बिहार में जीवित्पुत्रिका त्योहार पर हादसा, स्नान के दौरान डूबने से 46 की मौत
Advertisement
trendingNow12447181

बिहार में जीवित्पुत्रिका त्योहार पर हादसा, स्नान के दौरान डूबने से 46 की मौत

Live updates:

बिहार में जीवित्पुत्रिका त्योहार पर हादसा, स्नान के दौरान डूबने से 46 की मौत
LIVE Blog

आज की बड़ी खबरें 26 सितंबर

26 September 2024
22:02 PM

बिहार में जीवित्पुत्रिका त्योहार पर हादसा, स्नान के दौरान डूबने से 46 की मौत

- बिहार में जीवित्पुत्रिका व्रत त्योहार के दौरान अलग-अलग घटनाओं में नदियों और तालाबों में पवित्र स्नान करते समय 37 बच्चों समेत 46 लोगों की डूबने से मौत हो गई. राज्य सरकार ने बृहस्पतिवार को एक बयान में यह जानकारी दी. ये घटनाएं बुधवार को त्योहार के दौरान राज्य के 15 जिलों में हुईं. 

- राज्य आपदा प्रबंधन विभाग (डीएमडी) द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक बयान के अनुसार, ‘‘कल राज्य में मनाए गए जीवित्पुत्रिका पर्व के अवसर पर पवित्र स्नान करते समय 46 लोगों की डूबने से मौत हो गई. जीवित्पुत्रिका त्योहार के दौरान महिलाएं अपने बच्चों की कुशलता के लिए व्रत रखती हैं. 

- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद डीएमडी ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बयान में कहा गया है कि आठ मृतकों के परिजनों को पहले ही अनुग्रह राशि दे दी गई है. जिन जिलों में यह हादसे हुए, उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, नालंदा, औरंगाबाद, कैमूर, बक्सर, सीवान, रोहतास, सारण, पटना, वैशाली, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, गोपालगंज और अरवल शामिल हैं. agency input

20:30 PM

एनसीपी नेता छगन भुजबल की तबीयत अचानक बिगड़ी, अस्ताल में भर्ती

महाराष्ट्र के मंत्री और एनसीपी नेता छगन भुजबल की तबीयत अचानक बिगड़ने के कारण उन्हें बॉम्बे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. छगन भुजबल के कार्यालय ने बताया कि उन्हें विशेष विमान से पुणे से मुंबई लाया गया, जिसके बाद भुजबल को बॉम्बे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

19:10 PM

हाजी अली दरगाह को बम से उड़ाने की धमकी, मौके पर पुलिस और डॉग स्क्वॉड की टीम

- मुंबई में स्थित हाजी अली दरगाह को एक अज्ञात व्यक्ति ने फोन करके बम से उड़ाने की धमकी दी है. धमकी भरे फोन कॉल में धमकी दी गई है कि दरगाह में बम रखा गया है और इसे तुरंत गिरा दिया जाए. इस घटना के बाद पुलिस और बम निरोधक दस्ते मौके पर पहुंच गए हैं और पूरे इलाके की तलाशी ली जा रही है. हालांकि जांच में वहां कुछ भी नहीं मिला है.

17:00 PM

मानवता के लिए कैंसर है पाकिस्तान.. चुनाव प्रचार करने कश्मीर पहुंचे सीएम योगी ने छोड़े तीखे तीर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जम्मू कश्मीर में बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार किया. इस दौरान उन्होंने रामगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैं राहुल गांधी से पूछना चाहता हूं कि नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जो जम्मू-कश्मीर के लिए अलग झंडे की बात की है क्या वे उसका समर्थन करते हैं? क्या राहुल गांधी नेशनल कॉन्फ्रेंस की अनुच्छेद 370 और 35A को वापस लाने और जम्मू-कश्मीर को अशांति और आतंकवाद के युग में धकेलने की मांग का समर्थन करते हैं? क्या कांग्रेस कश्मीर के युवाओं की कीमत पर पाकिस्तान से बात करके फिर से अलगाववाद को बढ़ावा देने का समर्थन करती है? योगी ने पाकिस्तान पर भी निशाना साधा और कहा कि पाकिस्तान मानवता के लिए किसी कैंसर के खतरे से कम नहीं है.

14:30 PM

West Bengal में Bihar के छात्रों से मारपीट, Giriraj Singh LIVE

बंगाल में बिहार के छात्रों की पिटाई का मामला सामने आया है. पश्चिम बंगाल में परीक्षा देने गए बिहार के छात्रों की पिटाई का वीडियो वायरल हो रहा है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने खुद बंगाल में बिहारी छात्रों की पिटाई का वीडियो को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर शेयर किया है. गिरिराज सिंह ने X पर पोस्ट कर लिखा है- बंगाल में रोहिंग्या मुसलमान के लिए रेड कारपेट और परीक्षा देने गए बिहार के बच्चे के साथ मारपीट ? क्या ये बच्चे हिंदुस्तान के अंग नहीं? क्या ममता सरकार ने सिर्फ बलात्कारियों को बचाने का ठेका ले रखा है?

14:20 PM

नगालैंड और अरुणाचल में अफस्पा छह महीने के लिए बढ़ाया गया

नगालैंड के आठ और अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों एवं कुछ अन्य क्षेत्रों में कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा के बाद सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम (अफस्पा) और छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. किसी क्षेत्र या जिले को अफस्पा के तहत अशांत क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया जाता है ताकि वहां सशस्त्र बलों की गतिविधियों को सुगम बनाया जा सके. अफस्पा के तहत अशांत क्षेत्रों में तैनात सशस्त्र बलों को कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए आवश्यकता होने पर तलाशी लेने, गिरफ्तारी करने और गोलियां चलाने के व्यापक अधिकार मिलते हैं.

14:04 PM

विदेश सचिव मिस्री ने पेंटागन में अमेरिकी रक्षा उपसचिव से मुलाकात की

भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने अमेरिका की रक्षा उप-सचिव कैथलीन हिक्स से पेंटागन में मुलाकात की और रक्षा औद्योगिक सहयोग, प्रौद्योगिकी नवाचार एवं परिचालन सहयोग के माध्यम से अमेरिका-भारत रक्षा साझेदारी को मजबूत करने की प्राथमिकताओं पर चर्चा की. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रवक्ता एरिक पाहोन ने बुधवार को बैठक के बाद कहा कि हिक्स ने पिछले सप्ताहांत ‘क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) में घोषित समुद्री सुरक्षा और साजो सामान की पहलों पर भारत के मजबूत समर्थन के लिए मिस्री को धन्यवाद दिया। पाहोन ने कहा, ‘उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत सहयोग के क्षेत्रों में नयी उपलब्धियां हासिल करना जारी रखेंगे, जिससे दोनों देशों के साथ-साथ व्यापक हिंद-प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा बढ़ेगी.’

14:00 PM

महाराष्ट्र में बांग्लादेशी महिलाएं गिरफ्तार

महाराष्ट्र के नवी मुंबई शहर में पुलिस ने अवैध रूप रह रहीं सात बांग्लादेशी महिलाओं को गिरफ्तार किया है. एक गुप्त सूचना के आधार पर एनआरआई पुलिस थाने की एक टीम ने मंगलवार की शाम को नवी मुंबई के क्रावे गांव में एक आवासीय परिसर पर छापा मारा और वहां दो कमरों में रह रही इन महिलाओं को पकड़ा. इस थाने के अधिकारी ने बताया कि लोगों के घरों में घरेलू सहायिका का काम करने वाली ये महिलाएं अवैध रूप से भारत में घुस आयी थीं और वे इस गांव में किराये के मकान में बिना किसी दस्तावेज के रह रही थीं. पुलिस ने कहा कि पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1950 और विदेशी अधिनियम के संबंधित प्रावधानों के तहत इन महिलाओं के खिलाफ हैं.

13:50 PM

Amit Shah Live: अमित शाह का कांग्रेस पर हमला

गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की रैली में कहा, 'आजादी के बाद जम्मू में चुनाव होने जा रहा है जिसमे न 370 है न दूसरा झंडा है. NC और राहुल बाबा कहते हैं की 370 वापिस लाएंगे. मैं बता देना चाहता हूं कि आप क्या आपके तीन पीढ़ी में इतनी ताकत नहीं है. 370 को वापिस लेन का NC और PDP जम्मू में आतंकवाद लाना चाहते हैं. हम आतंक को पाताल में धकेल के रहेंगे. हम जम्मू को जल्द से जल्द राज्य का दर्जा देंगे. जम्मू को स्टेटहुड जरूर मिलेगा. लेकिन देंगे तो मोदी जी ही'.

13:20 PM

Haryana Hudda LIVE: बीजेपी पर बरसे हुड्डा

भूपेन्द्र हुड्डा ने हिसार की रैली में कहा, 'लोग हरियाणा में सिर्फ़ कांग्रेस की तरफ़ देख रहे हैं. बीजेपी ने हरियाणा को पीछे धकेल दिया है. प्रधानमंत्री जी बड़ी बड़ी बात कर रहे हैं. इनकी MSP की गारंटी कहाँ गई। राहुल जी ने MSP गारंटी की बात कही है। हमारी सरकार आते ही ये होगा राहुल गांधी जी को विश्वास दिलाना चाहता हूँ कि कांग्रेस हरियाणा में आ रही है हरियाणा में कांग्रेस आ रही है और बीजेपी जा रही है.

13:00 PM

JP NADDA NEWS: विपक्ष पर बरसे नड्डा

जे पी नड्डा ने कहा, 'कौन सी ऐसी पार्टी है जो विचारधारा पर चली हमारे वामपंथी दल के साथी कहां से चले थे और कहां पहुंच गए किससे दोस्ती की किससे दुश्मनी की समझ ही नहीं आया आज केरल में वे आपस में नूराकुश्ती करते हैं और दिल्ली में दोस्ती करते हैं पश्चिम बंगाल में लड़ते हैं और दिल्ली में साथी बनकर खड़े हो जाते हैं कांग्रेस पार्टी आज शहरी नक्सलवाद की प्रवक्ता बन गई है ये भाजपा है जिसने भारतीय जनसंघ के नाम पर 1952 में कहा था कि एक ही देश में 'दो निशान दो विधान और दो प्रधान' नहीं चलेंगे हमने एक लंभी यात्रा की और साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में धारा 370 को हटा दिया गया जम्मू-कश्मीर का संविधान अलग था और भारत का संविधान अलग था भारत के लगभग 200 कानून ऐसे थे जो जम्मू-कश्मीर की धरती पर लागू नहीं होते थे जम्मू कश्मीर का संविधान अलग और भारत का संविधान अगल एचसी को रिजर्वशन नहीं मिलता था इस्लामिक देश में तीन तलाक नहीं है लेकिन भारत में तीन तलाक चल रहा था ये भाई बहन को इकॉनोमी समझ में नहीं आती है ये लोग बेरोजगार हो गए है.

12:37 PM

Delhi News: दिल्ली में औचक निरीक्षण

दिल्ली की नई सीएम औचक निरीक्षण कर रही हैं. उनके साथ सिसोदिया और अरविंद केजरीवाल भी चल रहे हैं. ऐसे ही एक मिशन के दौरान केजरीवाल ने कहा, 'मैं दिल्ली के लोगों से कहना चाहता हूं कि चिंता न करें, मैं आ गया हूं और हम सभी पेंडिंग काम शुरू करेंगे. अभी हम दिल्ली विश्वविद्यालय में खड़े हैं, यहां की सड़क टूटी हुई है, मैंने मुख्यमंत्री आतिशी से बात की है, इसे तुरंत ठीक किया जाएगा। दिल्ली की अन्य सड़कों की भी मरम्मत की जाएगी.'

12:15 PM

Sanjay Raut news: मानहानि मामले में संजय राऊत को झटका

मुंबई की अदालत ने मानहानि मामले में शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत को 15 दिन की सजा सुनाई है.

12:10 PM

Haryana Election: हरियाणा चुनाव 

हरियाणा विधानसभा चुनाव की हलचल के बीच धान की सरकारी खरीद में देरी और कीमतों में गिरावट का मुद्दा गरमा रहा है. राज्य में धान की सरकारी खरीद 23 सितंबर से शुरू होनी थी लेकिन ऐन वक्त पर सरकार ने एक अक्तूबर से खरीद शुरू करने का नया आदेश जारी कर दिया है। इसके पीछे राज्य में अधिक बारिश को वजह बताया जा रहा है। लेकिन धान खरीद में देरी के चलते किसानों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। हरियाणा में धान का भाव पिछले साल के मुकाबले 500-700 रुपये नीचे आ गया है। सरकारी खरीद शुरू न होने के कारण किसानों को कम भाव पर धान बेचना पड़ रहा है.

12:00 PM

J&K Elections: जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण के चुनाव का रण

जम्मू-कश्मीर में तीसरे चरण का मतदान एक अक्तूबर को है..तीसरे चरण के लिए बीजेपी ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है. गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर में आज कई ताबड़तोड़ रैलियों को संबोधित करेंगे. अमित शाह कठुआ के बानी में पहली जनसभा को संबोधित करेंगे. तो वहीं यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ भी आज जम्मू के चुनाव प्रचार में उतरेंगे..योगी आज तीन रैलियों को संबोधित करेंगे..दोपहर 12 बजे सीएम योगी छंब विधानसभा में चुनाव प्रचार करेंगे.

11:50 AM

PM Modi Sonipat rally: कांग्रेस पर बरसे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को हरियाणा के सोनीपत में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे. अचानक उन्होंने अपना भाषण रोका और एक लड़के की चर्चा करने लगे. दरअसल हुआ यूं कि पीएम उस समय भारत के प्रगति की चर्चा कर रहे थे. तभी उनकी नजर एक लड़के पर पड़ी जो कैमरा टीम के बगल में लगातार एक फोटो ऊपर किए हुए खड़ा था. पीएम ने उसे देखते ही भाषण रोका और बोले, 'बेटे, आप बहुत बढ़िया चित्र बनाकर लाए हो लेकिन ऐसे खड़े रहोगे तो थक जाओगे.' आगे उन्होंने एसपीजी कमांडोज का जिक्र करते हुए जो कहा उसे सुनकर रैली में मौजूद लोग तालियां बजाने लगे.जी हां, मोदी ने कहा कि आप मेरे लिए लाए हैं. धन्यावद चलिए मैं मेरे एसपीजी को कहता हूं कि वो आपसे फोटो ले लेंगे. आप पीछे अपना नाम पता लिख देना, मैं आपको चिट्ठी लिखूंगा. अपना नाम पता पीछे जरूर लिख देना. कुछ देर तक पीएम यूं ही मुस्कुराते रहे. उन्होंने लड़के से बैठने के लिए भी कहा. तब रैली में आए लोगों ने तालियां बजाईं और जयश्री राम के नारे लगाए. लड़का पीएम की तस्वीर को फ्रेम करके ले आया था.

11:47 AM

Amit Shah Kashmir Visit: अमित शाह का कश्मीर दौरा

गृह मंत्री अमित शाह 26 सितंबर को कठुआ और उधमपुर जिलों में पड़ने वाले बानी, कठुआ, उधमपुर और चेनानी में चार चुनावी रैलियों को संबोधित करने वाले हैं.

11:43 AM

Jammu Kashmir Elections: जम्मू-कश्मीर चुनाव

जम्मू-कश्मीर चुनाव की बात करें तो जम्मू में करीब 40 प्रतिशत प्रवासी कश्मीरी पंडितों ने वोट डाला है. खासकर जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में बुधवार को करीब 40 प्रतिशत प्रवासी कश्मीरी पंडितों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. प्रवासी कश्मीरी पंडितों के लिए जम्मू, दिल्ली और उधमपुर में 24 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे. राहत एवं पुनर्वास आयुक्त अरविंद करवानी ने बताया, ‘विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में जम्मू के 19 मतदान केंद्रों पर करीब 40% वोटिंग हुई थी, जबकि उधमपुर में 37% और दिल्ली में 43% वोटिंग हुई.’

11:20 AM

पीएम मोदी का पुणे का दौरा रद्द
पुणे में भारी बारिश की वजह से बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा रद्द कर दिया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. प्रधानमंत्री आज पुणे का दौरा करने वाले थे, जहां उन्हें 20,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास और कुछ का लोकार्पण करना था. वह जिला न्यायालय से स्वर्गेट पुणे तक चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी करने वाले थे.

10:55 AM

Haryana Elections 2024 Rahul Gandhi Haryana visit: हरियाणा में राहुल गांधी की 2 रैलियां

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज हरियाणा दौरे पर रहेंगे. वो करनाल के असंध (Rahul Gandhi Karnal rally) और हिसार के बरवाला (Rahul Gandhi Hisar rally) में रैली करेंगे. 

10:40 AM

Haryana Congress and Dalit Politics: शैलजा, हुड्डा ने नाराज?

राहुल गांधी की रैली को लेकर कुमारी सैलजा ने एक पोस्टर जारी किया. उसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर के साथ उनकी बड़ी तस्वीर है. आज वो राहुल गांधी के साथ असंध में रैली करेंगी. लेकिन उनकी रैली से पहले उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मुलाकात की तो एक बार फिर पब्लिक में ये संदेश गया कि मानो हरियाणा कांग्रेस में अंदरखाने सबठीक नहीं है. आपको बताते चलें कि अब तक कांग्रेस MP कुमारी सैलजा प्रचार से दूर रही हैं. सैलजा ने दो दिन पहले अपने बर्थडे केक की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी. उस पर कई नेताओं की शुभकामनाएं आईं. लेकिन दिलचस्प बात ये रही कि सैलजा ने जन्मदिन की बधाई देने वाली हुड्डा की पोस्ट पर कोई रिप्लाई नहीं किया. आपको बताते चलें कि 24 सितंबर की सुबह पौने ग्यारह बजे X पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने सैलजा को बर्थ डे विश किया था. लेकिन सैलजा ने उन्हें थैंक्यू तक नहीं कहा. मतलब बड़ा साफ है कि सांसद कुमारी सैलजा, कांग्रेस पार्टी से नहीं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से नाराज हैं. कांग्रेस के लिए सैलजा जरूरी और मजबूरी दोनों हैं. क्योंकि हरियाणा में 21% दलित आबादी है. उनके मतदाता कई जगह निर्णायक स्थिति में हैं. सूबे में जाटों के बाद सबसे ज्यादा दलित वोटर ही हैं. सूबे में 17 सीटें SC कैंडिडेट्स  के लिए रिजर्व हैं तो 90 में से 35 सीटों पर दलितों का प्रभाव है. लोकसभा में कांग्रेस गठबंधन को 68% दलित वोट मिले थे. इस तरह लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस का मुकाबला 5-5 सीट के साथ टाई हो गया था. 

 

10:20 AM

Haryana Elections 2024: हरियाणा चुनाव लाइव - सैलजा के पोस्टर से हुड्डा गायब! ये हो क्या रहा है?

हरियाणा विधानसभा चुनावों को लेकर अभी तक कुमारी सैलजा नाराज दिख रही थीं. कहा जा रहा था कि पार्टी आलाकमान ने उन्हें मना लिया है. इससे इतर बड़ी खबर ये है कि अभी उनकी नाराजगी थमी नहीं है, हालांकि वो कांग्रेस पार्टी से नहीं बल्कि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हूड्डा से नाराज हैं. दरअसल हरियाणा के सियासी दंगल में हुड्डा बनाम सैलजा की जो जंग पर्दे के पीछे दिख रही थी वो खुलकर चुनावी पोस्टरों में दिख गई है. आज हरियाणा में राहुल गांधी की रैली है और उसके लिये कुमारी सैलजा ने जो पोस्टर रिलीज किये हैं उसमें भूपेंद्र हुड्डा की फोटो नहीं हैं.

10:00 AM

Delhi Vidhan Sabha Satra: दिल्ली विधानसभा सत्र

दिल्ली विधानसभा का दो दिवसीय सत्र आज से होगा शुरू दिल्ली विधानसभा सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. आज सत्र के पहले दिन विधायक नियम 280 के तहत अपनी विधानसभा के मुद्दे उठाएंगे. आतिशी के मुख्यमंत्री बनने के बाद से यह पहला विधानसभा सत्र है. विपक्ष लगातार इस सदन की समय अवधि बढ़ने और दिल्ली से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की मांग कर रहा है.

Trending news