यूपी में शिक्षकों से जुड़ी बड़ी खबर, डिजिटल अटेंडेंस को किया गया स्थगित
Advertisement
trendingNow12337838

यूपी में शिक्षकों से जुड़ी बड़ी खबर, डिजिटल अटेंडेंस को किया गया स्थगित

Breaking News: जम्मू-कश्मीर के डोडा आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच चल रही मुठभेड़ में चार जवान शहीद हुए हैं और आतंकियों की तलाश के लिए ऑपरेशन जारी है. इसके अलावा, काफी बवाल के बाद उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस को स्थगित कर दिया गया है. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

 

यूपी में शिक्षकों से जुड़ी बड़ी खबर, डिजिटल अटेंडेंस को किया गया स्थगित
LIVE Blog

Breaking News 16th July 2024: जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के धारी घोट उरारबागी इलाके के जंगलों में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है, जहां 2-3 आतंकियों के छिपे होन की जानकारी है. मुठभेड़ में अब तक चार जवान शहीद हुए हैं और कुछ जवानों के घायल होने की भी खबर है. जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना के जवान ऑपरेशन में जुटे हैं. इसी बीच डोडा हाईवे को भी पूरी तरह से हाई अलर्ट मोड पर कर दिया गया है और सुरक्षा बल पूरे इलाके में निगरानी बनाए हुए हैं. इसके साथ ही आने-जाने वाली हर एक गाड़ी की चेकिंग की जा रही है.

उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के  डिजिटल अटेंडेंस को स्थगित कर दिया गया है. शिक्षक संघ ने मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह से मुलाकात की, जिसके बाद डिजिटल अटेंडेंस को स्थगित कर दिया गया. इसको लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश दिया है कि एक कमेटी बनाकर समस्या का निस्तारण किया जाए और प्रदेश की शिक्षा में ट्रांसफॉर्मेशन होना चाहिए. बता दें कि यूपी में डिजिटल अटेंडेंस लागू किए जाने के बाद काफी बवाल हुआ था.

केंद्र सरकार के तीन तलाक संबंधी कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इस कानून के जरिए सरकार ने तीन तलाक को अपराध बनाते हुए तीन साल की सजा का प्रावधान किया है, जिसे कई मुस्लिम संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. 2019 में संसद ने तीन तलाक की प्रथा को खत्म करते हुए इसे असंवैधानिक घोषित कर दिया था. यानी एक ही बार में तीन तलाक देना अपराध हो गया. ऐसा करने वालों के लिए तीन साल तक की सजा का प्रावधान इस कानून में बनाया गया है.

Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

17 July 2024
23:10 PM

विशाल अजगर बिजली के खंभे पर चढ़ा, करंट लगने से मौत 

कर्नाटक में मंगलूरु के उल्लाल इलाके में एक विशालकाय अजगर भारी बारिश के चलते जंगल से निकल कर बिजली के खंभे पर चढ़ गया लेकिन करंट लगने से उसकी मौत हो गई. मंंगलुरु मंडल के मुख्य वन संरक्षक डॉ वी करिकलन ने बताया कि यह घटना उल्लाल के मुक्केचेरी में हुई जहां भारी बारिश के चलते विशालकाय अजगर बिजली के खंभे पर चढ़ गया. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद बिजली वितरण की कंपनी मेसकॉम के कर्मचारियों ने मृत अजगर को खंभे से नीचे उतारा जिससे विद्युत संचालन सामान्य हो सका. 

21:32 PM

केशव प्रसाद मौर्य ने भाजपा अध्यक्ष नड्डा से की मुलाकात 

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की. भाजपा अध्यक्ष के साथ बैठक के बाद भाजपा मुख्यालय से बाहर निकलते समय मौर्य ने मीडियाकर्मियों के सामने कोई टिप्पणी नहीं की. पार्टी सूत्रों ने बताया कि नड्डा भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी से भी मुलाकात कर सकते हैं. मौर्य की जेपी नड्डा के साथ हुई इस मुलाकात में क्या एंजेडा रहा इस पर कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. हालांकि नड्डा के साथ मौर्य की यह बैठक रविवार को प्रदेश की विस्तारित कार्यकारिणी की बैठक में उपमुख्यमंत्री के इस बयान के बाद महत्वपूर्ण मानी जा रही है कि ‘‘संगठन हमेशा सरकार से बड़ा होता है.’’ नड्डा ने भी इस सम्मेलन में भाग लिया, जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में चुनावी हार के लिए अति आत्मविश्वास को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि पार्टी विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के प्रचार अभियान का प्रभावी ढंग से मुकाबला नहीं कर सकी.

20:46 PM

नीति आयोग का पुनर्गठन, सहयोगी दलों के मंत्रियों को मिली जगह

सरकारी शोध संस्थान नीति आयोग का पुनर्गठन किया गया है. इसमें कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान को पदेन सदस्य और विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप से स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा को शामिल किया गया है. आयोग के उपाध्यक्ष और पूर्णकालिक सदस्यों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मंत्रिमंडल सचिवालय की तरफ से मंगलवार देर शाम जारी अधिसूचना के अनुसार, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अलावा भारी उद्योग और इस्पात मंत्री एच डी कुमारस्वामी और सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई) मंत्री जीतन राम मांझी आयोग में विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल किये गये हैं. विशेष आमंत्रित अन्य सदस्यों में पंचायती राज, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मामलों के मंत्री राजीव रंजन सिंह, सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू, जनजातीय मामलों के मंत्री जुएल ओराम, महिला और बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान तथा सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन तथा योजना राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राव इंद्रजीत सिंह भी शामिल हैं. आयोग के पदेन सदस्यों में चौहान के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आयोग के अध्यक्ष, जबकि सुमन के बेरी उपाध्यक्ष हैं. पूर्णकालिक सदस्य वी के सारस्वत, प्रोफेसर रमेश चंद, डॉ. वी के पॉल और अरविंद विरमानी हैं. 

19:57 PM

दिल्ली के प्राइवेट स्कूल में ईडब्ल्यूएस कोटे की एडमिशन डेट बढ़ाई गई

शिक्षा निदेशालय ने राष्ट्रीय राजधानी के सभी निजी विद्यालयों की शुरुआती कक्षाओं में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) और विशेष जरूरत वाले बच्चों के प्रवेश की अंतिम तारीख सोमवार को बढ़ा दी. निदेशालय द्वारा सोमवार को जारी परिपत्र के मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए नर्सरी, केजी और पहली कक्षा में ईडब्ल्यूएस और वंचित समूहों, विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) के प्रवेश लेने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 जुलाई अपराह्न एक बजे कर दी गई है. पूर्व में जारी परिपत्र में इन श्रेणियों में प्रवेश की अंतिम तारीख 31 मई तय की गई थी जिसे अब बढ़ाकर 31 जुलाई अपराह्न एक बजे कर दिया गया है. निदेशालय ने कहा कि संबंधित गैर सहायता प्राप्त सभी निजी विद्यालयों के लिए नये दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करना अनिवार्य है.

16:56 PM

दोषियों को सख्त सज़ा दी जाए- मुकेश सहनी

अपने पिता की हत्या पर VIP पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी ने कहा, 'मैं बाहर था जब यह हुआ, मैं अभी पहुंचा हूं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और गृह मंत्री अमित शाह से बातचीत हुई है. राज्य के तमाम नेताओं से बातचीत हुई है और सभी ने आश्वस्त किया है कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मेरा राज्य सरकार से आग्रह है कि इस पर संज्ञान लेकर कार्रवाई करें और दोषियों को सज़ा दी जाए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत हुई है उन्होंने कहा है कि वे अपने स्तर से इस घटना को देख रहे हैं.'

14:05 PM

यूपी में शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस को किया गया स्थगित

उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के  डिजिटल अटेंडेंस को स्थगित कर दिया गया है. शिक्षक संघ ने मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह से मुलाकात की, जिसके बाद डिजिटल अटेंडेंस को 2 महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. इसको लेकर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश दिया है कि एक कमेटी बनाकर समस्या का निस्तारण किया जाए और प्रदेश की शिक्षा में ट्रांसफॉर्मेशन होना चाहिए. बता दें कि यूपी में डिजिटल अटेंडेंस लागू किए जाने के बाद काफी बवाल हुआ था.

13:38 PM

Supreme Court Judge: सुप्रीम कोर्ट को मिलेंगे 2 नए जज

सुप्रीम कोर्ट को 2 नए जज मिलेंगे. राष्ट्रपति ने 2 नए जजों की नियुक्ति का आदेश जारी किया. ये जज है- जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस एन कोटिश्वर सिंह और मद्रास हाई कोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस आर महादेवन होंगे. 11 जुलाई को कॉलेजियम ने इन दोनों की सुप्रीम कोर्ट के जज के तौर पर नियुक्ति की सिफारिश केंद्र को भेजी थी. सुप्रीम कोर्ट के जजों की कुल स्वीकृत संख्या 34 है. इन दोनों के शपथ लेने के बाद जजों के सभी पद भर जाएंगे. (इनपुट- अरविंद सिंह)

13:19 PM
18 जुलाई को खुलेगा जगन्नाथ पुरी मंदिर का भीतरी भंडार
 
जगन्नाथ पुरी में भीतर भंडार खोलने की तारीख तय कर दी गई है. भंडार गुरुवार को खोला जाएगा, जिसके लिए शुभ मुहूर्त सुबह 9:51 से 12:15 बजे तक है. कमेटी ने मंदिर प्रांगण में हुई बैठक में फैसला लिया गया. पिछली बार सिर्फ बाहरी भंडार के रत्न बाहर लाए गए थे. भीतर भंडार खोले जाने को लेकर सभी की निगाहे टिकी हैं. भीतर भंडार के रत्न बाहर लाने के बाद काउंटिंग की जाएगी. भीतर भंडार को अब तक हाथ नहीं लगाया गया हैं. भीतर भंडार के रत्न बाहर लाने के बाद डिजिटल कैटलॉग तैयार होगा .
12:51 PM

जम्मू-कश्मीर डीजीपी के आरोपों पर बोलीं महबूबा मुफ्ती

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी द्वारा स्थानीय राजनीतिक दलों पर निशाना साधने पर महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'पिछले छह सालों में भाजपा का नैरेटिव यहां है. सब कुछ उनके नियंत्रण में है. यहां तक ​​कि हुर्रियत नेता भी सलाखों के पीछे हैं. फिर वे यहां क्या कर रहे हैं. पिछले छह सालों में उन्होंने क्या किया है. अब वे क्षेत्रीय दलों के पीछे अपनी विफलता को छिपाना चाहते हैं. उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए.'

11:55 AM

Dodo Encounter: कौन थे डोडा में शहीद हुए वीर जवान?

डोडा मुठभेड़ को लेकर भारतीय सेना ने बयान जारी किया है. सेना ने कहा, 'आर्मी चीफ जनरल उपेंद्र द्विवेदी और भारतीय सेना के सभी रैंक के जवान कैप्टन बृजेश थापा, नायक डी राजेश, सिपाही बिजेंद्र और सिपाही अजय के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए डोडा में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी. भारतीय सेना इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़ी है.'

11:33 AM

सिसोदिया की जमानत याचिका पर SC ने CBI-ED को जारी किया नोटिस

आबाकारी नीति मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सीबीआई और ईडी को नोटिस जारी किया. सिसोदिया ने दोनों जांच एजेंसियों की ओर से दर्ज केस में जमानत मांगी है. 29 जुलाई को आगे सुनवाई होगी. सिसोदिया करीब 16 महीने से जेल में बंद है. (इनपुट- अरविंद सिंह)

11:10 AM

गलत नीतियों का खामियाजा जवान भुगत रहे: राहुल गांधी

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'आज जम्मू कश्मीर में फिर से एक आतंकी मुठभेड़ में हमारे जवान शहीद हो गए. शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक संतप्त परिजनों को गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. एक के बाद एक ऐसी भयानक घटनाएं बेहद दुखद और चिंताजनक है. लगातार हो रहे ये आतंकी हमले जम्मू कश्मीर की जर्जर स्थिति बयान कर रहे हैं. भाजपा की गलत नीतियों का खामियाज़ा हमारे जवान और उनके परिवार भुगत रहे हैं. हर देशभक्त भारतीय की यह मांग है कि सरकार बार-बार हो रही सुरक्षा चूकों की पूरी जवाबदेही ले कर देश और जवानों के गुनहगारों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे.दुख की इस घड़ी में पूरा देश आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है.'

09:50 AM

UP News: आईएएस अधिकारी देवी शरण उपाध्याय निलंबित

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आईएएस अधिकारी देवी शरण उपाध्याय को निलंबित कर दिया है. अलीगढ़ में पट्टे आवंटन में अनियमितता पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है. अलीगढ़ में जमीन के पट्टे के मामले में गलत आदेश देने के आरोप थे. भ्रष्टाचार के खिलाफ मुख्यमंत्री की जीरो टॉलरेंस नीति के तहत कार्रवाई की गई है.

09:31 AM

Mukesh Sahni father Murder: आईपीएस काम्या मिश्रा के नेतृत्व में SIT का गठन

मुकेश सहनी के पिता के हत्या का मामला आईपीएस काम्या मिश्रा को दिया गया है. दरभंगा के सीनियर एसपी ने आईपीएस काम्या मिश्रा के नेतृत्व में एसआईटी के गठन का निर्देश दिया है.

09:21 AM

मुंबई से हैदराबाद और पटना पहुंचेंगे मुकेश सहनी

मुकेश सहनी मुंबई से इंडिगो के विमान से हैदराबाद के लिए निकले हैं. इसके बाद हैदराबाद से पटना के लिए फ्लाइट लेंगे. सीधी फ्लाइट उपलब्ध नहीं होने के कारण भाया हैदराबाद पटना आ रहे हैं. टेलीफोन पर बातचीत के दौरान मुकेश साहनी ने कहा कि मैं स्तब्ध हूं. ना मेरे पास शब्द है और ना मैं कुछ बोलने की स्थिति में हूं.

09:13 AM

Doda Encounter Update: डोडा इलाके में एक्टिव हैं 6 आतंकी

डोडा जिले के जंगलों में चल रहे एनकाउंटर में बड़ी जानकारी सामने आई है. आतंकी एक से दो के ग्रुप में हो सकते हैं. एक ग्रुप में आतंकियों की संख्या 2 से 3 है. टोटल 6 आतंकी इस इलाके में एक्टिव हैं. बता दें कि जम्मू संभाग में 50 से ज्यादा आतंकी एक्टिव हैं. उन्हें ढेर करने के लिए पूरे जम्मू-कश्मीर में आतंकियों की तलाश के लिए अभियान चलाया जा रहा है.

08:57 AM

Mukesh Sahni father Murder: FSL टीम और एडीजी रैंक के अधिकारी को दरभंगा रवाना

मुकेश सहनी के पिता की हत्या मामले में मुजफ्फरपुर से एफएसएल की टीम रवाना हो गई है. इसके अलावा पुलिस मुख्यालय से एडीजी रैंक के अधिकारी को दरभंगा भेजा जा रहा है. घटनास्थल पर डीएसपी टाउन और एसडीएम पहुंचे हैं. मुकेश सहनी भी मुंबई से निकल गए हैं. विकासशील इंसान पार्टी के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में अलग-अलग जिलों से दरभंगा के लिए निकले हैं.

08:41 AM

Amarnath Yatra: आतंकियों की खौफनाक साजिश का खुलासा

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में आतंकियों से जारी मुठभेड़ के बीच कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में मारे गए 3 आतंकियों की खौफनाक साजिश का खुलासा हुआ है. मारे गए आतंकी अमरनाथ यात्रा में खलल डालने की योजना बना रहे थे. ये तीनों आतंकी घुसपैठ की कोशिश करते हुए मारे गए थे. अमरनाथ यात्रा के दौरान इस बार जबरदस्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जमीन से लेकर आसमान से भी यात्रियों की निगरानी की जा रही है. आतंकियों के निशाने पर यात्रा को देखते हुए पूरे रूट पर सुरक्षाबलों का सख्त पहरा है.

08:20 AM

VIP पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जीतन सहनी की घर में घुसकर हत्या,

विकासशील इंसान पार्टी के प्रमुख मुकेश सहनी (VIP Party Chief Mukesh Sahni) के पिता जीतन सहनी की बिहार के दरभंगा में हत्या हो गई है. बताया जा रहा है कि जीतन सहनी के शरीर पर किसी धारदार हथियार से हमला किया गया है और उनका शव दरभंगा के सुपौल बाजार के अफजला पंचायत स्थित उनके आवास पर मिला है. दरभंगा के एसएसपी ने हत्या की पुष्टि की है और दरभंगा पुलिस इस मामले की जांच में जुट गई है. एसएसपी ने बताया है कि धारदार हथियार से हमला किया गया और उनका शव क्षत-विक्षत हालत में मिला है.

08:16 AM

Teen Talaq Supreme Court: तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

केंद्र सरकार के तीन तलाक संबंधी कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इस कानून के जरिए सरकार ने तीन तलाक को अपराध बनाते हुए तीन साल की सजा का प्रावधान किया है, जिसे कई मुस्लिम संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. 2019 में संसद ने तीन तलाक की प्रथा को खत्म करते हुए इसे असंवैधानिक घोषित कर दिया था. यानी एक ही बार में तीन तलाक देना अपराध हो गया. ऐसा करने वालों के लिए तीन साल तक की सजा का प्रावधान इस कानून में बनाया गया है.

08:10 AM

Jammu Kashmir Terror Attack: पंजाब की सीमा से कश्मीर में घुसपैठ कर रहे आतंकी

जम्मू के डोडा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच जारी मुठभेड़ के बीच राज्य के DGP आर आर स्वैन ने बड़ा खुलासा किया है और दावा किया है कि आतंकी पंजाब की सीमा से जम्मू कश्मीर में घुसपैठ कर रहे हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर में काम करने वाली राजनीतिक पार्टियों ने वोटों के लिए आतंकी नेटवर्क को बढ़ाया दिया. आरआर स्वैन ने कहा, 'आतंकियों के मारे जाने पर उनके परिवारों के प्रति हमदर्दी दिखाना न्यू नॉर्मल का हिस्सा है. वे घर जाते हैं और सहानुभूति जताते हैं. सरकार के दशहतगर्दी को खत्म करने के अभियानों को कमजोर करने की कोशिश की गई.' DGP स्वैन ने अपने बयान में जमात-ए-इस्लामी का भी जिक्र किया और कहा इस तरह की संस्थाएं आतंकियों को धार्मिक तौर पर समर्थन देती है.

 

08:02 AM

Doda Encounter: डोडा में 4 जवान शहीद, छिपे हुए हैं 2-3 आतंकी

जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के धारी घोट उरारबागी इलाके के जंगलों में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ जारी है, जहां 2-3 आतंकियों के छिपे होन की जानकारी है. मुठभेड़ में अब तक चार जवान शहीद हुए हैं और कुछ जवानों के घायल होने की भी खबर है. जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना के जवान ऑपरेशन में जुटे हैं. इसी बीच डोडा हाईवे को भी पूरी तरह से हाई अलर्ट मोड पर कर दिया गया है और सुरक्षा बल पूरे इलाके में निगरानी बनाए हुए हैं. इसके साथ ही आने-जाने वाली हर एक गाड़ी की चेकिंग की जा रही है.

Trending news