Kisan Andolan Live: किसानों का आज पूरे देश में प्रदर्शन, संयुक्त किसान मोर्चा मनाएगा आक्रोश दिवस
Advertisement
trendingNow12122104

Kisan Andolan Live: किसानों का आज पूरे देश में प्रदर्शन, संयुक्त किसान मोर्चा मनाएगा आक्रोश दिवस

Kisan Andolan Live Updates: अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसान संगठनों ने फिलहाल दो दिन के लिए दिल्ली कूच नहीं करने का ऐलान किया है. प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि वो दो दिन बाद आगे की रणनीति पर फैसला करेंगे.

Kisan Andolan Live: किसानों का आज पूरे देश में प्रदर्शन, संयुक्त किसान मोर्चा मनाएगा आक्रोश दिवस
LIVE Blog

Kisan Andolan Latest News: MSP पर कानूनी गारंटी समेत अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने दिल्ली चलो (Delhi Chalo) मार्च को दो दिन के लिए स्थगित कर दिया है. किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि किसान अगले दो दिन दिल्ली कूच नहीं करेंगे लेकिन मोर्चा जारी रहेगा. किसान संगठनों ने बताया कि दो दिन बाद आगे की रणनीति तय की जाएगी. इससे पहले केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच चौथे दौर की बैठक के बाद सरकार ने किसानों को 5 फसलों पर MSP का प्रस्ताव दिया था. लेकिन किसान संगठनों की तरफ से सरकार के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया था और 'दिल्ली चलो' ऐलान किया गया था. लेकिन बुधवार को शंभू बॉर्डर और खनोरी बॉर्डर पर दिनभर चले हंगामे के बाद किसान संगठनों ने अपने दिल्ली कूच के प्लान पर दो दिन के लिए ब्रेक लगाने का फैसला किया. यानी प्रदर्शनकारी अब गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली कूच नहीं करेंगे और आगे की रणनीति पर शुक्रवार शाम को फैसला करेंगे. किसान आंदोलन का हर अपडेट यहां जानें.

22 February 2024
16:56 PM

'हरियाणा पुलिस ने बच्चों को घायल किया', सरकार पर बरसे टिकैत

पंजाब के किसान आंदोलन के चलते भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत को मोदी सरकार पर अटैक करने का फिर मौका मिल गया है. राकेश टिकैत ने कहा, 'हरियाणा और पंजाब के किसानों के साथ जो हुआ हरियााणा की जमीन पर, उसको लेकर कल काला दिवस मनाया जाएगा. हरियाणा पुलिस ने बच्चों को घायल किया, गोली मारी. ये अत्याचार है. क्या ये फील्ड ट्रायल हो रहा है. ये गलत है. पूरे देश में रोष है. पूरे देश में हमारी मीटिंग चलेंगी.'

 

15:42 PM

Kisan Andolan Update: संयुक्त किसान मोर्चा कल देशभर में मनाएगा आक्रोश दिवस, 26 फरवरी को पंजाब में ट्रैक्टर मार्च

आखिरकार किसान आंदोलन में संयुक्त किसान मोर्चा की एंट्री हो गई. संयुक्त किसान मोर्चा ने आज बैठक करके कई बड़े ऐलान किए. बैठक के बाद राकेश टिकैत ने कहा कि शंभू बॉर्डर पर एक किसान की मौत के विरोध में मोर्चा कल यानी शुक्रवार को आक्रोश दिवस मनाएगा. इसके साथ ही 26 फरवरी को ट्रैक्टर मार्च करके विरोध जताएगा. यह नहीं 14 मार्च को इस मामले में दिल्ली में महापंचायत करके किसानों की मांगों को जोरशोर से उठाया जाएगा. उन्होंने किसान की कथित मौत के मामले में गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा के सीएम मनोहरलाल का इस्तीफा भी मांगा.

15:16 PM

Kisan Andolan Update: किसान आंदोलन पर आज संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक

भारतीय किसान यूनियन (BKU) नेता राकेश टिकैत ने कहा, 'किसानों का विरोध प्रदर्शन, पंजाब की सीमाओं पर हो रही घटनाओं और MSP पर कानून को लेकर आज SKM (संयुक्त किसान मोर्चा) की बैठक है...वहां (खनौरी बॉर्डर पर) एक किसान शहीद हुआ है. पुलिस ने उन पर फायरिंग की.'

15:14 PM

Kisan Andolan News: 'किसान MSP मांगें तो उन्हें गोली मारो', सरकार पर बरसे राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, किसान MSP मांगें तो उन्हें गोली मारो, ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? जवान नियुक्ति मांगें, तो उनकी बातें तक सुनने से इनकार कर दो - ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? पूर्व गवर्नर सच बोलें, तो उनके घर CBI भेज दो - ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? सबसे प्रमुख विपक्षी दल का बैंक अकाउंट फ्रीज कर दो- ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? धारा 144, इंटरनेट बैन, नुकीली तारें, आंसू गैस के गोले - ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? मीडिया हो या सोशल मीडिया, सच की हर आवाज़ को दबा देना - ये है मदर ऑफ डेमोक्रेसी? मोदी जी, जनता जानती है कि आपने लोकतंत्र की हत्या की है और जनता जवाब देगी!'

14:23 PM

Govt Farmers Talks: 5वें दौर की बातचीत करेंगे किसान

बता दें कि किसान नेता सरकार के साथ पांचवें दौर की बातचीत करेंगे. माना जा रहा है कि सरकार, किसान नेताओं के सामने MSP का नया फॉर्मूला पेश करेगी. इसमें तीन ऑप्शन दिख रहे हैं. या फिर सरकार, किसान नेताओं की सभी मांगें मान ले. या किसान नेता सरकार के 5 फसलों वाले MSP प्रस्ताव को मान लें. और आखिरी विकल्प ये है कि किसान दिल्ली कूच प्लान वापस ले लें, जिसकी संभावना अभी नहीं दिख रही है.

13:48 PM

Kisan Andolan: पूर्व सीएम ने की जांच की मांग

पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्टल ने आगे कहा कि पंजाब का एक भी किसान हरियाणा में एंटर नहीं हुआ जबकि हरियाणा पुलिस के जवान हमारे पंजाब में आकर आंसू गैस चला रहे हैं. इस पूरी घटना की जांच हो. पंजाब में आम आदमी पार्टी और हरियाणा में भाजपा की सरकार है. दोनों ही मिलकर किसानों के खिलाफ अत्याचार कर रहे हैं.

13:19 PM

Farmers Protest: हरियाणा सरकार पर बरसीं भट्टल

पंजाब की पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्टल ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने जो लखीमपुर खीरी में किया, उसको पंजाब में  दोहराया. हरियाणा पुलिस की तरफ से हमारी पंजाब की धरती पर आकर गोलियां चलाई गईं. तोड़फोड़ की गई. एक किसान की मौत हुई. ये निंदनीय है.

12:49 PM

MSP Guarantee Act: विपक्ष का सरकार पर निशाना

MSP गारंटी और प्रदर्शन को लेकर विपक्षी नेता मोदी सरकार पर हमलावर हैं. कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम अपने चुनावी घोषणा पत्र में भी ये कहने वाले हैं कि MSP की कानूनी गारंटी होनी चाहिए. सभी फसलों को नहीं कर सकते लेकिन एसेंशियल कमोडिटी को कर सकते हैं.

12:20 PM

Narendra Modi Statement: छोटे किसानों पर सरकार का फोकस

किसान आंदोलन के बीच गुजरात की रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा फोकस है कि छोटे किसान का जीवन कैसे बेहतर हो. पशुपालन का दायरा कैसे बढ़े. पशुओं का स्वास्थ्य कैसे बेहतर हो. गांव में पशुपालन के साथ ही मछली पालन और मधुमक्खी पालन को कैसे प्रोत्साहित किया जाए.

11:44 AM

Kisan Andolan: किसानों को आधुनिक बीज दिए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने पहली बार पशुपालकों और मछली पालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी है. हमने किसानों को ऐसे आधुनिक बीज दिए हैं, जो जलवायु परिवर्तन का मुकाबला कर सकें. बीजेपी सरकार राष्ट्रीय गोकुल मिशन जैसे अभियानों के माध्यम से दुधारू पशुओं की नस्ल सुधारने का भी काम कर रही है.

11:10 AM

Shambhu Border Kisan: ट्रैफिक जाम के चलते लोग हो रहे परेशान

बता दें कि शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा में तैनात 3 जवानों की अब तक मौत हो चुकी है. प्रदर्शन की वजह से रोजाना करीब 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है. जाम के चलते दिल्ली NCR के 6 करोड़ लोगों को परेशानी हो रही है. हालांकि, सरकार और किसानों के बीच बातचीत जारी है.

10:43 AM

Farmers Protest: सरकार ने कितनी दी MSP

एक तरफ, प्रदर्शनकारी MSP गारंटी की मांग पर अड़े हुए हैं तो सरकार ने अब तक दी गई  MSP का आंकड़ा भी सामने रखा है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, UPA सरकार के 10 साल में MSP पर साढ़े 5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए थे, जबकि मोदी सरकार ने 18 लाख 39 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं जोकि पिछली सरकार से साढ़े 3 गुना से ज्यादा है.

10:19 AM

Sugarcane Price Hike: कितना बढ़ा गन्ने का दाम

प्रदर्शन के बीच केंद्र सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने गन्ना पर मिलने वाली कीमत को बढ़ा दिया है. पहले गन्ने का मूल्य 315 रूपये प्रति क्विंटल था, जिसे बढ़ाकर 340 रूपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. गन्ने की पैदावार सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश में होती है. सरकार के इस फैसले का फायदा यूपी के किसानों को सबसे ज्यादा होगा.

09:50 AM

Kisan Andolan: किसानों से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध

पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, 'देशभर के अपने किसान भाई-बहनों के कल्याण से जुड़े हर संकल्प को पूरा करने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. इसी कड़ी में गन्ना खरीद की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी को मंजूरी दी गई है. इस कदम से हमारे करोड़ों गन्ना उत्पादक किसानों को लाभ होगा.'

09:16 AM

Farmers Press Conference: प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या बात करेंगे किसान?

किसान नेता आज सुबह साढ़े 9 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. वे आगे की रणनीति पर बात कर सकते हैं. किसान नेता सरकार की कार्रवाई पर भी बात कर सकते हैं. शंभू बॉर्डर पर किसान नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

08:50 AM

Noida Kisan Andolan: किसानों से बात के लिए बनी कमेटी

नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में किसान अपनी समस्याओं को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं. किसानों की समस्याओं को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर सरकार ने कमेटी गठित की है. कमेटी में राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष, मंडलायुक्त मेरठ और जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर शामिल होंगे. कमेटी सरकार को रिपोर्ट सौंपेगी.

08:25 AM

Kisan Andolan Live: किसानों की प्रेस कॉन्फ्रेंस आज

प्रदर्शनकारियों ने 2 दिन के लिए दिल्ली कूच रोक दिया है. अब किसान नेता आगे की रणनीति पर विचार कर रहे हैं. किसान नेता आज सुबह 9.30 बजे शंभू बॉर्डर पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. जनता और सरकार के सामने अपनी बातें रखेंगे. सरकार की कार्रवाई पर भी किसान नाराजगी जता रहे हैं.

07:57 AM

Sabhu Border Protest: प्रदर्शनकारियों की तैयारी है पक्की

प्रदर्शनकारी वैसे तो लोकतंत्र की दुहाई देकर दिल्ली कूच का दावा कर रहे थे. लेकिन उनकी प्लानिंग कहीं से भी लोकतांत्रिक नहीं दिख रही है. बुधवार को प्रदर्शनकारियों ने शंभू बॉर्डर पर जबरदस्ती सीमा लांघने की कोशिश की, जिसके जवाब में पुलिस के जवानों को आंसू गैस के गोले दागने पड़े. प्रदर्शनकारी बार-बार बॉर्डर पर आ रहे थे और पुलिस उन्हें खदेड़ रही थी. शंभू बॉर्डर पर 10 हजार से ज्यादा प्रदर्शकारी डटे हुए है. दिन में जेसीबी, गड्डा खोदने वाली पोकलेन मशीन लेकर आ गए थे. उन्होंने आंसू गैस के बचने के लिए स्पेशल मास्क पहन रखा था.

07:30 AM

Farmers Protest: सरवन सिंह पंढेर की चेतावनी

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमारा आंदोलन बदनाम हो जाए ऐसा हम होने नहीं देंगे. 200 मीटर पंजाब में घुसकर पैरामिलिट्री फोर्स ने हमला किया है. केंद्र सरकार ने जिस तरह से पैरामिलिट्री फोर्स का किसानों के लिए इस्तेमाल किया है वो गलत है. इसका खामियाजा केंद्र को भुगतना पड़ेगा. किसान-मजदूर झुकने वाले नहीं हैं.

07:00 AM

Kisan Andolan Latest News Live: MSP पर बात करने को सरकार तैयार

अब सरकार ने किसानों को पांचवें दौर की बैठक का न्योता देते हुए कहा है कि  MSP, फसल विविधिकरण, पराली जलाने और प्रदर्शन के दौरान दर्ज  FIR समेत सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए सरकार तैयार है. केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हम सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार हैं. हम बातचीत के जरिए ही समाधान निकाल सकते हैं. मैंने उन्हें चर्चा के लिए आमंत्रित किया है और उनसे शांति बनाए रखने तथा ऐसा समाधान खोजने की अपील की है जो सभी के लिए अच्छा हो.

06:49 AM

Kisan Andolan Latest News Live: सरकार और किसानों में फिर होगी बात

शंभू बॉर्डर पर घमासान के बीच प्रदर्शनकारियों ने अगले दो दिन के लिए दिल्ली कूच के प्लान पर ब्रेक लगा दिया है. इस बीच सरकार ने किसानों को फिर से बातचीत का न्योता दिया है. किसानों और सरकार के बीच चार दौर की बैठक अंजाम तक नहीं पहुंच पाई लेकिन सरकार अब भी किसानों के साथ बातचीत के विकल्प खुला रखना चाहती है.

Trending news