स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन
Advertisement
trendingNow12383230

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन

Live: देश दुनिया की खबरों के लिए इस लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें..

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन
LIVE Blog

देश दुनिया की खबरों के लिए इस लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें..

14 August 2024
18:59 PM

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या राष्ट्रपति का देश के नाम संबोधन

17:02 PM

जम्मू-कश्मीर: डोडा एनकाउंटर में चार आतंकी हुए ढेर, एम-4 कार्बाइन हुई बरामद

- जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बुधवार को जारी एक अभियान के दौरान आतंकवादियों से मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन शहीद हो गए. माना जा रहा है कि मुठभेड़ में चार आतंकवादी भी मारे गए हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पहले हुई इस मुठभेड़ में एक नागरिक भी घायल हो गया.

- अधिकारियों ने बताया कि शिवगढ़-अस्सार पट्टी में छिपे विदेशी आतंकवादियों की तलाश में सुरक्षाबलों और पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर संयुक्त तलाश अभियान शुरू किया और इस दौरान घने जंगल वाले इलाके में उनके बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. उन्होंने बताया कि आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में कैप्टन दीपक सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए जिसके बाद उन्हें सैन्य अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्होंने अंतिम सांस ली. अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से चार बैग मिले हैं जिनमें खून लगा है.

- इससे यह समझा जा रहा है कि मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए हैं. साथ ही वहां से एम-4 कार्बाइन भी बरामद की गई हैं. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने अपराह्न करीब दो बजे संवाददाताओं को बताया कि इलाके में अभियान अब भी जारी है. सेना ने अधिकारी की मौत पर गहरी संवेदना व्यक्त की और कहा कि सेना शोक संतप्त परिवार के साथ है. सेना ने कहा कि ‘व्हाइट नाइट कोर’ के सभी रैंक बहादुर कैप्टन दीपक सिंह के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करते हैं.

- अधिकारियों ने बताया कि कल शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी के बाद आतंकवादी उधमपुर जिले के पटनीटॉप के पास के जंगल से डोडा में घुस आए. अधिकारियों के अनुसार उधमपुर में मंगलवार शाम करीब छह बजे सुरक्षाबलों को आतंकवादियों की मौजूदगी का पता चला था. आधे घंटे बाद उनके बीच मुठभेड़ शुरू हो गई. सुरक्षाबलों ने रातभर में इलाके को चारों ओर से घेर लिया. अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षाबलों ने आज सुबह फिर से तलाश अभियान शुरू किया. आज सुबह करीब 7.30 बजे पुन: आतंकवादियों और जवानों के बीच गोलीबारी शुरू हो गई.

- सुरक्षा बलों ने रविवार को भी दो मुठभेड़ों में आतंकवादियों को ढेर कर दिया. एक किश्तवाड़ के नौनट्टा के सुदूर वन क्षेत्रों में और दूसरा उधमपुर के बसंतगढ़ क्षेत्र में. इन मुठभेड़ों के बाद आतंकवादी डोडा की पहाड़ियों में भाग गए. डोडा जिले के गंडोह इलाके में 26 जून को हुई मुठभेड़ में तीन आतंकवादी मारे गए थे. इन आतंकवादियों के पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) से जुड़े होने का संदेह है. agency

14:30 PM

नवाब सिंह यादव की जमानत याचिका हुई खारिज, नहीं मिली बेल
कन्नौज रेप कांड में नवाब सिंह यादव की जमानत याचिका हुई खारिज, नहीं मिली बेल. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर भेजा था जेल. 16 अगस्त को होगी अगली सुनवाई. नवाब सिंह यादव को न्यायिक हिरासत में भेजा गया.

14:00 PM

केजरीवाल की अर्जी पर SC का CBI को नोटिस, अंतरिम ज़मानत की मांग ठुकराई
आबकारी नीति मामले में अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को नोटिस जारी किया है. केजरीवाल ने CBI केस में गिरफ्तारी की वैधता को चुनौती देने के साथ साथ ज़मानत की मांग भी की है. आज केजरीवाल के लिए पेश वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने उनकी खराब सेहत का हवाला देते हुए अंतरिम ज़मानत का अनुरोध भी किया, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इससे इंकार करते हुए कहा कि हम अंतरिम ज़मानत नहीं दे रहे।

सिंघवी की दलील
इसके बाद सिंघवी ने  कोर्ट से आग्रह किया कि केजरीवाल की खराब सेहत को देखते हुए कोर्ट सुनवाई की अगली तारीख बहुत बाद की ना दे. इस पर कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख 23 अगस्त तय की है, तब तक सीबीआई को कोर्ट में जवाब देना होगा.

13:30 PM

सपा सांसद अवधेश प्रसाद का बड़ा बयान, मिल्कीपुर में योगी चुनाव नही जीत पाएंगे
सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि योगी बाबा जो जिम्मा लिये है उनके पास कोई जवाब नहीं है. लोगो को आज परेशानी है. उनकी फसल सांड खा रहे हैं. वो रात-रात को सो नहीं पा रहे हैं. हमारे विकास के कार्यो को रोक रहे हैं. बीजेपी इस उपचुनाव में पूरी तरह से हारेगी. हमारा उम्मीदवार 50 हजार वोट से जीतेगा.  योगी के पास मिल्की पुर मे कोई वोट नही है. बीजेपी ने लोगों को ठगा है. जो वादे किये थे वो कुछ नही किया. दुनिया की कोई ताकत लगा दे, मिल्कीपुर में चुनाव नही जीत पाएंगे. सपा पीडीए जबरदस्त बढ रहा है. 2027 मे हमारी सरकार बनेगी. बीजेपी 50 सीट नही ला पायेगी. अगर बीजेपी ऐसा हुआ तो मै राजनीति छोड दूंगा.

13:01 PM

Doda Firing: जम्मू-कश्मीर मुठभेड़: डोडा में गोलीबारी में सेना के कैप्टन की मौत
जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के अस्सर इलाके में बुधवार को आतंकवादियों के एक समूह के साथ मुठभेड़ के दौरान सेना का एक अधिकारी शहीद हो गया. मुठभेड़ में चार आतंकवादी शामिल थे, जिनमें से एक के घायल होने की खबर है. मुठभेड़ के दौरान, सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त राज्य अमेरिका निर्मित एम4 असॉल्ट राइफल के साथ-साथ विभिन्न उपकरणों से भरे तीन बैग बरामद किए. सेना को मंगलवार शाम को आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली थी, जिसके कारण उस रात दोनों ओर से कुछ देर तक गोलीबारी हुई. अगली सुबह जब सुरक्षाकर्मियों ने आतंकवादियों को घेर लिया, तो ऑपरेशन पूरी ताकत से फिर से शुरू हुआ.

12:30 PM

कोलकाता में डॉक्टर से रेप मामले में BJP ने TMC को घेरा
भाजपा नेता गौरव भाटिया ने कोलकाता में डॉक्टर से रेप मामले में कई सारे सवाल उठाए हैं. उनका कहना है कि इस मामले में तुरंत FIR प्रिंसपल को करवाना चाहिए लेकिन इसे अन नेचुरल डेथ बताया जाता है. ममता बनर्जी की सरकार जिसे प्रिसिपल को सस्पेंड करना चाहिए उसका ट्रांसफर किया जाता है. हाईकोर्ट प्रिंसपल को किसी दायित्व के बिना छुट्टी में जाने का निर्देश देती हैएजबकि ममता बनर्जी प्रिंसिपल के साथ खड़ी है. इसके साथ ही रिनोवेशन के आड़ में तथ्यों को मिटाया जा रहा है. कोर्ट ने सीबीआई जांच की बात कहती है बिना समय गवाए. हमे उम्मीद है कि सीबीआई मामले की पूरी जांच करेगी. संदेश खाली में भी शाहजहा शेख को बचाने की कोशिश की. 2 मई को परिणाम आने के बाद महिलाओं के साथ हुए अपराध की जांच में भी कोताही बरत रही थी. ममता बनर्जी आपकी निर्ममता का क्या कारण है? 

12:00 PM

आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की ‘पदयात्रा’ स्थगित
आम आदमी पार्टी ने वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया की बुधवार को होने वाली पदयात्रा स्थगित कर दी है और इसे अब 16 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर सुरक्षा कारणों के चलते आम आदमी पार्टी (आप) को यात्रा कार्यक्रम स्थगित करने का परामर्श दिया था जिसे पार्टी ने स्वीकार कर लिया. आप नेता एवं दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उन्हें दिल्ली पुलिस की सलाह सही लगी. उन्होंने कहा, ‘‘ मनीष सिसोदिया की पदयात्रा आज शाम पांच बजे शुरू होनी थी. दिल्ली पुलिस ने सुझाव दिया कि हम स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या होने के कारण सुरक्षा कारणों से इसे स्थगित कर दें। हमें उनकी सलाह सही लगी और हमने इसे 16 अगस्त के लिए स्थगित करने का फैसला किया। हम इस अवसर पर कोई टकराव नहीं चाहते.’’

11:30 AM

Akhilesh Yadav on by-elections: उपचुनाव में बीजेपी का हारना तय
उत्तर प्रदेश में अगले कुछ महीने के दौरान राज्य की दस सीटों पर उपचुनाव होने वाले हैं. इससे पहले राज्य में सियासी हलचल बढ़ गई है. दूसरी ओर योगी सरकार पर मंगलवार को कथित तौर उपचुनाव वाले जिलों में यादव और मुस्लिम अधिकारियों को हटाने का आरोप एक मीडिया रिपोर्ट में लगाया गया है. अब इस रिपोर्ट पर समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया आई है.

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा, 'जब उपचुनावों में भी भाजपा को हराने के लिए जनता फ़ील्ड में उतर चुकी है तो भाजपा कुछ अधिकारियों को हटाने का कितना भी शासकीय-प्रशासकीय नाटक कर ले, कोई उनको पराजय से रोक नहीं सकता. देखना ये भी है कि इनकी जगह जो अफ़सर आएंगे, उनकी निष्पक्षता पर मोहर कौन लगाएगा.' भाजपा उपचुनावों में अपनी 10/10 की हार के अपमान से बचने के बहाने ना ढूँढे. अगर भाजपा जन-विरोधी नहीं होती तो आज ये दिन नहीं देखने पड़ते.

महँगाई, बेरोज़गारी, बेकारी, पुलिस भर्ती, नीट परीक्षा, महिला-सुरक्षा, संविधान और आरक्षण की रक्षा, नज़ूल भूमि जैसे मुद्दों से लड़ने के लिए भाजपा कब और किसे नियुक्त करेगी? कुछ विशेष अधिकारियों को चुनावी ज़िम्मेदारी से हटाने की बात कहकर, भाजपाइयों ने ये बात स्वीकार कर ली है कि उनकी सरकार में शायद कुछ चुनावी घपले अधिकारियों के स्तर पर होते हैं. ये भाजपा की अपनी सरकार के साथ-ही-साथ चुनाव आयोग के ऊपर भी… चुनाव आयोग स्वत: संज्ञान ले.

11:00 AM

पुलिस कस्टडी में ही आसाराम का होगा इलाज
यौन उत्पीड़न के आरोपी आसाराम को इलाज के लिए मुंबई ले जाया जाएगा. एम्स जोधपुर से एयरपोर्ट एंबुलेंस में लाया जाएगा, जिसके बाद एयर एंबुलेंस से दोपहर में मुंबई ले जाया जाएगा. आसाराम को पुलिस कस्टडी में मुंबई ले जाया जाएगा. आसाराम को मुंबई के माधव बाग ले जाएंगे.  यौन उत्पीड़न मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे आसाराम को राजस्थान हाई कोर्ट से बड़ी राहत मिली है. हाई कोर्ट ने आसाराम को इलाज के लिए 7 दिन की पैरोल मंजूर की है. ऐसे में 11 साल में यह पहली बार होगा जब आसाराम जेल से बाहर आएगा. 

10:30 AM

कन्नौज मामले में आज आरोपी की होगी पेशी, 300 करोड़ की संपत्ति का शक
कन्नौज में नाबालिग लड़की के साथ रेप के केस में समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता नवाब सिंह यादव पर कानूनी शिकंजा कसता जा रहा है. किशोरी ने मजिस्ट्रेट के सामने दिए गए बयान में दुष्कर्म का आरोप लगाया है. आरोपी नवाब सिंह की जमानत अर्जी पर होगी आज सुनवाई होगी. आरोपी की प्रॉपर्टी लगभग 300 करोड़ है. नोएडा में होटल ,कन्नौज में होटल ,कन्नौज में विद्यालय के साथ दर्जन भर अचल संपत्तियों का ब्यौरा जुटा रहा है प्रशासन.

300 करोड़ की संपत्ति का शक
सिर्फ कन्नौज में नवाब सिंह यादव के पास दो मकान, एक डिग्री कॉलेज और एक आलीशान होटल है जिनकी कीमत करीब 70 करोड़ के आसपास है. खबरें ये भी हैं कि नोएडा में भी नवाब सिंह यादव ने एक 5 स्टार होटल में अपना पैसा इनवेस्ट किया है.इसके अलावा नवाब सिंह यादव कई बेनामी संपत्तियों का मालिक भी है. इसमें फैक्ट्री, होटल और हॉस्पिटल भी शामिल है. प्रशासन का अनुमान है कि नवाब सिंह की प्रॉपर्टी करीब 300 करोड़ रुपये की है. नवाब सिंह की प्रॉपर्टी की जांच हो रही है और अपराध से अर्जित जो भी संपत्ति मिलेगी, उस पर अब प्रशासन का बुलडोजर चलेगा.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news