्क आपरेशन में मुश्किलें पैदा कर रहे हैं.

महिलाओं या बच्चों को कोई क्षति न हो

रियासी पुंछ का चुनौतीपूर्ण इलाका, सीमित सड़क कनेक्टिविटी के साथ, संचालन के लिए कठिनाइयाँ पैदा करता है. सेना के सूत्र ने कहा कि पहाड़ों में बसे गांवों में अलग-थलग ढोक नागरिक आबादी, विशेषकर महिलाओं और बच्चों को आतंकवादियों के प्रति संवेदनशील बनाते हैं. इससे पहले भारतीय सेना ने कहा था कि आतंकी घायल हैं और इलाके में छिपे हुए हैं. भारतीय सेना यह सुनिश्चित कर रही है कि आपरेशन के दौरान महिलाओं या बच्चों को कोई क्षति न हो.

संयुक्त अभियान शुरू किया गया

विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर 19 नवंबर 23 को राजौरी जिले के गुलाबगढ़ जंगल के कालाकोट क्षेत्र में संयुक्त अभियान शुरू किया गया. 22 नवंबर को संपर्क स्थापित किया गया और तीव्र गोलाबारी हुई. भारतीय सेना की उच्चतम परंपराओं के अनुसार महिलाओं और बच्चों को होने वाली क्षति को रोकने की कोशिश में अपने बहादुर जवानों का बलिदान दिया है लेकिन आतंकवादी घायल हो गए हैं और घिरे हुए हैं और आपरेशन जारी है.

इस बीच, सुरक्षा बलों ने जम्मू जिले के अखनूर इलाके में नियंत्रण रेखा के पास हथियारों और गोला-बारूद की एक खेप बरामद की है. नियंत्रण रेखा के पास पल्लनवाला इलाके में, सुरक्षा बलों ने एक संदिग्ध बॉक्स बरामद किया जिसमें बैटरी, एक पिस्तौल, दो पिस्तौल मैगजीन,38 राउंड पिस्तौल गोला बारूद और नौ ग्रेनेड से लैस एक आईईडी था.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news