Himachal Pradesh Exit Poll 2022 Live: हिमाचल में 40 सीटों के साथ BJP बनी सबसे बड़ी पार्टी, जानें AAP और कांग्रेस का हाल
topStories1hindi1471620

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 Live: हिमाचल में 40 सीटों के साथ BJP बनी सबसे बड़ी पार्टी, जानें AAP और कांग्रेस का हाल

Himachal Pradesh Exit Poll Result Live Updates: ZEE NEWS के लिए ये एग्जिट पोल (EXIT POLL) BARC की तरफ से किया गया है. इसमें हिमाचल प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लोगों से सवाल पूछे गए हैं. ये चुनाव के परिणाम नहीं हैं, सिर्फ EXIT POLL हैं. ये चुनाव के नतीजे की तरफ इशारा करते हैं. EXIT POLL में (+/-) 5 फीसदी Margin Of Error हो सकता है.

Himachal Pradesh Exit Poll 2022 Live: हिमाचल में 40 सीटों के साथ BJP बनी सबसे बड़ी पार्टी, जानें AAP और कांग्रेस का हाल
LIVE Blog

Himachal Pradesh Assembly Election Exit Poll Live Updates: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों (Himachal Pradesh Assembly Election) के बाद आज के एग्जिट पोल (EXIT POLL) में बीजेपी की सरकार बनती नजर आ रही है. आज के एग्जिट पोल परिणामों में बदलेंगे या नहीं इसका उत्तर 8 दिसंबर को होने वाली वोटों की गिनती के बाद पता चलेगा. हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के लिए 12 नवंबर को वोट डाले गए. यहां की 68 विधानसभा सीटों पर 76 फीसदी वोटिंग हुई.

पिछले यानी 2017 के हिमाचल विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को कुल 68 सीटों में से 44 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और इस तरह बीजेपी बहुमत के आंकड़े से बहुत आगे निकल गई थी. वहीं, कांग्रेस को 21 सीटों पर और माकपा को एक सीट पर जीत मिली थी. इसके अलावा दो निर्दलीय कैंडिडेट ने भी बाजी मारी थी. हिमाचल ऐसा प्रदेश रहा है जहां 42 सालों से जनता ने दो ही पार्टियों पर अपना भरोसा जताया है, ये हैं बीजेपी और कांग्रेस. लेकिन इस बार यहां आम आदमी पार्टी ने भी जमकर चुनाव लड़ा. अब देखने वाली बात होगी कि क्या वो दिल्ली की तरह यहां भी जनता के विश्वास को जीत पाएगी, या फिर बीजेपी और कांग्रेस में से किसी एक को कमान मिलेगी?

05 December 2022
18:59 PM

मुख्यमंत्री का पसंदीदा चेहरा कौन?
- जयराम ठाकुर के पक्ष में 35 परसेंट लोग.
- कांग्रेस की प्रतिभा सिंह के पक्ष में 18 परसेंट लोग.
- अनुराग ठाकुर के पक्ष में 12 फीसदी लोग.
- मुकेश अग्निहोत्री के पक्ष में 9 फीसदी लोग.
- सुखविंदर सिंह सुक्खू के पक्ष में 8 फीसदी लोग.
- आशा कुमारी के पक्ष में 5 फीसदी लोग.
- हर्षवर्धन चौहान के पक्ष में 8 फीसदी लोग.
- अन्य के पक्ष में 5 फीसदी लोग.

18:56 PM

कैसा रहा सीएम का कार्यकाल?
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कार्यकाल कैसा रहा? इस पर 35 फीसदी लोगों ने बेहतरीन बताया. जबकि 42 फीसदी लोगों ने कुछ हद तक बेहतर बताया. वहीं, 20 फीसदी लोग बोले कि सीएम का कार्यकाल बेहद खराब रहा और 3 फीसदी ने कहा कि इस बारे में कुछ कह नहीं सकते.

18:50 PM

हिमाचल में पीएम मोदी कितने प्रभावशाली? 

हिमाचल में 48 फीसदी लोगों ने कहा कि पीएम मोदी सबसे ज्यादा प्रभावशाली रहे. वहीं, 35 फीसदी ने कहा कि कुछ हद तक पीएम मोदी प्रभावशाली रहे. इसके अलावा 12 फीसदी ने कहा उनके होने से कोई फर्क नहीं पड़ा और 5 फीसदी ने कहा कि इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है.

18:46 PM

हिमाचल में किसकी सरकार?
हिमाचल प्रदेश के एग्जिट पोल में बीजेपी को 35 से 40 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. कांग्रेस को 20 से 25 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी को 0 से 3 सीटें मिल सकती हैं. इनके अलावा अन्य के खाते में 0 से 5 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

18:40 PM

कैसा रहा बीजेपी का कार्यकाल?
हिमाचल के 28 फीसदी लोगों ने कहा कि बीजेपी का कार्यकाल बहुत बेहतर रहा. 38 फीसदी लोगों ने कहा कि कुछ हद तक बेहतर रहा. वहीं, 30 फीसदी लोगों ने कहा कि बेहद खराब रहा और 4 फीसदी लोगों ने कहा कि इसके बारे में कुछ कह नहीं सकते.

18:34 PM

हिमाचल का वोट शेयर कैसा रहा?

हिमाचल विधानसभा चुनावों में वोट शेयर के मामले में बीजेपी ने बाजी मार ली है. हालांकि, कांग्रेस भी ज्यादा पीछे नहीं है. बीजेपी को 47 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं तो कांग्रेस को 41 परसेंट वोट मिलने की संभावना है. इनके अलावा आम आदमी पार्टी को 2 फीसदी व अन्य को 10 फीसदी वोट मिल सकती है.

18:25 PM

हिमाचल में राज बदलेगा या रिवाज बदलेगा?

पिछली बार हिमाचल विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 44, कांग्रेस को 21 और अन्य के खाते में 3 सीटें गई थीं. इस बार आम आदमी पार्टी के रूप में तीसरे खिलाड़ी की एंट्री हो गई है. इस बात की संभावना है कि आम आदमी पार्टी बड़ा खेल कर सकती है.

17:46 PM

हिमाचल में किसके सिर होगा ताज?

17:44 PM

हिमाचल की 15 हॉट सीट्स
हिमाचल की 68 सीटों में से कुछ सीटें ऐसी हैं जो चर्चा में हैं. इन 15 हॉट सीट्स में ऊना, द्रंग, मंडी, नालागढ़, सुलह, शिमला (ग्रामीण), धर्मशाला, हमीरपुर, देहरा, डलहौजी, कसुम्प्टी, हरोली, नादौन और सिराज शामिल है.

17:44 PM

इन तीन जिलों में सबसे ज्यादा वोटिंग
हिमाचल में हुई वोटिंग के दौरान सबसे ज्यादा वोट सोलन जिले में पड़े. यहां वोटिंग परसेंटेज 76.82 फीसद रहा. वहीं कुल्लू और ऊना में भी 76 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हुई. 

 

17:02 PM

हिमाचल का एग्जिट पोल थोड़ी देर में

Trending news